उत्तर-प्रदेश महिला सामर्थ्य योजना 2022| Mahila Samarthya Youjana 2022 UP|

उत्तर-प्रदेश महिला सामर्थ्य योजना 2022, आवेदन फार्म, कैसे करें आवेदन, क्या है योग्यता, पंजीकरण प्रक्रिया, official website, important documents, helpline number (UP MAHILA SAMARTHYA YOUJANA 2022)

महिला सामर्थ्य योजना उत्तर-प्रदेश सरकार द्वारा चलाई गई है, इस योजना के अंतर्गत योग्य महिलाओं को उनकी योग्यता के अनुसार रोजगार प्रदान किया जाएगा। कहा जा रहा है उत्तर-प्रदेश मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा इस योजना की पहल की गई है , उत्तर-प्रदेश महिला सामर्थ्य योजना के तहत महिलाओं को रोजगार दिलाया जाएगा। जो उनके लिए आर्थिक रूप से सहायक होगा। आइऐ आज हम आपको इस articleकम के माध्यम से उत्तर-प्रदेश महिला सामर्थ्य योजना 2022 की जानकारी बेहद सरल शब्दों में देने बाले हैं। तो यदि आप यह जानना चाहते हैं कि क्या है महिला सामर्थ्य योजना, कैसे करे इसका लाभ उठाने के लिए आवेदन तथा क्या हैं इस योजना के लाभ।  यदि आप Click here

 का लाभ उठाना चाहते हैं, तो इस योजना से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे साथ बने रहिऐ।

 

यूपी महिला सामर्थ्य योजना 2022 ( UP MAHILA SAMARTHYA YOUJANA 2022)

इस पोस्ट की प्रमुख बाते

 

 

Youjana का नाम मुख्यमंत्री महिला सामर्थ्य योजना
State उत्तर-प्रदेश
Youjana तिथी फरवरी 2021
लाँन्च की गई मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 
लाभार्थी उत्तर-प्रदेश राज्य कि महिलाऐं
Helplinenumber अज्ञात

 

क्या है उत्तर-प्रदेश महिला सामर्थ्य योजना 2022 (WHAT IS MAHILA SAMARTHYA YOUJANA 2021)

 

उत्तर-प्रदेश महिला सामर्थ्य योजना उत्तर-प्रदेश मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा आरम्भ की गई एक नवीनतम योजना है। इस योजना के अंतर्गत उत्तर-प्रदेश सरकार राज्य की महिलाओं को आत्मनिर्भर वनाने के लिए रोजगार प्रदान कर रही है। इस योजना के अंतर्गत उत्तर-प्रदेश मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने फरवरी 2021 में यह बात जारी की थी। कि इस रोजगार से जुड़ी महिलाओं को उस क्षेत्र में रोजगार प्रदान किया जाएगा जिस क्षेत्र में बे योग्य हैं अर्थात उत्तर-प्रदेश की महिलाओं को उनकी योग्यता के अनुसार रोजगार प्रदान किए जाएगें। जिन क्षेत्रों में बे जुड़ी हुई हैं जैसे की कोई महिला कृषि क्षेत्र जुड़ी हुई है, तो उन महिलाओं को उत्तर-प्रदेश सरकार द्वारा बाजार की व्यवस्था की जाएगी जिससे सरकार तथा उस महिला दोनों को लाभ होगा।

 

उत्तर-प्रदेश महिला सामर्थ्य के उद्देश्य (OBJECTIVES OF UP MAHILASAMARTHYA YOUJANA)

 

उत्तर-प्रदेश सरकार द्वारा जारी की गई MAHILA SAMARTHYA YOUJANA को हम निम्न बिन्दुओं के माध्यम से समझ सकते हैं-

 

