एनआईसीयू (NICU) फुल फॉर्म, एनआईसीयू (NICU) का फुल फॉर्म क्या होता है? Full Form Of NICU.एनआईसीयू (NICU) का फुल फॉर्म हिंदी में क्या होता है।

Hello दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम आपको एनआईसीयू (NICU) के फुल फॉर्म के बारे में बताएंगे कि एनआईसीयू (NICU) का फुल फॉर्म क्या होता है, एनआईसीयू (NICU) का हिंदी में अर्थ क्या होता है।

इस पोस्ट की प्रमुख बाते

 

आप में से बहुत से लोग इंटरनेट में अक्सर सर्च करते हैं कि एनआईसीयू (NICU) का फुल फॉर्म क्या होता है, एनआईसीयू (NICU) क्या होता है इसका हिंदी में क्या अर्थ है, आदि बहुत कुछ। यदि आप भी यही खोज रहे हैं तो आप बिल्कुल निश्चिन्त हो जाये, आपको एनआईसीयू (NICU) के बारे में संपूर्ण जानकारी हमारी इस पोस्ट में मिल जाएगी।

एनआईसीयू (NICU) क्या है-

अस्पताल में गम्भीर रूप से बीमार व्यक्ति यक फिर समय से पूर्व जन्मे बच्चे की देखभाल के लिए इकाई होती है जिसे संक्षिप्त रूप में NICU कहा जाता है।

 

एनआईसीयू (NICU) का फुल फॉर्म (full form of NICU)-

एनआईसीयू (NICU) का फूल फॉर्म Neonatal Intensive Care Unit होता है।

N- Neonatal

I- Intensive 

C- Care 

U- Unit

 

एनआईसीयू (NICU) का हिंदी अर्थ-

 इसका हिंदी अर्थ नवजात गहन चिकित्सा इकाई होता है।

एनआईसीयू (NICU) की विशेषता-

NICU के पास विशेष उपकरण और शिशु रोग विशेषज्ञ की टीम होती है। जिन्हें शिशुओं और उनकी विशेष आवश्यकताओं की व्यापक देखभाल करने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है। इसके साथ ही इसमे गंभीर रूप से बीमार मरीजों को भी रखा जाता है एवं उनके इलाज के लिये भी विशेष रूप से व्यवस्था की जाती है। आज के समय में हर एक अस्पताल में NICU की व्यवस्था होती है।

 

 

Leave a Comment

Your email address will not be published.