ms dhoni birthday

MS Dhoni Birthday special facts: धोनी के जन्मदिवस पर जाने धोनी के दिलचस्प बातें!

MS Dhoni Birthday special facts

जी हाँ हम बात कर रहे हैं भारत के पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की जिन्होंने ने अपनी ही कप्तानी में भारत देश को क्रिकेट के उन महानतम पड़ाव तक खीच कर कर ले गये जिसकी हम कल्पना भी नहीं कर सकते!

आपको नाम से ही पता चल रहा होगा कि हम किस सख्सियत की बात कर रहे हैं!

M S Dhoni : पूर्व भारतीय कप्तान व मशहूर विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी का आज 41वाॅं जन्म-दिवस है,आज ही के दिन यानी 7 जुलाई 1981 को झारखंड के रांची में इनका जन्म हुआ था! इनकी पत्नी का नाम “साक्षी धोनी” है और इनकी एक बेटी भी है जिसका नाम ‘जीवा’है! इनकी ऊंचाई (height) की बात करें तो 1.8 मी तथा वजन (weight) की बात करें तो 70 kg के आसपास है!

यह इन दिनों लंदन में हैं जहाँ पर वह अपना 41वाॅं जन्म दिवस सेलिब्रेट करेंगे. महेंद्र सिंह धोनी ने अपने क्रिकेट करियर में 90 टेस्ट, 350वनडे व 98 टी-20 अंतर्राष्ट्रीय मुकाबले खेलें हैं! अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संयास लेने के बाद यह इस वर्ष भी 2022 में आईपीएल खेलते हुए नजर आए थे,जहाँ इन्होंने इस बार रविंद्र जडेजा की कप्तानी में भी आईपीएल क्रिकेट खेला! इस बार चेन्नई सुपर किंग्स आईपीएल के फाइनल मैच तक नहीं पहुंच सका, इस बार यह टीम प्ले ऑफ से ही बाज्हर हो गयी थी! यह एक ऐसे भारतीय कप्तान रहे हैं जिन्होंने अपनी कप्तानी में भारत को कई सारे ट्राफियां दिलवाई चाहे वह टी-20 विश्व 2007 हो, 2011 वनडे वर्ल्ड-कप ही क्यों न हो और साथ में 2013 का चैम्पियन ट्राफी ही क्यों न हो!

यह वर्ष 2007 – 2017 तक सीमित ओवरों के क्रिकेट कप्तान रहे , जिसके अंतर्गत इन्होंने 2007 में ही दक्षिण अफ्रीका में खेले गए पहले टी-20 अंतर्राष्ट्रीय पदार्पण वर्ष में ही भारतीय टीम को पाकिस्तान के विरुद्ध जीत दिलवा कर चैम्पियन बनाया था, और वर्ष 2011 में आईसीसी वनडे वर्ल्ड-कप अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच में पडोसी मुल्क श्रीलंका के विरुद्ध छक्का जड़कर विश्व चैम्पियन बनाया था! और साल 2013 में चैम्पियन ट्राफी में अपनी जीत का परचम लहराया था!

और बात करें टेस्ट क्रिकेट की तो 2008 – 2014 तक अपना सराहनीय योगदान दिया जिसे भुलाया नहीं जा सकता है! हम इनके बारे में जितना भी कहें उतना कम ही है क्योंकि इन्होंने भारतीय क्रिकेट को उन ऊंचाइयों तक पहुंचाया जहाँ तक हम कल्पना भी नहीं कर सकते हैं!

यह एक राईट हैंड बैट्समैन के साथ-साथ एक सफल विकेट कीपर भी रहे हैं! आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आईसीसी की तीनों ट्राफी जीतने वाले दुनिया के इकलौते कप्तान रहे हैं! धोनी से पहले कपिल देव की कप्तानी में भारत वनडे वर्ल्ड-कप में 1983 के अंतर्राष्ट्रीय वर्ल्ड-कप में चैम्पियन का खिताब अपने नाम दर्ज कर चुका था! जहाँ भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज को 43 रनों से हराकर पहली बार विश्व विजेता का खिताब अपने नाम किया था! यह दिन इतिहास के सुनहरा पलों में दर्ज हो चुका है! उसके बाद महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में सन् 2011 में अपने पडोसी देश श्रीलंका को हराकर भारत दूसरी बार एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय वर्ल्ड-कप में चैम्पियन बना था!

पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी से जुड़ी महत्वपूर्ण बातें –

1. पूर्व कप्तान धोनी ने सौरव गांगुली की कप्तानी में डेब्यू किया था, इसके बाद वह राहुल द्रविड़, अनिल कुंबले और विराट कोहली की कप्तानी में इंटरनेशनल क्रिकेट खेले, हाल ही में धोनी ने रविंद्र जडेजा की कप्तानी में आईपीएल खेला था!

2. एमएस धोनी अब तक के पहले और एकमात्र कप्तान हैं जिन्होंने ICC की तीनों ट्राफी जीती हैं!

3. एमएस धोनी उन कई सफल क्रिकेटरों में से एक हैं जिन्होंने अपने करियर की शुरुआत गोल्डन डक के साथ की!

4. एमएस धोनी ने 2005 में श्रीलंका के खिलाफ नाबाद 183 रनों के साथ एक विकेटकीपर द्वारा सर्वोच्च स्कोर का रिकॉर्ड बनाया था! इसी पारी में धोनी एक वनडे में 10 छक्के लगाने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बने थे!

5. एमएस धोनी टी20 वर्ल्ड कप जीतने वाले पहले कप्तान हैं, फाइनल में भारत ने पाकिस्तान को हराया था! और विश्व चैम्पियन बना था! भारत द्वारा 2007 टी-20 विश्व कप में पाकिस्तान को हराने के बाद एमएस धोनी टी-20 अंतर्राष्ट्रीय में बॉल आउट जीतने वाले एकमात्र कप्तान हैं!

6. चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान के रूप में धोनी ने आईपीएल और अब समाप्त हो चुकी चैंपियंस लीग टी20 दोनों में जीत हासिल की है! धोनी ने 10 आईपीएल फाइनल खेले हैं, इनमें से 9 सीएसके के लिए और 1 राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स के लिए खेला है! धोनी आईपीएल इतिहास के दूसरे सबसे सफल कप्तान हैं, उनकी कप्तानी में चेन्नई ने 4 ट्रॉफी अपने नाम की हैं!

7. एमएस धोनी 2008 और 2009 में ICC ODI प्लेयर ऑफ द ईयर थे, उन्होंने 2007 में राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया गया था! 2009 चैंपियंस ट्रॉफी में धोनी ने एक ओवर फेंका और ट्रैविस डॉवलिन का विकेट अपने नाम किया था!

8. कप्तान के रूप में एमएस धोनी ने 2010 और 2016 में दो एशिया कप जीते, हालांकि उन्होंने 2016 के एशिया कप के दौरान कप्तानी छोड़ दी, उन्हें कप्तान के रूप में अपना 200वां एकदिवसीय मैच खेलने का अवसर मिला!

9. एमएस धोनी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कप्तान के रूप में 332 मैच खेले हैं जो किसी भी खिलाड़ी के लिए सबसे ज्यादा हैं, धोनी टी20 वर्ल्ड कप में 30 से ज्यादा मैचों में कप्तानी करने वाले इकलौते खिलाड़ी भी हैं!

10. धोनी ने अपने करियर की शुरुआत फुटबॉल गोलकीपर के रूप में की थी, एमएस धोनी को 2009 में पद्म श्री पुरस्कार और 2018 में पद्म भूषण पुरस्कार से सम्मानित किया गया था, एमएस धोनी पांचवें विकेट के लिए 2000+ रन की साझेदारी करने वाले एकमात्र खिलाड़ी हैं!

Leave a Comment

Your email address will not be published.