आइऐ जानते हैं Stoke Market और Stock Exchanges बारे में| क्या है एक share| History of Stock Exchanges in India| क्या है IPO?| World largest Stoke Exchanges|

क्या होता है Stoke Market और Stoke Exchanges

 Stoke Market और Exchanges के एक संग्रह को stock market कहा जाता है। जहां health कंपनियों के shares नियमित रूप से पब्लिकलो खरीदे व बेंचे जाते हैं।यह वित्तीय गतिविधियां संस्था के द्वारा OTC(Over The Counter) या औपचारिक Exchanges या Market Places के द्वारा संचालित की जाती हैं। जो नियम के द्वारा निर्धारित सेट के जरिए operate की जाती है। किसी एक देश या किसी क्षेत्र में stocks की trading के लिए अलग- अलग स्थान हो सकते हैं। जो stocks के साथ-साथ उसकी security के भी transection की permission देते हैं। इसके लिए stock exchange तथा stock market दोनों का ही उपयोग किया जाता है। ज्यादातर stock exchange, stock market के ही subset के रूप में पाया जाता हैं।

आइऐ जानते हैं क्या है एक share?

stock market economics rate के एक हिस्से को एक share कहा जाता है।यह व्यापार में की गई साझेदारी का एक हिस्सा होता है। जो किसी company में आपके मालिकाना हक (ownership right) को साझा (share) करता है। इसमें जो भी लोग अलग-अगल shares साझा करते हैं, उनकी अलग-अलग importance होती है।

History of Stoke Exchanges in India 

stock market की शुरुआत भारत में Bombay Stoke Exchange से होती है, यहाँ brokers के द्वारा shares खरीदे व बेंचे जाते थे।

तो अब हम बात करते हैं 1857 की जब एशिया के 318 लोगो ने “Native Shares and Brokers Association” के नाम से एक संगठन की स्थापना की। जो की एक private संगठन था, और इसमें मेम्बरसिप की फीस मात्र 1 रुपए थी। यही संगठन बाद में Bombay Stoke Exchange (BSE) के नाम से जाना गया। यहां पर brokers के द्वारा shares खरीदे व बेंचे जाते हैं। Bombay Stoke Exchange (BSE) की बढ़ोत्तरी को देखकर भारत सरकार द्वारा सन् 1965 में National Stoke Exchange (NSE) की स्थापना की गई।

अब भारत में दो Stock Exchanges हो गए BSE तथा NSE, BSE के पास 30 कम्पनी है जिनके आधार पर Sensex index में इसकी Rank तैयार की जाती है तथा NSE की 50 कम्पनियों के आधार पर Nifty की rank तैयार की जाती है।

इन दोनों को regulate करने के लिए भारत सरकार द्वारा SEBI ( Security Exchange Board of India) नामक एक संस्था बनाई गई। जिसे वैधानिक आय की मान्यता सन् 1992 में दी गई।

क्या है IPO?

अब हम आपको IPO के बारे में बताते हैं। जब किसी company का पहला share बेचा जाता है तो उसे IPO (Initial Public Offering) कहा जाता है। अर्थात अपनी company के share को पहली बार पब्लिकली बेंचने को IPO कहा जाता है।

आसान शब्दों में हम कह सकते हैं अपनी कम्पनी की 100 प्रतिशत हिस्सेदारी में से कुछ प्रतिशत लोगों को पब्लिकली बेंचने को IPO कहा जाता है।

World Largest Stoke Exchanges 

इस समय The New York Stoke Exchange दुनिया का सबसे बड़ा Stoke Exchange बना हुआ है। यहाँ से brokers के द्वारा सबसे जादा Shares खरीदे व बेचे जाते हैं। यह मंडी अमेरिका के New York  में स्थित है। अप्रैल 2020 के अनुसार यहां 25 trillion और 4.5 dollars की trading हुई थी।

Largest Stoke Exchanges in the world
  1. New York Stoke Exchange 
  2. NASDAQ
  3. London Stoke Exchange
  4. Tokyo Stoke Exchange
  5. Shanghai Stoke Exchange
  6. Euronext
  7. Hong-Kong Stoke Exchange
  8. Shenzhen Stoke Exchange
  9. Bombay Stoke Exchange
  10. Toronto Stoke Exchange

तो यह थी Stoke Market तथा Stoke Exchanges के बारे में में जानकरी। हम उम्मीद करते हैं आपको पसंद आई होगी। अगर आप भी Stoke Market या Share Market में investment करना चाहते हैं तो उससे पहले आप बारे में अच्छी तरह जान लें उसके पश्चात ही अपना पैसा invest करें।

 

Leave a Comment

Your email address will not be published.