IND vs WI : भारत और वेस्टइंडीज के मध्य सीरीज का पहला वनडे आज, शिखर धवन होंगे भारतीय टीम के कप्तान.

भारत और वेस्टइंडीज के मध्य तीन एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट श्रृंखला का पहला मैच आज यानी की 22 जुलाई को. यह अंतर्राष्ट्रीय ODI मैच पोर्ट ऑफ स्पेन (त्रिनिदाद) के क्वींस पार्क ओवल स्टेडियम में भारतीय समयानुसार शाम 7:00 बजे से खेला जाएगा.

पोर्ट ऑफ स्पेन : वेस्टइंडीज दौरे पर गई भारतीय टीम व वेस्टइंडीज के मध्य शुरू हो रहे तीन एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट श्रृंखला का पहला एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मैच क्वींस पार्क स्टेडियम में खेला जाएगा. भारत की तरफ से शिखर धवन टीम की अगुवाई करते आएंगे नज़र जैसा उन्होंने पिछले साल श्रीलंका के खिलाफ की थी. रविंद्र जडेजा को टीम का उप कप्तान बनाया गया है. बहरहाल रविन्द्र जडेजा घुटने की चोट की वजह से मैदान में उतरने से बचना चाहेंगे क्योंकि इस समय उन्हें आराम की जरूरत है. और वहीं दूसरी तरफ विंडीज टीम की कमान विकेटकीपर बल्लेबाज निकोलस पूरन के कंधों पर होगी. जो इस साल मई में ही ODI और T20 टीमों का पदभार संभाला था, और इन्हीं की अगुवाई में विंडीज टीम ने नीदरलैंड्स को 3-0 से हराया था तथा कप्तान के तौर पर निकोलस पूरन अपनी नई यात्रा शुरू किए थे. लेकिन पाकिस्तान और बांग्लादेश के खिलाफ लगातार सीरीज में मिली हार इस बात का सबूत है कि अभी काफी काम करना है. जनवरी 2021 से, वेस्टइंडीज ने आठ एकदिवसीय श्रृंखला में भाग लिया है। उन्होंने प्रारूप में शीर्ष 15-रैंक वाली टीमों में उक्त अवधि में सबसे अधिक एकदिवसीय (24) भी खेले हैं। लेकिन वे इनमें से दो तिहाई मैच हार चुके हैं – बांग्लादेश से दो बार हारे, इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया, आयरलैंड, भारत और पाकिस्तान से हार गए। उनकी एकमात्र जीत श्रीलंका और नीदरलैंड के खिलाफ हुई है।


भारत को इंग्लैंड दौरा पूरा किए अपना एक सप्ताह का भी समय नहीं हुआ है, जहाँ पर भारतीय टीम ने 2-1 से एक दिवसीय श्रृंखला में जीत दर्ज करते हुए टी20 में भी इसी तरह की 2-1 से जीत दर्ज की. लेकिन एकदिवसीय प्रारूप में वे एक बार पुनः एक्शन में होंगे. इस 50 ओवर के प्रारूप के लिए इंग्लैंड के विरुद्ध एकदिवसीय मैचों में खेलने वाले छह खिलाड़ियों को आराम दिया गया है। भारतीय सेट-अप की बेंच स्ट्रेंथ ऐसी है कि वे अपने शीर्ष खिलाड़ियों को आराम देने का जोखिम भी उठा सकते हैं और फिर भी एक दुर्जे टीम को बीच में ही बाहर कर सकते हैं. वे अब वेस्टइंडीज के खिलाफ मैदान में होंगे, जो अभी भी अपने नए सफेद गेंद के नेता निकोलस पूरन के तहत अपने पैरों को मैदान पर जमाने की कोशिश में रहेंगे.

बांग्लादेश के खिलाफ उनकी घरेलू श्रृंखला में हार का बहुत कुछ स्पिन के अनुकूल ट्रैक के साथ था जो कि गुयाना के प्रोविडेंस स्टेडियम में पेश किए गए थे और टॉस फैक्टर भी जो विपक्ष के पक्ष में काम करता था. हाल ही में एक चर्चा के दौरान कहा गया कि 149, 108 और 178 के योग बल्लेबाजी इकाई पर खराब प्रदर्शन करते हैं, जिसने भारतीय गेंदबाजी आक्रमण के खिलाफ अपना काम काट दिया है, जो कुछ बड़े नामों को याद करने के बावजूद अभी भी काफी मुट्ठी भर है.


“हमें 50 ओवर बल्लेबाजी करनी है और हमें पारी, साझेदारी को एक साथ रखना होगा.किसी को हमेशा टीम को एक साथ रखने के लिए शतक बनाना होगा. मुझे लगता है कि हमारे पास बल्लेबाज हैं जो बल्लेबाजी कर सकते हैं और लंबे समय तक बल्लेबाजी कर सकते हैं. यह है बस चीजों को एक साथ रखने और यह सुनिश्चित करने के बारे में कि बल्लेबाजी मजबूत है”; मुख्य कोच फिल सिमंस ने कहा, जिन्होंने अपने गेंदबाजों का भी समर्थन किया, यह उल्लेख करते हुए कि वे पिछले कुछ मैचों में निशान पर रहे हैं. मेजबान टीम हालांकि जेसन होल्डर की वापसी का स्वागत करेगी, जिन्हें उनकी हालिया श्रृंखला के लिए आराम दिया गया था.

भारतीय दृष्टिकोण से, एकदिवसीय श्रृंखला अगले साल आने वाले 50 ओवरों के विश्व कप के साथ परिधि पर खिलाड़ियों को दरवाजे पर दस्तक देने का एक और अवसर प्रदान करती है। विराट कोहली और जसप्रीत बुमराह जहां पूरी श्रृंखला से बाहर होंगे, वहीं रोहित शर्मा, ऋषभ पंत और हार्दिक पांड्या को वनडे लेग के लिए आराम दिया गया है. इंग्लैंड वनडे में खेलने वाले मोहम्मद शमी भी एक्शन में नदारद रहेंगे.

