UP Scholarship 2022 : यूपी स्काॅलरशिप का आवेदन हुआ शुरू, इच्छुक अभ्यर्थी यहाँ से करें आवेदन.

आज हम इस पोस्ट के माध्यम से आपको बताने वाले हैं कि यूपी पोस्ट मैट्रिक तथा दशमोत्तर छात्रवृत्ति 2022-23 का आवेदन कब और कैसे कर सकेंगे और क्या-क्या डाक्यूमेंट्स लगेंगे इस पर विस्तृत चर्चा करेंगे.

आइये जानते हैं आवेदन संबंधित महत्वपूर्ण तिथियाँ, पात्रता, आवेदन शुल्क, मूल दस्तावेज महत्वपूर्ण लिंक वह सब कुछ जो नीचे वर्णित किया गया है.

संक्षिप्त विवरण : दोस्तों यदि आप यूपी से हैं तो आपको सादर सूच्य है कि यूपी छात्रवृत्ति का आवेदन नव प्रवेशी छात्र-छात्राओं के लिए दिनाँक 08 जुलाई 2022 से आवेदन प्रारंभ हो चुका है और अंतिम तिथि 07/11/2022 सुनिश्चित है, हार्ड काॅपी जमा करने की अंतिम तिथि 10/11/2022 है तथा आवेदन में संशोधन तिथि 20/11/2022 सुनिश्चित है अतः आप जल्द से जल्द अपने सभी मूल दस्तावेजों के साथ आवेदन सुनिश्चित करा लें जिससे आप सभी समस्याओं का सामना करने से बच सकें, ध्यान रखें कोई भी कार्य घबराहट में न करें जिससे आपको हानि पहुंचे हम आप सभी के सुखद पूर्ण आवेदन होने की कामना करते हैं.

यूपी छात्रवृत्ति योजना : यूपी पोस्ट मैट्रिक तथा दशमोत्तर छात्रवृत्ति 2022-23 का आवेदन प्रारंभ हो चुका है अतः इच्छुक अभ्यर्थी समस्त दस्तावेज के साथ ऑनलाइन पोर्टल पर अपना आवेदन सुनिश्चित करें! और अंत में अपना डेटा काॅलेज से जांच कराकर उपयुक्त काउंटर पर जाकर जमा कर दें, जहाँ से वेरिफाई होकर नोडल अधिकारियों तक आसानी से पहुँच सके.

अक्सर हम लोग कुछ न कुछ गलती कर बैठते हैं जैसे कि ऑनलाइन पोर्टल पर हम आवेदन करा देते हैं किंतु जब हम काॅलेज के पास अपना डेटा उपलब्ध नहीं करवाते हैं जिससे नोडल अधिकारियों तक हमारे रिकार्ड्स उपलब्ध नहीं हो पाते तथा हम छात्रवृत्ति से वंचित भी हो जाते हैं, फिर भी हम समझ रहे होते हैं कि हमने अपना आवेदन ऑनलाइन पोर्टल पर करा दिया है तो छात्रवृत्ति आना सुनिश्चित है तो दोस्तों आप सभी की सुविधा के लिए बता दें जैसा आप सोच रहे हैं वैसा कुछ भी नहीं है जब तक आप अपने सभी डेटा काॅलेज से वेरिफाई नहीं करा लेते हैं और काॅलेज उसे आगे प्रोसेस नहीं करता है तब तक आपकी छात्रवृत्ति आना मुश्किल है. अत: आप सभी ऑनलाइन पोर्टल पर आवेदन के तीन कार्यदिवस के बाद अपने सभी मूल दस्तावेजों के साथ स्कूल व काॅलेजों तक अपने सभी डेटा उपलब्ध करा दें जिससे बाद में आपको किसी भी प्रकार की कठिनाई का सामना न करना पडे़ !

यूपी छात्रवृत्ति योजना हेतु आवश्यक पात्रता.

सर्वप्रथम आप उत्तर प्रदेश के किसी भी स्कूल, काॅलेज अथवा विश्वविद्यालय में आपका प्रवेश हुआ हो.
11वी क्लास वर्ग : दसवीं उत्तीर्ण एवं 11वीं में आप अध्ययनरत हों.
12वी क्लास वर्ग : 11 वीं में उत्तीर्ण और 12 वीं में अध्ययनरत हों.
यूपी दशमोत्तर : स्नातक, परास्नातक/सर्टिफिकेट/डिप्लोमा कोर्स इत्यादि.

आवेदन शुल्क (Application Fee)

सामान्य (GEN) : ₹0

पिछड़ा वर्ग (OBC) :₹0

अनुसूचित जाति (SC) : ₹0

अनुसूचित जनजाति (ST) :₹0

नोट : किसी भी प्रकार का कोई शुल्क देय नहीं है.

महत्वपूर्ण तिथियाँ (Important Dates)

आवेदन प्रारंभ : 08.07.2022

आवेदन समाप्त : 07.11.2022

हार्ड काॅपी सबमिट अंतिम तिथि : 10.11.2022

संशोधन तिथि : 20.11.2022

यूपी छात्रवृत्ति योजना हेतु आवश्यक दस्तावेज.

