Mukhyamantri feloship karyakram

Mukhyamantri feloship karyakram : फेलोशिप कार्यक्रम को मिली केबिनेट की मंजूरी , 100 युवाओं का होगा चयन , मिलेगा यात्रा भत्ता सहित सबकुछ , क्लिक कर जानिए

Mukhyamantri feloship karyakram

योगीकैबिनेट ने मंगलवार को मुख्यमंत्री फेलोशिप कार्यक्रम को मंजूरी दे दी। इसके तहत 100 आकांक्षात्मक विकास खंडों (Aspirational Development Block) के लिए 100 युवाओं का चयन किया जाएगा। इनके आने से विकास कार्यों में आएगी तेजी। वे योजनाओं का सर्वेक्षण, अध्ययन, प्राथमिक आंकड़ों का संकलन, निगरानी, योजनाओं के संचालन में आ रही चुनौतियों के निराकरण सहित योजनाओं का लाभ आम आदमी को कैसे मिले इसके सुझाव भी देंगे।

मुख्यमंत्री फेलोशिप कार्यक्रम शुरू करने के पीछे योगी आदित्यनाथ सरकार की मंशा इसमें चयनित होने वाले युवाओं की ऊर्जा, तकनीक व नये दृष्टिकोण का लाभ आकांक्षात्मक विकास खंड में प्राप्त करना है। इसमें युवाओं को पारिश्रमिक के रूप में 30 हजार रुपये प्रतिमाह की दर से भुगतान किया जाएगा। इसके अतिरिक्त भ्रमण के लिए 10 हजार रुपये प्रतिमाह का भुगतान किया जाएगा। टैबलेट खरीदने के लिए एकमुश्त 15 हजार रुपये दिए जाएंगे। चयनित युवाओं को यथासंभव विकास खंड में ही आवासीय सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। फेलोशिप कार्यक्रम के तहत चयनित युवाओं को एक वर्ष के लिए रखा जाएगा। सक्षम स्तर से अनुमोदन के बाद इनकी अवधि एक वर्ष के लिए और बढ़ाई जा सकती है। कार्यक्रम अवधि के दौरान युवाओं को जिलाधिकारी तथा मुख्य विकास अधिकारी की निगरानी में कार्य करना होगा। युवाओं द्वारा आकांक्षात्मक विकास खंड में केंद्र व राज्य सरकार द्वारा संचालित सभी योजनाओं का मूल्यांकन उपजिलाधिकारी व खंड विकास अधिकारी से समन्वय करते हुए किया जाएगा। इस कार्यक्रम का उद्देश्य प्रदेश के युवाओं को राज्य सरकार के साथ नीति, प्रबंधन, क्रियांवयन, निगरानी के कार्याें में सहभागिता का विशिष्ट अवसर प्रदान करना है।

इन क्षेत्रों में अध्ययन करने वाले युवाओं का होगा चयन 

1)कृषि, ग्रामीण विकास, पंचायतीराज एवं संबद्ध क्षेत्र

2)वन, पर्यावरण एवं जलवायु

3)शिक्षा, स्वास्थ्य, स्वच्छता, पोषण एवं कौशल विकास

4)ऊर्जा एवं नवीकरणीय ऊर्जा

5)पर्यटन एवं संस्कृति

6)डाटा साइंस आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, आइटी, आइटीईएस, जैव प्रौद्योगिकी, मशीन लर्निंग डाटा गवर्नेंस 

7)बैंकिंग, वित्त एवं राजस्व

8) लोक नीति एवं गवर्नेंस

 

करना होगा ऑनलाइन आवेदन: कार्यक्रम में चयन के लिए युवाओं को नियोजन विभाग की वेबसाइट पर आनलाइन आवेदन करना होगा। अभ्यर्थियों के पास प्रमुख संस्थानों एवं विश्वविद्यालयों से 60 प्रतिशत अंकों से अधिक पाने वाले स्नातक अथवा उच्च शैक्षिक योग्यता होनी चाहिए। आवेदकों को कंप्यूटर व आइटी का ज्ञान जरूरी है। अभ्यर्थियों की अधिकतम आयु 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

Leave a Comment

Your email address will not be published.