इस सीरीज के कप्तान शिखर धवन की जिम्मेदारी टीम को चलाने की होगी जैसे उन्होंने एक साल पहले श्रीलंका के खिलाफ अच्छे से निभाई थी. रवींद्र जडेजा को धवन का उप कप्तान बनाया गया था, लेकिन एकदिवसीय के लिए ऑलराउंडर की भागीदारी संदेह में है क्योंकि उन्हें घुटने में चोट लगी है.

कैरेबियाई गेंदबाजों को दबाव में लाने के लिए बल्लेबाजी क्रम में पर्याप्त अंतरराष्ट्रीय अनुभव है. भारत का गति विभाग थोड़ा अनुभवहीन है, जिसमें आगंतुकों को अवेश खान, अर्शदीप सिंह, प्रसिद्ध कृष्णा, मोहम्मद सिराज और शार्दुल ठाकुर में से चुनना है.

लगभग तीन साल हो गये क्वींस पार्क ओवल ने आखिरी बार एक अंतरराष्ट्रीय खेल की मेजबानी की थी, एक वनडे मैच जिसे भारत ने विराट कोहली की कप्तानी की बदौलत जीता.

• मार्च 2017 से, वेस्टइंडीज ने घर पर 12 द्विपक्षीय श्रृंखलाएं खेली हैं और केवल दो बार जीत हासिल की है – जनवरी 2020 में आयरलैंड के खिलाफ और मार्च 2021 में श्रीलंका के खिलाफ.

• वेस्टइंडीज ने आखिरी बार मई 2006 में भारत के खिलाफ द्विपक्षीय एकदिवसीय श्रृंखला जीती थी, तब से भारत ने 11 सीरीज जीती हैं.

• प्रसिद्ध कृष्णा और युजवेंद्र चहल इस साल एकदिवसीय मैचों में भारत के लिए शीर्ष विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं, दोनों ने क्रमशः 7 और 8 मैचों में 14 विकेट लिए हैं.

क्या हो सकता है मौसम का मिज़ाज ?

बारिश ने भारतीय टीम को अपने अभ्यास के दौरान घर के अंदर जाने के लिए मजबूर कर दिया, लेकिन मैच के दिन केवल आंशिक रूप से बादल छाए रहने की उम्मीद है, और तापमान की बात करें तो अधिकतम 30 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहने कि उम्मीद है.

वेस्ट इंडीज: आलराउंडर जेसन होल्डर की टीम में वापसी के साथ विंडीज टीम मजबूत महसूस करेगा, वह कीमो पॉल (Keemo Paul) के स्थान पर प्लेइंग इलेवन में वापसी करने के लिए तैयार है, जिन्हें बांग्लादेश के खिलाफ अंतिम एक दिवसीय मैच के दौरान हैमस्ट्रिंग में चोट लगी थी. हालाँकि पॉल ठीक हो गये हैं, संभवतः उन्हें एक विस्तृत आराम दिया जा सकता है. वेस्टइंडीज टीम कीसी कार्टी (Keacy caurty) की जगह काइल मेयर्स (Kyle mayers) को ला सकता है.

वेस्टइंडीज टीम संभावित प्लेइंग इलेवन: निकोलस पूरन (कप्तान), शाई होप (विकेटकीपर), शमरह ब्रूक्स, कीसी कार्टी, जेसन होल्डर, अकील होसेन, अल्जारी जोसेफ, ब्रैंडन किंग, काइल मेयर्स, गुडकेश मोती, कीमो पॉल, रोवमैन पॉवेल, जेडन सील्स.

भारत: भारतीय टीम को जब अपनी प्लेइंग इलेवन चूज करने की बात आती है तो कप्तान शिखर धवन और कोच राहुल द्रविड़ को टीम चयन को लेकर कुछ सिरदर्द होते हैं. ईशान किशन शीर्ष पर भारतीय स्टैंड-इन कप्तान के भागीदार हो सकते हैं, जबकि उनके पास शुरुआती विकल्पों में रुतुराज गायकवाड़ और शुभमन गिल भी हैं.फॉर्म में चल रहे दीपक हुड्डा, सूर्यकुमार यादव और श्रेयस अय्यर के मध्यक्रम की जिम्मेदारी संभालने की संभावना है, जिसमें अक्षर पटेल और ठाकुर ऑलराउंडर की भूमिका में होंगे. प्लेइंग इलेवन में सिराज के रूप में मुख्य तेज गेंदबाज होने की संभावना है.

भारतीय टीम संभावित प्लेइंग इलेवन : शिखर धवन (कप्तान), रुतुराज गायकवाड़, शुभमन गिल, दीपक हुड्डा, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, ईशान किशन (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा (उपकप्तान), शार्दुल ठाकुर, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, अवेश खान, प्रसिद्ध कृष्णा, मोहम्मद सिराज, अर्शदीप सिंह.

इस सीरीज का दूसरा तथा तीसरा एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मैच भी इसी मैदान में 24 तथा 27 जुलाई 2022 को भारतीय समयानुसार शाम 7:00 बजे से खेला जाएगा. इस एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट श्रृंखला के पश्चात 05 टी20 मैचों का श्रृंखला भी खेला जाना तय है जो 29 जुलाई 2022 से खेला जाना प्रारंभ होगा.

भारत और वेस्टइंडीज के मध्य खेले जा रहे एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मैच देखने के लिए आप इस ऐपलिकेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं.

Fancode Ind vs WI live cricket App : Link

Leave a Comment

Your email address will not be published.