यूपी दशमोत्तर स्काॅलरशिप के लिए आवश्यक दस्तावेज निम्नवत् संलग्न करना अनिवार्य है!
यूपी दशमोत्तर छात्रवृत्ति के साथ आनलाइन प्रति की दो काॅपी एवं नीचे निर्दिष्ट दस्तावेज जरूरी हैं!
1) आय प्रमाणपत्र (नेट काॅपी एवं स्वप्रमाणित छायाप्रति).
2) जाति प्रमाणपत्र (नेट काॅपी स्वप्रमाणित छायाप्रति).
3) निवास प्रमाणपत्र (नेट काॅपी एवं स्वप्रमाणित छायाप्रति).
4) प्रवेश तिथि एवं रसीद संख्या (स्वप्रमाणित छायाप्रति).
5) परिचय पत्र (स्वप्रमाणित छायाप्रति) .
6) अधार कार्ड व पासपोर्ट साइज फोटो
7) बैंक पासबुक की स्वप्रमाणित छायाप्रति, अपने नाम का खाता होना चाहिए, और बैंक का खाता किसी भी जिले का हो चलेगा किंतु किसी दूसरे राज्य का होने पर आप आवेदन से वंचित रह जाएंगे .
8) हाईस्कूल, इंटरमीडिएट की अंक तालिका के साथ पिछली कक्षा की अंक तालिका संलग्न करना अनिवार्य है अथवा प्रमोट सर्टिफिकेट लगाना है .
9) अपने विषय संबंधित अध्यापकों से स्वप्रमाणित कराकर ही फाॅर्म जमा करें .
10) फेल और बैक ईयर के विद्यार्थी छात्रवृत्ति के लिए आनलाइन आवेदन नहीं कर सकते .
11) द्वितीय अंक सुधार वाले विद्यार्थी भी छात्रवृत्ति के लिए आनलाइन आवेदन नहीं कर सकते .

नोट : ग्यारहवीं वाले अपने से एक क्लास पहले की मार्कशीट व बारहवीं वाले अपने से पहले क्लास की मार्कशीट संलग्न करें और जिनका रिन्यूअल हो वो अपना रिन्यूअल आवेदन सुनिश्चित करें.

आवेदन कैसे करें (How to apply)

नए उम्मीदवार (Fresh condidate) : जो कोई भी नया उम्मीदवार है जिसने इस वर्ष प्रवेश लिया है, उसे कक्षा 11, 12 (हाई स्कूल / इंटरमीडिएट) 2022-2023 और अन्य दशमोत्तर पाठ्यक्रम यूजी / पीजी / डिप्लोमा / सर्टिफिकेट कोर्स में नए सिरे से आवेदन करना चाहिए।

नवीनीकरण उम्मीदवार (Renewal condidate) : वे उम्मीदवार जो पहले से ही किसी भी स्कूल / कॉलेज में नामांकित हैं और पिछले साल छात्रवृत्ति के लिए आवेदन किया था, वे अपने आवेदन का नवीनीकरण करेंगे।

• कृपया ऑनलाइन आवेदन करने से पहले सभी दस्तावेज़ एकत्र करें व जांच अवश्य कर लें।

• यदि आप अभी अप्रतिदेय राशि के नहीं हैं, तो कृपया अपनी फीस रसीद की जांच करें या कोई भ्रम होने पर कॉलेज / स्कूल से संपर्क करें।

• आवेदन पूरा होने के 3 दिनों के भीतर अपना फॉर्म संबंधित स्कूल / कॉलेज में जमा करें।

• यूपी दशमोत्तर छात्रवृत्ति बाहरी राज्य के छात्रों के लिए उपयोगी नहीं है , वे सभी अपने राज्य, प्रदेश अथवा केन्द्र सरकार द्वारा दी जा रही छात्रवृत्ति के लिए दावेदार हो सकते हैं जिनमें कुछ आवश्यक शर्त हो सकते हैं.

• यूपी दशमोत्तर छात्रवृत्ति उन सभी छात्रों के लिए उपयोगी है जो मूलतः यूपी के निवासी है़ं! और अधिक जानकारी के लिए आप ऑफिशियल बेबसाइट पर अवलोकन करते रहें.


• जाति व निवास प्रमाणपत्र जिसको जरूरी हो वही संलग्न करें अन्यथा की स्थिति में अनदेखा किया जा सकता है.

• इस बार छात्रवृत्ति का दावेदार वही लोग हो सकेंगे जिनका स्कूल व काॅलेजों 75 फीसदी उपस्थिति दर्ज होगी.

सर्वप्रथम आप उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति आवेदन की आफिशियल बेबसाइट पर जायें अथवा आप सरकारी रिजल्ट पर भी विजिट कर सकते हैं जिसका लिंक नीचे दिया गया है.

सरकारी रिजल्ट ऑनलाइन आवेदन लिंक : यहाँ क्लिक करें

ऑफिशियल बेबसाइट लिंक : यहाँ क्लिक करें

1 thought on “UP Scholarship 2022 : यूपी स्काॅलरशिप का आवेदन हुआ शुरू, इच्छुक अभ्यर्थी यहाँ से करें आवेदन.”

  1. Pingback: UPSSSC Lekhpal 2022 : यूपी राजस्व लेखपाल की परीक्षा तिथि में एक बार पुनः हुआ बदलाव जाने क्या है अगली तिथि.

Leave a Comment

Your email address will not be published.