Medhavi Learning App : क्या है इस ऐप की खासियत, लाखों युवा घर बैठे कैसे पा रहे विभिन्न छात्रवृत्ति योजनाओं का लाभ ?

Medhavi App : यह सीखने और कमाने दोनों तरह का काम करने का एक सुरक्षित ऐप है, जिसके अंतर्गत हम सभी विभिन्न छात्रवृत्ति योजनाओं में प्रतिभाग कर लाखों की कमाई घर बैठे आसानी से कर सकते हैं, इस ऐप से पैसे वही लोग कमा सकते हैं जिनके पास अपना खुद का स्मार्ट फोन होगा! क्योंकि सारे के सारे स्काॅलरशिप एग्जाम घर बैठे वो भी ऑनलाइन मोड़ में देना होगा,किसी को कहीं आने या जाने की जरूरत नहीं है! यदि आप चाहते हैं कि आपको भी इसका लाभ मिले तो इसके लिए आपको हमारे द्वारा बताये गये नियम व शर्तों को स्टेप्स दर स्टेप्स फाॅलो करना होगा !

Photo : Medhavi App

हम किन-किन छात्रवृत्ति योजनाओं में प्रतिभाग कर सकते हैं ?
1. स्वावलंबन छात्रवृत्ति योजना
2. स्वाभिमान छात्रवृत्ति योजना
3. समाधान छात्रवृत्ति योजना
4. न्यू जेन छात्रवृत्ति योजना

इसके अतिरिक्त हमें यहाँ बिना किसी शुल्क के स्काॅलरशिप टेस्ट भी प्रदान किए जाते हैं –
1. सक्षम छात्रवृत्ति टेस्ट
2. मासिक टेस्ट


इसके साथ-साथ हम सभी को माॅक टेस्ट (mock test) भी प्रदान किया जाता है! जिसके अंतर्गत महत्वपूर्ण प्रश्न पूंछे जातें हैं जिससे विद्यार्थियों के मानसिक विकास संतुलन में वृद्धि होती है! इस तरह नियम पूर्वक सभी का स्काॅलरशिप एग्जाम की तैयारी भी आसानी से हो जाती है जिसके मदद से हम इसमें पूंछे गये छात्रवृत्ति योजनाओं में प्रतिभाग कर आल इंडिया रैंक के आधार पर अपने आप को प्रस्तुत कर एक अच्छी धनराशि का लाभ प्राप्त करते हैं इस तरह प्रतिभाग किए गए सफल विद्यार्थियों की छात्रवृत्ति धनराशि सीधे उनके बैंक खाते में ट्रांसफर कर दी जाती है! अभ्यर्थियों को सारे एग्जाम अपने एंड्रॉयड फोन के माध्यम से देना होगा, इसके लिए भटकने की जरूरत नही है!

यह छात्रवृत्ति योजना आपको ह्यूमन रिसोर्स डेवलपमेंट मिशन (एच.आर.डी.एम.) प्रदान करता है !

Photo : Medhavi Gyan Portal

ज्ञान क्यूज पोर्टल : इसमें विद्यार्थियों से साप्ताहिक क्यूज श्रृंखला के तहत कुछ सवाल पूंछे जातें हैं जिसका सही जवाब देकर हर महीने ₹500 से ₹2000 तथा इससे ज्यादा तक की छात्रवृत्ति धनराशि प्राप्त कर सकते हैं! आपको बता दें कि इस क्यूज प्रतियोगिता के लिए विद्यार्थियों को सोमवार से शुक्रवार के मध्य करेंट अफेयर्स यूट्यूब वीडियो मैटेरियल प्रदान किया जाता है, जिसके लिए शनिवार का दिन छात्रों को रिविजन के मिलता है और रविवार के दिन इस स्काॅलरशिप परीक्षा का सफल आयोजन सुनिश्चित किया जाता है! ध्यान रहे इसमें छात्रों को समय का पालन करना आवश्यक है जो छात्र कम से कम समय में परीक्षा को पूर्ण कर लेता है उसके सफल होने के चांस औरों से ज्यादा होता है, साथ में माइनस मार्किंग का विशेष ध्यान रखना होता है!

मेधावी ऐप पर खुद को कैसे रजिस्टर करें ? इसके लिए नीचे बताये गये स्टेप्स को फाॅलो करें!

Photo : Medhavi Registration


सर्वप्रथम आपको अपने फोन के गूगल प्ले स्टोर से मेधावी ऐप को इंस्टाल करना होगा, ऐप इंस्टाल होने के तत्पश्चात् इसके ओपन होते ही आपको ऊपर की तरफ बायें साइड में 3 डाॅटेड लाइन वाला नीले रंग का होम सिम्बल नज़र आएगा उस पर क्लिक करते ही आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज कर उपयुक्त गुप्त सुरक्षा कोड के माध्यम से अपने आप को रजिस्टर कर लेना होगा, रजिस्ट्रेशन के बाद आपके फोन में वो सारे फीचर्स शो होने लगेंगे जिस पर आप खुद को पंजीकृत कर छात्रवृत्ति योजनाओं का लाभ लेना चाहते हैं! आपकी सुविधा के लिए हमने ऐप का लिंक नीचे साक्षा कर दिया है आप वहाँ से भी लिंक पर क्लिक कर रजिस्टर कर सकते हैं!

Registration : You Tube Video Tutorial



पात्रता : इस ऐप में किसी भी छात्रवृत्ति योजना में प्रतिभाग करने के लिए छात्रों को 10वीं क्लास उत्तीर्ण होना आवश्यक है, आप किसी भी बोर्ड से हों इससे आप को भयभीत होने की जरूरत नही है! 10वीं पास से लेकर ग्रेजुएट, पोस्ट-ग्रेजुएट, डिप्लोमा इत्यादि जो भी हों वह आवेदन करने के योग्य है! ध्यान रहे अभ्यर्थियों की आयुसीमा 16 – 40 वर्ष से ज्यादा न हो!

इसके अलावा विद्यार्थियों को उनका अपना रिजल्ट देखने व क्लेम स्काॅलरशिप दोनों करने का विकल्प मौजूद है तथा साथ-साथ स्टेट्स का भी अवलोकन कर सकते हैं!

इस तरह ऊपर बताये गये सभी स्टेप्स को फाॅलो कर आप लगभग 3 से 6 माह के भीतर बैंक, एसएससी इत्यादि जैसे एग्जाम में प्रतिभाग करने के योग्य हो जाएंगे जब आप नियमित रूप से इस ऐप के सारी गतिविधियों का पालन करते हैं!

आशा करते हैं आपको हमारे द्वारा शेयर किए गये सारे नियम व शर्तें समझ आये होंगे, यदि आप चाहते हैं कि आपके अलावा आपके दोस्तों को भी इसका लाभ हो तो इस पोस्ट को उन तक अवश्य शेयर करें!

Medhavi National Scholarship App : Link

Medhavi Official website : Link

Leave a Comment

Your email address will not be published.