  • इस योजना का उद्देश्य राज्य की महिलाओं को उनकी योग्यता का सदुपयोग कराना है।
  • इस योजना के माध्यम से सरकार महिलाओं को सशक्त बनाने के साथ-साथ उन्हें अपने पैरों पर खड़ा करने में सहायता प्रदान करेगी।
  • इसके माध्यम से महिलाओं के उत्थान के लिए उन्हें काम करने के लिए प्रेरित किया जाएगा।
  • इस योजना की सहायता से उत्तर-प्रदेश सरकार महिलाओं के जीवन में सुधार करने का प्रयास करगी।
  • इस योजना के माध्यम से उत्तर-प्रदेश सरकार द्वारा राज्य की योग्य महिलाओं को रोजगार प्रदान कि जाएगा।

 

उत्तर-प्रदेश महिला सामर्थ्य योजना 2022 की महत्वपूर्ण बिशेषताऐं  IMPORTANT FEATURES OF UTTAR PRADESH MAHILA SAMARTHYA YOUJANA 2022)

 

उत्तर-प्रदेश महिला सामर्थ्य योजना की कुछ महत्वपूर्ण विशेषताऐं-

  • इस योजना को राज्य के विकास केंद्र द्वारा उत्तर-प्रदेश की महिलाओं को सामर्थ्य बनाने के लिए चलाया गया है।
  • इस योजना को ठीक ढंग से चलाने के लिए उत्तर-प्रदेश सरकार द्वारा दो अलग-अलग कमिटी का गठन किया गया है, एक जिला स्तर पर तथा दूसरी राज्य स्तर पर।
  • इस योजना के अंतर्गत पहले महिलाओं को उनके सामर्थ्य की पहचान करवाई जाएगी फिर उनहें उनकी योग्यता के अनुसार रोजगार प्रदान किए जाएगें।
  • इस योजना को चलाने के लिए सरकार द्वारा 100 करोङ रूपए का बजट तैयार किया गया है।
  • इस योजना में उत्तर-प्रदेश सरकार द्वारा इस बात का भी ध्यान रखा गया है कि महिलाओं को रोजगार उनकी रूचि के अनुसार दिया जायगा।
  • इस योजना के माध्यम से महिलाओं को औधोगिक क्षेत्रों में भी उन्नति करने के अवसर प्रदान किए जाएगें।
  • उत्तर-प्रदेश महिला सामर्थ्य योजना के प्रथम चरण में ही सरकार द्वारा 200 विकासखंडो का निर्माण कर दिया गया है।
  • उत्तर-प्रदेश महिला सामर्थ्य योजना के तहत महिलाओं को तकनीकी क्षेत्रों में भी उन्नति के अवसर प्रदान किए जाऐंगे।

 

उत्तर-प्रदेश महिला सामर्थ्य योजना के लिए पात्रता ( ELIGIBILITY FOR UP MAHILASAMARTHYAYOUJANA)

 

  • उत्तर-प्रदेश सरकार द्वारा चलाई गई उत्तर-प्रदेश महिला सामर्थ्य योजना के तहत केवल उत्तर-प्रदेश की ही महिलाओं को लाभ मिलेगा।
  • इस योजना का लाभ केवल उन महिलाओं को ही मिलेगा जो स्थायी रूप से उत्तर-प्रदेश निवासी हैं।
  • इस योजना का लाभ केवल महिलाऐं ही प्राप्त कर सकती हैं इसलिए इस योजना के लिए आवेदन भी सिर्फ महिलाओं का ही होगा।

उत्तर-प्रदेश महिला सामर्थ्य योजना का आवेदन करने के लिए आवेदन में सिर्फ जेंडर और उत्तर-प्रदेश का स्थायी निवासी होने के अलावा और कोई पात्रता नहीं पूछी गयी हैं।

 

यू• पी• महिला सामर्थ्य योजना का आवेदन करने के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज (IMPORTANT DOCUMENTS FOR APPLY IN UP MAHILASAMARTHYAYOUJANA) 

 

