Taj Mahal

ताजमहल बना भारत की सबसे जादा घूमें जाने वाली इमारत| Most visited monument in India|

ताजमहल के बारे में तो सबने ही सुना होगा वह इमारत जो दुनिया के सात अजूबों में से एक है। यह इस समय भारत की सबसे जादा घूमी जाने ऐतिहासिक इमारत है। जिसे मुगल बादशाह शाहजहां ने अपनी 13 वीं पत्नी मुमताज़, जिनकी अपनी 14 वीं संतान को जन्म देते हुए मौत हो गई थी की याद में बनबाया था। 

ताजमहल को सफेद संगमरमर से बनाया गया है। यह भारत के उत्तरप्रदेश राज्य के आगरा शहर में यमुना नदी के किनारे स्थित विश्व धरोहर मकवरा है। अर्थात इसे UNESCO world heritage site में भी सामिल किया गया हैं। इसे उस्ताद अहमद लाहौरी (आर्किटेक्ट) ने बनाया था। ताजमहल मुगल वास्तुकला का उत्कृष्ट नमूना है। इसकी वास्तु शैली भारतीय,तुर्की,फारसी तथा इस्लामिक है। इसे पूरा होने में 22 साल लगे। ताजमहल को भारतीय इस्लामिक कला का रत्न भी कहा जाता है। 

तो यह तो रहा ताजमहल का संक्षिप्त परिचय, आइऐ अब बात करते हैं यह क्यों इन दिनों बना हुआ है चर्चा का विषय।

कोशिड के चलते अभी तक तो लोगों का बाहर आना जाना तथा घूमना फिरना बन्द ही था अब जाकर कोविड कम हुआ है तो लम्बे समय से घरों बैठे लोगों का अपनी पसंददीदा जगह पर घूमने जाना तथा अच्छी-अच्छी इमारतों को देखने जाना लाजमी है, तो लोगों की उन पसंददीदा इमारतों में से एक है ताजमहल। इस बार ताजमहल भारत की सबसे जादा देखी जाने वाली ऐतिहासिक इमारत बनकर सामने आया है।

 इसका revenue 73 प्रतिशत से घट गया है। इसके बाद भी यहाँ लोगों की भीड़ खूब उमड़ रही है। और यह most visited place in india बना हुआ है। हम  उम्मीद हैं कि ताजमहल आपकी भी पसंददीदा इमारतों में से एक होगा। अगर आप घूमने तथा ऐतिहासिक इमारतें देखने का शौक रखतें हैं, तो आपको भी बार ताजमहल देखने जाना चाहिए।

 

Leave a Comment

Your email address will not be published.