Scholarship news : इस माह करें इन तीन स्कॉलरशिप के लिए आवेदन , मिलेगी 75,000 तक की स्कॉलरशिप

Scholarship news: देश में अधिकतर स्टूडेंट्स की आगे की पढ़ाई में सरकारी और गैर-सरकारी स्कॉलरशिप का बहुत बड़ा योगदान होता है. स्कॉलरशिप वह वित्तीय मदद है, जो किसी स्टूडेंट को आगे की पढ़ाई जारी रखने के लिए दी जाती है. अलग-अलग उम्र और क्वालिफिकेशन वाले स्टूडेंट्स को स्कॉलरशिप दी जाती है. हालांकि, हर Scholarship के लिए अलग-अलग तरह के एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया हो सकते हैं. कोविड महामारी के दौरान ऐसी कई स्कॉलरशिप सामने आईं, जो उन बच्चों और स्टूडेंट्स के लिए थीं, जिन्होंने अपने माता-पिता या अपने अभिभावकों को खो दिया था.

 

सही स्कॉलरशिप और फेलोशिप प्रोग्राम आपको अच्छी फैकल्टी और नौकरी मुहैया करा सकता है, जो आपको अपने करियर में आगे बढ़ने में मदद कर सकता है. कुछ स्टडी अबरोड स्कॉलरशिप आपको बहुत कम फीस पर हायर एजुकेशन के लिए विदेशी यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने में मदद कर सकती है. ऐसे में आइए तीन ऐसी स्कॉलरशिप के बारे में जाना जाए, जिनके लिए अगस्त में अप्लाई किया जा सकता है.

 

1. एचडीएफसी बैंक परिवर्तन ईसीएस स्कॉलरशिप 2022-23

 

एचडीएफसी बैंक पहली क्लास में पढ़ने वाले से लेकर पोस्टग्रेजुएशन लेवल तक के स्टूडेंट्स के लिए स्कॉलरशिप लेकर आया है. ये स्कॉलरशिप उन मेधावी स्टूडेंट्स के लिए है, जो समाज के वंचित वर्गों से आते हैं.

 

क्या है एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया?

 

इस स्कॉलरशिप के लिए सिर्फ भारतीय नागरिक ही अप्लाई कर सकते हैं.

स्कॉलरशिप के लिए अप्लाई करने वाला स्टूडेंट 1 से 12वीं क्लास, डिप्लोमा, अंडरग्रेजुएट या पोस्टग्रेजुएट लेवल का हो सकता है.

उम्मीदवार ने अपनी पिछली क्लास कम से कम 55 फीसदी नंबरों के साथ पास की और उसके परिवार की आय सालाना 2.5 लाख रुपये से कम होनी चाहिए.

इस स्कॉलरशिप में उन लोगों को तरजीह दी जाएगी, जो पिछले तीन सालों के दौरान निजी या पारिवारिक संकट से गुजर रहे हैं. इस वजह से वह पढ़ाई नहीं कर पा रहे हैं.

इस स्कॉलरशिप के लिए उम्मीदवार को 75,000 रुपये दिए जाएंगे.

स्कॉलरशिप को अप्लाई करने की आखिरी तारीख: 31 अगस्त 2022

एप्लिकेशन मोड: ऑनलाइन

स्कॉलरशिप के लिए अप्लाई करने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर जाएं

आवदेन करें

2. टाटा कैपिटल पंख स्कॉलरशिप प्रोग्राम

 

टाटा कैपिटल लिमिटेड ने 6 से 12 क्लास और अंडरग्रेजुएट (जनरल और प्रोफेश्नल्स) कोर्सेज में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स से स्कॉलरशिप के लिए एप्लिकेशन मांगे हैं. स्कॉलरशिप उन मेधावी स्टूडेंट्स के लिए है, जो समाज के आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों से संबंधित हैं.

 

क्या है एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया?

 

इस स्कॉलरशिप के लिए सिर्फ भारतीय नागरिक ही अप्लाई कर सकते हैं.

स्कॉलरशिप के लिए अप्लाई करने वाले स्टूडेंट 6 से 12वीं क्लास या अंडरग्रेजुएट कोर्स में पढ़ने वाला हो सकता है.

उसे अपनी क्लास में कम से कम 60 फीसदी नंबर मिले हो.

उम्मीदवार की पारिवारिक आय सालाना 4 लाख रुपये से ज्यादा नहीं होना चाहिए.

इस स्कॉलरशिप के तहत स्टूडेंट को उसके स्कूल या कॉलेज की 80 फीसदी ट्यूशन फीस दी जाएगी.

स्कॉलरशिप के लिए अप्लाई करने की आखिरी तारीख: 31 अगस्त 2022

एप्लिकेशन मोड: ऑनलाइन

स्कॉलरशिप के लिए अप्लाई करने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर जाएं.

आवेदन करें

3. रॉल्स रॉयस उन्नति स्कॉलरशिप 2022

रोल्स-रॉयस इंडिया प्राइवेट लिमिटेड उन महिला स्टूडेंट्स के लिए स्कॉलरशिप लेकर आई है, जो अंडरग्रेजुएट इंजीनियरिंग कोर्स में पढ़ाई कर रही हैं. इस स्कॉलरशिप के जरिए इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने वाली मेधावी स्टूडेंट्स को पढ़ाई पूरी करने में मदद की जाएगी.

Leave a Comment

Your email address will not be published.