जो महिलाऐं उत्तर-प्रदेश महिला सामर्थ्य योजना का लाभ उठाना चाहती हैं, उनके पास नीचे दिए गए दस्तावेज (documents) का होना जरूरी है, क्योंकी इन दस्तावेजों के अभाव में आप आवेदन करने में असमर्थ होगें।

 

  1. आधार कार्ड
  2. वोटर आईडी कार्ड
  3. स्थायी पते क प्रमाण पत्र 
  4. राशन कार्ड
  5. आय प्रमाण पत्र
  6. बैंक पासबुक
  7. मोबाइल नंबर
  8. पासपोर्ट साइज फोटो

जिन महिलाओं के पास यह सभी दस्तावेज हैं वह इस योजना का लाभ उठा पायेंगी।

 

यूपी महिला सामर्थ्य योजना आधिकारिक बेवसाइट ( IP MAHILA SAMARTHYA YOUJANA OFFICIAL WEBSITE)

 

उत्तर-प्रदेश महिला सामर्थ्य योजना की आधिकारिक वेबसाइट ( official website)  अभी तक लाँन्च नही हुई है। तो इस स्थित में आपको थोड़ा इंतजार करने की जरूरत है। इसके लिए आप हमारी वेबसाइट पर विजिट करते रहिऐ। जैसे ही इस योजना से जुड़ी कोई भी खबर आती है, तुरंत हम आपको अपने एक नये लेख के माध्यम से सूचित करेगें।

 

महिला सामर्थ्य योजना आवेदन प्रक्रिया (MAHILA SAMARTHYA YOUJANA APPLICATION)

 

उत्तर-प्रदेश सरकार द्वारा महिला सामर्थ्य योजना को लागू तो किया गया है, लेकिन इसका आवेदन कैसे करना है इसकी जानकारी आनलाइन या फिर आफलाइन किसी भी माध्यम से नहीं दी गई है। इसलिए जो भी महिलाऐं इस योजना का आवेदन करना चाहतीं हैं उन्हें थोड़ा सा इंतजार करने की जरूरत है। उत्तर-प्रदेश महिला सामर्थ्य योजना का लाभ उठाने के लिए आप इस पोस्ट को bookmark कर लिजिए, जिससे जब हम इस पोस्ट को अपडेट करेंगे तो इसकी जानकरी आपको मिल जाएगी।

 

यूपी महिला सामर्थ्य योजना helpline number ( UP MAHILA SAMARTHYA YOUJANA HELPLINE NUMBER)

 

उत्तर-प्रदेश महिला सामर्थ्य योजना से संबंधित अभी तक कोई वेबसाइट जारी नहीं की गई है, इसीलिए इस योजना संबंधित कोई भी जानकारी प्राप्त करने या फिर कोई शिकायत करने के लिए कोई भी सुविधा नही प्रदान की गई है। कहने का तात्पर्य यह है कि इस योजना का टोल फ्री नंबर अभी तक जारी नहीं किया गया है। इस कारण आपको इस योजना का लाभ प्राप्त करने के अभी थोड़ा इंतजार करने की जरूरत है 

 

उत्तर-प्रदेश सरकार द्वारा चलाई गई उत्तर-प्रदेश महिला सामर्थ्य योजना महिलाओं के लिए बहुत लाभकारी सिद्द होगी। इस योजना के माध्यम से महिलाओं को उनकी योग्यता के अनुसार रोजगार प्रदान किए जाएगें। इस योजना का लाभ उठाने वाली महिलाओं का उत्तर-प्रदेश का स्थायी निवासी होना अनिवार्य है। इस योजना का आवेदन करने के लिए अभी तक कोई official website नहीं लाँन्च हुई है। इसीलिए आपको अभी थोड़ा इंतजार करने की जरूरत है। जैसे ही उत्तर-प्रदेश महिला सामर्थ्य योजना से जुड़ी कोई हमारे लेख के माध्यम से आपको सूचित किया जाएगा।

 

Leave a Comment

Your email address will not be published.