Eng vs Ind 1st ODI : जसप्रीत बुमराह के छक्के से जीती टीम इंडिया, सीरीज में 1-0 की बढत !

भारत और इंग्लैंड के मध्य खेले गये पहले एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मैच में भारतीय टीम ने इंग्लैंड को दस विकटों से दी मात सीरीज में बनाई 1-0 की बढत, इस सीरीज का अगला मैच 14 जुलाई को लंदन के ही केनिंगटन ओवल मैदान पर खेला जाएगा !

लंदन : भारत और इंग्लैंड के मध्य खेले गये पहले एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मैच में भारतीय टीम ने ‘मैन ऑफ द मैच’ तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह के छ: विकटों की बदौलत इंग्लैंड को भारत के खिलाफ उसके सबसे कम स्कोर 110 रनों पर किया ऑलआउट! जसप्रीत बुमराह का यह सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन भी रहा, साथ में कप्तान रोहित शर्मा ने दमदार अर्धशतक के साथ ली इंग्लैंड के गेंदबाजों की क्लास और इंग्लैंड के तरफ से दिए गए 111 रनों के मामूली से लक्ष्य को बिना किसी नुकसान के दस विकटों से जीत लिया और सीरीज में 1-0 की बनाई बढ़त !

टाॅस जीतकर कप्तान रोहित शर्मा ने सर्वप्रथम गेंदबाजी का फैसला किया, जिसे भारतीय गेंदबाजों ने अपने कप्तान के फैसले को सही साबित करते हुए विपक्षी टीम को 25.2 ओवरों में महज 110 रनों के छोटे से स्कोर पर समेट दिया!

इंग्लैंड की तरफ से कप्तान जाॅस बटलर ने सर्वाधिक 30(32) रन बनाए, डेविड विली 21(26) रन , मोइन अली व ब्रायडन कार्स ने क्रमशः 14 और 15 रन बनाए और अन्य कोई भी बल्लेबाज दहाई के आंकड़े तक नहीं पहुंच सका ! भारत की तरफ से गेंदबाजी में जसप्रीत बुमराह ने सर्वाधिक 19 रन खर्च कर कुल 6 विकेट प्राप्त किए जिसमें जोए रूट,जेसन राय, जाॅनी बेयरस्टो, डेविड वाली, लिविंगस्टन तथा ब्रायडन कार्स जैसे बड़े-बडे विकेट सम्मिलित हैं! मोहम्मद शमी ने तीन विकेट जबकि प्रसिद्ध कृष्णा ने एक विकेट हासिल किए! इस तरह पूरी इंग्लिश टीम महज 110 रनों पर ऑलआउट हो गया! इंग्लैंड की तरफ से 111 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरे भारतीय टीम की तरफ से कप्तान रोहित शर्मा व सलामी बल्लेबाज शिखर धवन की जोड़ी ने दमदार शुरुआत की और बिना विकेट खोये 18.4 ओवरों में 114 रन बनाकर 10 विकेटों से मुकाबले को अपने नाम कर लिया! भारत ने इससे पहले इंग्लैंड को कभी भी दस विकेटों से नहीं हराया था ! इस मैच में टीम इंडिया ने वो भी मुकाम हासिल कर लिया!

कप्तान रोहित शर्मा का दमदार अर्धशतक.

अर्द्धशतकीय पारी के बाद रोहित शर्मा

कप्तान रोहित शर्मा ने लक्ष्य का पीछा करते हुए शानदार शुरुआत की और 49 गेंद खेलते हुए अपने अंतर्राष्ट्रीय एक दिवसीय क्रिकेट करियर का 48 वां अर्द्शतक लगाया और सर्वाधिक नाबाद 76 (58)* रन बनाए जिसमें 7 चौके व 5 छक्के सामिल रहे तथा दूसरे सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने उनका बखूबी साथ निभाया 31(54)* रन बनाए जिसमें इन्होंने 4 चौके लगाए!

तेज़ गेंदबाज़ जसप्रीत बुमराह ने 6 का कसा तंज.

जसप्रीत बुमराह

तेज़ गेंदबाज़ जसप्रीत बुमराह ने 7.2 ओवरों में तीन मेड़न ओवर सहित कुल 19 रन खर्च करके सर्वाधिक छ: विकेट हासिल किए! जसप्रीत बुमराह ने शुरू के पांच ओवरों में 4 विकेट हासिल किए और बाकी के ओवरों में उन्होंने 2 विकेट प्राप्त किए! जसप्रीत बुमराह का ओडीआई मैचों में यह सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन भी रहा ! बुमराह से पहले सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी का प्रदर्शन (4/6) स्टुअर्ट बिन्नी तथा अनिल कुंबले (6/12) का रहा है!

ओडीआई मैचों में मोहम्मद शमी के 150 विकेट पूरे.

मोहम्मद शमी ने अपने 80वें अंतर्राष्ट्रीय वनडे क्रिकेट मैच में यह खास उपलब्धि हासिल की ! मैंचों के लिहाज से देखा जाए तो मोहम्मद शमी ने 150 विकेट पूरे करने वाले तीसरे गेंदबाज रहे!

मैन ऑफ द मैच अवार्ड : जसप्रीत बुमराह को उनके करिश्माई गेंदबाजी के बदौलत मिली सफलता के कारण उन्हें मैन ऑफ द मैच पुरस्कार से सम्मानित किया गया!

भारतीय टीम इलेवन : रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, रिषभ पंत (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, जसप्रीत बुमराह, प्रसिद्ध कृष्णा, रविंद्र जडेजा, युजवेंद्र चहल तथा मोहम्मद शमी !

इंग्लैंड टीम इलेवन : जाॅस बटलर (कप्तान व विकेटकीपर), जाॅनी बेयरस्टो, जोए रूट, लिविंगस्टन, डेविड विली, मोईन अली, बेन स्टोक्स, क्रेग ओवरटन, ब्रायडन कार्स तथा रीस टाॅप्ली !

Leave a Comment

Your email address will not be published.