Allahabad University : स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर लड्डू दो लड्डू दो के नारों से गूंजा परिसर , जानिए पूरा वाकया

Allahabad University में स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर छात्रों से खचाखच भरे सीनेट हॉल प्रांगण में कुलपति प्रो. संगीता श्रीवास्तव ने ध्वजारोहण किया। इस मौके पर पूरा परिसर वंदे मातरम और भारत माता की जय के उदघोष से गूंज उठा।

कुलपति ने छात्रों और शिक्षकों को विश्वविद्यालय को देश के अग्रणी संस्थाओं में लाने के निरन्तर और भरसक प्रयास करने का संदेश दिया। छात्रों का समूह पूरे जोश से कुलपति के देशसेवा और संस्था के पुनरुथान प्रयास के आवाहन पर करतल ध्वनि और जय उदघोष से स्वागत कर रहा था। इस अवसर पर शिक्षकों द्वारा सभी परिसरों में पौधरोपण भी किया गया।

स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य पर Allahabad University को बेहद ही शानदार तरीके से सजाया गया था।आजादी का 75वां महोत्सव सभी के लिए बेहद ही शानदार रहा। वहीं इस बीच  बेहद ही अनोखे किस्म की मांग छात्र छात्राओं के द्वारा की गई ।

अमूमन ऐसा देखा जाता है की जहां भी ध्वजारोहण हो रहा होता है वहां उपस्थित सभी लोगों को स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर मिठाई खिलाई जाती है।परंतु इलाहाबाद विश्विद्यालय में ऐसी परंपरा रही नहीं है। हां, छात्रसंघ भवन में जरूर मिठाई खिलाई जाती है परंतु हजारों छात्रों के होने के कारण विश्विद्यालय प्रशासन के द्वारा यह संभव नहीं है की वह प्रत्येक छात्रों को मिठाई खिलाई।जिसके विरोध में छात्र छात्राएं  प्रॉक्टर ऑफिस के पास हंगामा कर रहे थे।

छात्र छात्राएं “लड्डू दो , लड्डू दो” के नारे के साथ साथ भारतीय स्वतंत्रता के भी नारे लगा रहे थे।बहरहाल कुछ घंटों के हंगामे के बाद मामला शांत हुआ।

 

Leave a Comment

Your email address will not be published.