आइऐ जाने अपने व्यक्तित्व के विकास की कुछ महत्वपूर्ण बातें| आखिर क्या है Personality Development?| Some important tips for Dersonality Development

 

आइऐ आज हम Personality Development पर चर्चा करेगें जिसका प्रत्येक व्यक्ति के व्यक्तित्व में होना बहुत ही महत्वपूर्ण है, परन्तु ज्यादातर लोग इन बातों को महत्व नहीं देते। पर यह बातें हमें एक अच्छा व्यक्ति बनाने तथा हमारे व्यक्तित्व को निखारने में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं।

जब हमारी नये-नये व्यक्तियों से नयी य फिर पहली मुलाकात होती है, तो सबसे पहले हमारे दिमाग में उन लोगों के व्यक्तित्व (Personality) के बारे में बात आती है, और शायद जिस व्यक्तित से हमारा पहली बार हुआ है उस व्यक्तित के मन में भी पहला सबाल हमारे व्यक्तित्व को लेकर ही चल रहा हो। हमारा व्यक्तित्व ही एक ऐसा गुण जो किसी भी इंसान के व्यवहार तथा रवैये के बारे में बहुत कुछ बता देता है। तो आज हम आपको व्यक्तित्व के विकास ( Personality Development ) से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातें बतऐंगे।

आखिर क्या है Personality Development ?

Personality शव्द की उत्पति Persona नामक शव्द से हुई है। जिसका मतलब हमारी उस image से होता है जो हम समाज को दिखते हैं। यहां व्यक्तित्व के विकास से हमारा तात्पर्य अपने व्यक्तित्व को निखारना अर्थात अपने व्यक्तित्व का विकास (Personality Development) करने से है। Personality Development में व्यक्तित को अपने व्यवहार, आचरण, attitude,  किसी कार्य को करने की हमारी प्रतिभा एवं खुद दूसरों के सामने हम किस प्रकार प्रस्तुत करते हैं, यह सब हमारे व्यक्तित्व का ही हिस्सा हैं।

हमारे व्यक्तित्व के विकास (Personality Development) के  लिए कुछ महत्वपूर्ण बातें-

 

  • Confidence 
  • Communication Skills 
  • Positivity 
  • Originality 
  • Awareness 
  • Attitude 

Learning attitude

हमें हमेशा नई-नई चीजों को सीखते रहना चाहिए। हम कितना चीजों को सीख पाते हैं तथा कितनी हमारे भीतर अलग-अलग चीजों को सीखने की क्षमता है। यह भी हमारे व्यक्तित्व विकास के लिए महत्वपूर्ण है। इसीलिए हमें हमेशा कुछ न कुछ नया सीखने की कोशिश करते रहना चाहिए।

Self confidence

हमारे व्यक्तित्व के विकास के लिए हममें आत्मविश्वास का भी होना बहुत महत्वपूर्ण है। हमारा आत्मविश्वास हमें self motivated रखता है, जिससे हम किसी कार्य को और अच्छे से कर पाते हैं।   

Makes better version yourself

अपने आप को थोड़ा समय दें और खुद को समझने की कोशिश करें। अपनी कमियों तथा खामियों को जानने की कोशिश करे। अगर आप अपनी कमियां जान पाते हैं। तो आप अपने आप को और बेहतर बना पाएगें क्योंकी वह हमारी कमियां ही हैं जिन्हें सुधारकर हम खुद को और बेहतर बना पाऐगें जो कि हमारे व्यक्तित्व के लिए महत्वपूर्ण है। 

Looks

यहाँ looks से मतलब यह नहीं कि आप कैसे दिखते हैं बल्कि यह है कि आपने अपने आप को किस तरह मेंटेन करके रखा है, अर्थात आपकी खुद को दूसरों के सामने represent करने की approach क्या है। हमें अपने appearance के लिए कुछ महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखना चाहिए-

  • हमें अपने बालों को proper कंघी करके रखना चाहिए। हमारे बाल भी हमारे appearance में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।
  • हमें अपने नेल्स साफ रखने चाहिए तथा लाइट मेकअप करना चाहिए। बेहतर होगा कि हम इन बातों का ध्यान रखें कि किस काम के लिए हमें कैसा मेकअप करना है। 
  • हमें अपने आप को ग्रूम करके रखना चाहिए तथा अपनी ड्रेस के मैच के अच्छे फुटवियरस पहनने चाहिए।

Well Behaved

हमें लोगों से तथा समाज में अपना व्यवहार अच्छा रखना चाहिए। तथा हमें अपने परिवार तथा समान के प्रति सरल रहना चाहिए। हमारा व्यवहार भी हमारे व्यक्तित्व के विकास ( Personality Development) में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाता है। 

हमारा व्यक्तित्व हमारे जीवन में हमें एक अच्छा व्यक्तित बनने तथा हमें सफल बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका है। इसीलिए हमें अपने व्यक्तित्व को लेकर सावधान रहना चाहिए तथा अपनी संगति पर विषेश ध्यान देना चाहिए। हमें अपने मित्र भी देख परखकर बनाने चाहिए क्योंकी इन सभी हमारे व्यक्तित्व पर प्रभाव पड़ता है।

उम्मीद करते हैं आपको हमारे द्वारा व्यक्तित्व के विकास ( Personality Development) को लेकर बताई गई सभी बाते पसंद आयी होंगी। यह सभी बातें आपको Personality Development के लिए अपने जीवन में लानी चाहिए।

Leave a Comment

Your email address will not be published.