Sarkari Naukri 2022  ngt

Sarkari Naukri 2022 : NGT में निकली असिस्टेंट तथा स्टेनो सहित कई पदों पर भर्तियां, जल्द करें आवेदन

Sarkari Naukri 2022 

सरकारी नौकरी की चाह रखने वाले युवाओं के लिए अच्छा मौका है। National Green Tribunal (NGT) यानी कि भारतीय हरित अधिकरण ने असिस्टेंट (ज्यूडिशियल), स्टेनोग्राफर ग्रेड-I, हिंदी ट्रांसलेटर, लाइब्रेरियन, स्टेनोग्राफर ग्रेड II तथा स्टाफ कार ड्राइवर (ऑर्डिनरी ग्रेड) पदों के लिए आवेदन पत्र आमंत्रित किए हैं। भारतीय हरित अधिकरण के दिल्ली में स्थित प्रिंसिपल ब्रांच और जोनल ब्रांच भोपाल, चेन्नई, पुणे या कोलकाता में इन पदों के लिए भर्ती होगी। जो भी अभ्यर्थी इच्छुक हैं वो सभी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। इन पदों पर भर्ती के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 25 जुलाई , 2022 है। इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया ऑफलाइन है।

पदों की संख्या – NGT

Assistant Judicial – 6
Stenographer Grade I – 4
Hindi Translator – 1
Librarian – 2
Stenographer Grade II – 9
Staff Car Driver (Ordinary Grade)- 5

योग्यताएं [ Eligibility for NGT]

असिस्टेंट ज्यूडिशियल – इन पदों के लिए आवेदन करने वाले अभ्यार्थियों के पास किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से लॉ में बैचलर डिग्री होनी चाहिए।

स्टेनोग्राफर ग्रेड I- इन पदों के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री, डिटेक्शन 10 mts @100 wpm तथा ट्रांसलेशन 50 mts अंग्रेजी, हिंदी 66 mts कंप्यूटर पर होनी चाहिए।

हिंदी ट्रांसलेटर- इसके लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से हिंदी या अंग्रेजी में या अंग्रेजी के साथ मास्टर्स की डिग्री होनी चाहिए।

लाइब्रेरियन- इसके लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास लाइब्रेरी साइंस में बैचलर डिग्री के साथ साथ दो साल का अनुभव होना जरूरी है।

स्टेनोग्राफर ग्रेड II- इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास 12वीं पास होने के साथ साथ डिटेक्शन 10 mts @100 wpm और ट्रांसक्रिप्शन अंग्रेजी 50 mts व हिंदी 65 mts कंप्यूटर पर होना चाहिए।

स्टाफ कार ड्राइवर- इसके लिए अभ्यर्थी को 10वीं पास होने के साथ साथ वैध ड्राइविंग लाइसेंस तथा तीन साल का अनुभव होना जरूरी है।

आवेदन करने की प्रक्रिया

जो भी अभ्यर्थी इन पदों के लिए आवेदन करने चाहते हैं उन्हें
आवेदन स्पीड पोस्ट के द्वारा करना होगा।
आवेदन फॉर्म भेजने का एड्रेस – रजिस्ट्रार जनरल, एनजीटी, प्रिंसिपल ब्रांच, फरीदकोट हाउस, कॉपनिकस मार्ग, नई दिल्ली- 11001

Leave a Comment

Your email address will not be published.