PCS Interview Exam: पीसीएस इंटरव्यू में अभ्यर्थी से पूंछे गये ये सवाल, पढ़कर आपके भी उड़ जाएंगे होश.

पीसीएस इंटरव्यू में अभ्यर्थी से पूछा गया सवाल, क्या सरकार को शादी करने के लिए अधिकतम उम्र को भी निर्धारित कर देना चाहिए, जानिए क्या है अभ्यर्थी का जवाब ?

दोस्तों अज हम इस पोस्ट के माध्यम से पीसीएस के एक इंटरव्यू में पूछे गये सवाल-जवाब पर चर्चा करने वाले हैं. तो दोस्तों यदि आप आईएएस पीसीएस जैसी विभिन्न परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं अथवा करने वाले हैं तो आप सभी को इन प्रश्नों के जवाब जानना अति आवश्यक है. क्या है प्रश्न और उनके तीखे व मीठे जवाब नीचे वर्णित पोस्ट को अंत तक विस्तार में अवश्य पढ़े!

हाल ही कुछ दिनों पहले से शादी की न्यूनतम उम्र निर्धारित किए जाने का मुद्दा चर्चा का विषय रहा है. लेकिन शुक्रवार को पीसीएस-2021 के एक इंटरव्यू में एक अभ्यर्थी से इसी मुद्दे पर जुड़ा एक अनोखा सवाल किया गया, आपको जानकर हैरानी हो सकती है कि यहाँ सवाल न्यूनतम आयु से संबंधित नहीं, बल्कि अधिकतम आयु से संबंधित प्रश्न पूछा गया कि क्या सरकार को शादी की अधिकतम उम्र भी निर्धारित कर देनी चाहिए?

सवाल सुनने में एक लाइन का था, लेकिन जवाब आसान नहीं था. जिस अभ्यर्थी से यह सवाल किया गया था, वह इंटरव्यू पूरा होने के बाद बताया कि दो मिनट तक तो यह तय कर पाना मुश्किल था कि इसका जवाब क्या हो सकता है. इसके बाद उसने अपने विवेक के आधार पर जो समझ में आया, वही जवाब दे दिया. और एक महिला अभ्यर्थी भूगोल विषय में शोध कर रही है तो उससे पूछ लिया गया कि आप शोधकर्ता हैं तो लोक सेवा में क्यों आना चाहती हैं?

यह सब जानने के बाद हमें यह भी जान लेना चाहिए क्या होता है पीसीएस परीक्षा? What is PCS exam?

दोस्तों हिंदी में पीसीएस का मतलब ‘प्रांतीय सिविल सेवा’ होता है, और अंग्रेजी में इसे PROVINCIAL CIVIL SERVICE बोलते हैं, जिसे अक्सर पीसीएस के रूप में संक्षिप्त किया जाता है, उत्तर प्रदेश सरकार की कार्यकारी शाखा की समूह ए राज्य सेवा के तहत प्रशासनिक सिविल सेवा है. यह राज्य में भारतीय प्रशासनिक सेवा के लिए फीडर सेवा भी है.

सवाल : क्या सरकार को शादी की अधिकतम उम्र भी निर्धारित कर देनी चाहिए?

जवाब: संविधान में शादी की न्यूनतम आयु तो निर्धारित की गई है, लेकिन अधिकतम आयु को लेकर कोई प्रतिबंध नहीं है. व्यक्ति को किसी भी वक्त और किसी भी समय जीवन में एक साथी की जरूरत पड़ सकती है. ऐसे में शादी की अधिकतम आयु निर्धारित किए जाने की कोई जरूरत महसूस नहीं होती.

क्योंकि हर किसी को अपना जीवन व्यतीत करने के लिए एक जीवन साथी कि जरूरत पड़ती है. न्यूनतम उम्र पर प्रतिबंध लगाने का मतलब है कि पर्यावरण में जनसंख्या वृद्धि नियंत्रण संतुलित रहे. जब लोग निर्धारित उम्र से पहले शादी नहीं करेंगे तो हम पर्यावरण में हो रहे जनसंख्या वृद्धि पर नियंत्रण पा सकेंगे.

सवाल : नई शिक्षा नीति के तहत सोशल मीडिया से छात्रों को कैसे दूर रख सकते हैं?

जवाब: नई शिक्षा नीति में व्यवहारिक शिक्षा को अधिक महत्व दिया गया है. अब तक जो शिक्षा नीति लागू थी, उसमें किताबी शिक्षा पर अधिक जोर दिया जा रहा था बच्चों को अक्सर किताबें पढ़ने के बाद भी पाठ्यक्रम ठीक से समझ में नहीं आता है तो वे सोशल मीडिया की ओर भागते हैं. अभ्यर्थी का कहना है कि नई शिक्षा नीति में व्यवहारिक शिक्षा पर जोर दिए जाने से छात्रों की सोशल मीडिया पर निर्भरता कम होगी.

कुछ अन्य सवाल इस प्रकार हैं? जो नीचे दिए गए हैं, क्या आप दे पाएंगे इनका जवाब.😋

● वर्तमान में प्राथमिक शिक्षा को लेकर क्या समस्याएं हैं ?

● किसी महिला के साथ रेप या छेड़खानी होने पर कौन-सी धारा लगाई जाती है ?

● प्रशांत महासागर में कहां सबसे ज्यादा ज्वालामुखी आते हैं ?

● वर्तमान में बांध परियोजना को लेकर क्या क्या समस्याएं उत्पन्न हो रहीं हैं?

● यदि आप एसडीएम बन गए और शहर में दंगा हो गया तो आप क्या करेंगे ?

● महाराष्ट्र की राजनीति में हुए परिवर्तन पर आपकी क्या राय है ?

● एनसीआर (NCR) में यूपी के कौन-कौन से जिले शामिल हैं ?

● लोकगीत और बोलियों के बारे में बताएं ?

● यूपीआई का फुलफॉर्म क्या है ?

एक अभ्यर्थी से पूंछा गया कि हरियाणा में डिप्टी एसपी को कुचल कर मार दिया गया. अगर आप उनकी जगह होते तो क्या निर्णय लेते ? शुक्रवार को इंटरव्यू में शामिल हुए अधिकार अभ्यर्थियों से उनकी हॉबी के बारे में भी सवाल किए गए. साथ ही उन घटनाओं पर काफी अधिक सवाल किए गए, जो पिछले दिनों से चर्चा का विषय रहीं हैं.

इस तरह शुक्रवार को आयोग द्वारा पीसीएस के इंटरव्यू में पूछा गया प्रश्न, समसामयिक (current affairs) मुद्दों पर आधारित रहे.

Leave a Comment

Your email address will not be published.