IND vs WI 1st ODI : रोमांचक मुकाबले में 3 रनों से जीता भारत, कप्तान धवन शतक से चूके.

पहले एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मैच में गरजा कप्तान धवन व गिल का बल्ला, शतक से चूके कप्तान शिखर धवन. श्रेयस अय्यर व शुभमन गिल के अर्धशतक. अंतिम क्षणों में दीपक हुड्डा व अक्षर पटेल ने मिलकर ली कैरेबियाई गेंदबाजों की क्लास, जीत के लिए रखा 308 रनों का लक्ष्य. जिसका पीछा कर रही वेस्टइंडीज टीम ने अंतिम ओवर के रोमांचक मुकाबले में 3 रनों के अंतर से गंवाया जीता हुआ मैच. सीरीज का अगला मैच इसी मैदान में 24 जुलाई को खेला जाएगा.

पोर्ट ऑफ स्पेन : वेस्टइंडीज दौरे पर गई भारतीय टीम व वेस्टइंडीज के मध्य शुरू हुए तीन एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैचों की श्रृंखला का पहला एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मैच त्रिनिदाद के ‘क्वींस पार्क स्टेडियम’ में खेला गया. भारत की तरफ से शिखर धवन टीम की अगुवाई करते हुए आए नज़र, कैरेबियाई कप्तान निकोलस पूरन ने टाॅस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया और विंडीज कप्तान के इस फैसले के खिलाफ जाते हुए भारतीय बल्लेबाजों ने शानदार प्रदर्शन किए और ताबड़तोड़ रन बटोरे. और कुल 50 ओवरों के खेल में 7 विकेट खोकर कुल 307 रन बनाकर विपक्षी टीम के समक्ष जीत के लिए 308 रनों का लक्ष्य रखा. जिसका पीछा करने उतरी कैरेबियन टीम को आखिरी ओवर में 3 रन के अंतर से हार का सामना करना पड़ा.

टाॅस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम की शुरुआत जबरदस्त रही और शुभमन गिल ने कप्तान धवन के साथ मिलकर पहले विकेट के लिए 17.4 ओवरों में 119 रनों की शतकीय साझेदारी निभाई, और अपना अर्धशतक पूरा कर 64(53) रन बनाकर कप्तान पूरन के हाथों रन आउट होकर चलते बनें. यह शुभमन गिल के एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय करियर का पहला अर्धशतक भी रहा. कप्तान धवन नर्वस नाइनटीज का शिकार हो गए और 97(99) रन बनाकर आउट हुए और अपने कुल 18 वें शतक से चूके. श्रेयस अय्यर ने भी 54(57) रनों की शानदार अर्धशतकीय पारी खेली, जो इनके एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय करियर का दसवाँ अर्धशतक रहा. दीपक हुड्डा ने 27, अक्षर पटेल ने 21 तथा सूर्य कुमार यादव ने 13 तथा विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमसन ने 12 रनों का योगदान दिया इस तरह भारतीय टीम 50 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 307 रन बनाए.

308 रनों के जवाब में लक्ष्य का पीछा करते हुए वेस्ट इंडीज टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही और 16 के योग पर अपना पहला विकेट गंवा दिया. विंडीज टीम की तरफ से काईल मेयर्स ने 10 चौके व 1 छक्के की मदद से सर्वाधिक 75(68) रन बनाए. शामरह ब्रुक्स ने 46(66) रन की पारी खेली. ब्रेंडन किंग ने 2 छक्के तथा 2 चोके की सहायता से 54(66) रन बनाए. शेफर्ड ने नाबाद 39(25)* रन बनाए तथा अकील हुसैन 32 रन बनाए. तथा कप्तान पूरन ने 29 रन बनाए. इस तरह रोमांचक मुकाबले में अंत के ओवरों में भारतीय टीम 3 रनों से मुकाबले को अपने नाम कर लिया और 1-0 की बढ़त भी बना लिया.

गेंदबाजी में वेस्टइंडीज की तरफ से अल्जारी जोसेफ ने अपने 10 ओवर के कोटे में 61 रन खर्च कर 2 विकेट प्राप्त किए व गुडाकेश मोटी ने भी 10 ओवर में 54 रन खर्च कर 2 सफलता हासिल किए एवं रोमरियो शेफर्ड व अकील हुसैन को एक एक सफलता मिली अन्य कोई गेंदबाज कमाल का प्रदर्शन नही कर पाया.

भारतीय गेंदबाजी की बात करें तो मोहम्मद सिराज, शार्दूल ठाकुर व स्पिनर युजवेंद्र चहल इन तीनों ने क्रमशः 2-2 विकेट प्राप्त किए. और कोई भी गेंदबाज एक भी विकेट नहीं प्राप्त कर सका. जहाँ तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने 10 ओवर में 54 रन खर्च किये तो वहीं शार्दूल ठाकुर ने 8 ओवर में ही 54 रन खर्च कर डाले तथा स्पिन गेंदबाज चहल ने अपने 10 ओवर के कोटे में 58 रन खर्च कर डाले .

नर्वस नाइंटीज का शिकार हुए भारतीय कप्तान शिखर धवन.

जब भारतीय कप्तान शिखर धवन 97(99) रन बनाकर खेल रहे थे तब वह गुडाकेश मोटी की गेंद पर शामरह ब्रुक्स को अपना थमा बैठे और नर्वस नाइंटीज का शिकार हो गये. दरअसल जब कोई बल्लेबाज 90 से 100 रनों के मध्य आउट होता है तो क्रिकेट में उसे नर्वस नाइंटीज बोलते हैं. इस तरह धवन अपने 18 वें शतक से भी चूक गए.

इस सीरीज का दूसरा मैच भी इसी मैदान में 24 जुलाई को भारतीय समयानुसार शाम 7:00 बजे से खेला जाएगा.

Leave a Comment

Your email address will not be published.