Uncategorized

UPSSSC Lekhpal Admit Card: 31 जुलाई को होगी यूपी लेखपाल परीक्षा, एग्जाम से पहले जान लें ये जरूरी बात

Rate this post

UPSSSC Lekhpal Admit Card 2022: उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग, UPSSSC की ओर से यूपी लेखपाल भर्ती परीक्षा का आयोजन 31 जुलाई 2022 को किया जाएगा. इससे पहले परीक्षा का आयोजन 24 जुलाई को किया जाना था. वहीं उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) लेखपाल मुख्य परीक्षा के लिए जल्द ही एडमिट कार्ड जारी करेगा. परीक्षा प्रवेश पत्र आधिकारिक वेबसाइट upsssc.gov.in पर जारी किया जाएगा.

आयोग द्वारा जारी सूचना के अनुसार, उत्तर प्रदेश में राजस्व लेखपाल मुख्य परीक्षा का आयोजन 24 जुलाई 2022 को आयोजित किया जाना था. बता दें कि इस प्रक्रिया के माध्यम से राजस्व लेखपाल के 8085 रिक्त पदों पर भर्ती की जानी है. जिसमें, अनारक्षित वर्ग के लिए 3271 पद, अनुसूचित जाति वर्ग के लिए 1690 पद, अनुसूचित जनजाति वर्ग के लिए 152 पद, अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए 2174 पद और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए 798 पद शामिल हैं. बता दें कि इस भर्ती के लिए जनवरी में आवेदन मांगे गए थे और उसके बाद 19 जून को एग्जाम होना था.

UP Lekhpal Exam Pattern 2022: परीक्षा पैटर्न

यूपी लेखपाल परीक्षा में बहुविकल्पीय प्रकार के प्रश्न पूछे जाएंगे कुल. 100 अंकों की परीक्षा होगी, जिसके लिए उम्मीदवारों को 120 मिनट दिए जाएंगे. परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग भी होगी. जिसमें प्रत्येक गलत उत्तर के लिए प्रश्न के एक चौथाई अंक काटे जाएंगे. परीक्षा में हिंदी, गणित, सामान्य ज्ञान एवं ग्रामीण विकास और ग्रामीण समाज से 25 -25 प्रश्न पूछे जाएंगे. इस तरह उम्मीदवारों को कुल 100 प्रश्नों के जवाब देने होंगे.

UP Lekhpal Syllabus 2022: सिलेबस

यूपी लेखपाल परीक्षा में हिंदी से अलंकार, समास, पर्यायवाची इत्यादि से प्रश्न पूछे जाएंगे. वही गणित में अंकगणित और सांख्यिकी, संख्या प्रणाली, प्रतिशत, लाभ, हानि, एवं अन्य से तो सामान्य ज्ञान से सामान्य विज्ञान, करंट अफेयर्स इत्यादि से प्रश्न आयेंगे. वहीं ग्रामीण विकास और ग्रामीण समाज से ग्रामीण प्रशासन, राजस्व प्रशासन, ग्रामीण विकास के लिए योजना एवं अन्य से प्रश्न आएंगे. विस्तृत सिलेबस नीचे देखें.

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *