Ind vs Eng 2nd T20: 2-0 से भारत की जीत सुनिश्चित, जानिए इस मैच की महत्वपूर्ण बातें

भारत ने द्वितीय टी20 मैच में इंग्लैंड को 49 रनों से हराकर श्रृंखला अपने नाम किया

बर्मिंघम(इंग्लैंड): रोहित शर्मा इस साल अजेय कप्तान बने हुए है। उनके नेतृत्व में भारत इस साल 16 मैच खेल चुका है और उन सभी मैचों में शिकस्त विरोधी टीमों को ही झेलना पड़ा हैं। आज भारत बनाम इंग्लैंड में चल रहे टी20 श्रृंखला का दूसरा मैच बर्मिंघम के एडबास्टों स्टेडियम में खेला गया। इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। भारत के तरफ से ओपन करने आए कप्तान रोहित शर्मा और ऋषभ पंत। 49 रन के ओपनिंग पार्टनरशिप के बाद कप्तान रोहित शर्मा 20 गेंदों में 31 रन बना कर पावेलियन लौट गए। उसके पश्चात विराट कोहली पिच पर आए और अपने पारी के तीसरे ही गेंद पर डेविड मलान को कैच थमा बैठे। उनके पीछे- पीछे अगले ही गेंद पर ऋषभ पंत भी जॉस बटलर को कैच थमाकर 15 गेंदों पर 26 रन के साथ पावेलियन के लिए रवाना हो गए। उसके बाद भारत का मिडिल ऑर्डर डगमगाने लगा और सूर्यकुमार यादव 11 गेंदों में 15 रन, हार्दिक पंड्या 15 गेंदों में 12 रन, दिनेश कार्तिक 17 गेंदों में 12 रन बना कर आउट हो गए। परंतु एक छोर से सर रविंद्र जडेजा के 29 गेंदों में नाबाद 49 रन और हर्षल पटेल [13(6)] की छोटी सी आक्रामक पारी के बदौलत भारत इंग्लैंड को 171 रन का लक्ष्य देने में कामयाब हुई। इस दौरान इंग्लैंड के क्रिस जोर्डन 4 ओवरों में 27 रन देकर 4 विकेट लिए तो वही रिचार्ड ग्लीसन 4 ओवरों में 1 मेडन ओवर के साथ 15 रन देकर 3 महत्वपूर्ण विकेट निकलने में सफल हुए। अपने स्कोर को डिफेंड करने आई इंडिया टीम के स्ट्राइक गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने अपने पहले ही गेंद पर जेसन रॉय को चलता कर दिया। उन्होंने पहला ओवर मेडन भी डाला। भारत की तरफ से टी20 में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले टॉप 3 गेंदबाज युजवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह ने इस मैच में भी अपने बेहतरीन प्रदर्शन से इंग्लैंड के टीम को 121 रन के स्कोर पर धर दबोचा। जहां भुवनेश्वर कुमार 3 ओवरों में 1 मेडन ओवर के साथ 15 रन देकर 3 विकेट झटके, जसप्रीत बुमराह 3 ओवरों में 1 मेडन ओवर के साथ 10 रन देकर 2 विकेट लिए तो वही युजवेंद्र चहल 2 ओवरों में 10 रन देकर भारत को 2 महत्वपूर्ण विकेट दिलाए। हर्षल पटेल भी अपने स्पेल के आखिर गेंद पर 1 विकेट निकालने में सफल हुए। इस दौरान जेसन रॉय 0(1), जॉस बटलर 4(5), डेविड मलान 19(25), लियाम लिविंगस्टोन 15(9), हैरी ब्रुक 8(9), मोईन अली 35(21), सैम करन 2(4), डेविड विली 33*(22), क्रिस जोर्डन 1(1), रिचार्ड ग्लीसन 2(3) और मैथ्यू पार्किनसन 0(2) ही बना पाए। इस प्रकार भारत ने इंग्लैंड को 49 रनों से पराजित किया।

विराट कोहली के लिए खतरे की घड़ी

भारत के पूर्व कैप्टन विराट कोहली के खराब प्रदर्शन के कारण उनके प्लेइंग इलेवन में जगह पर खतरा मंडरा रहा है। कल जोरदार फॉर्म में खेल रहे दीपक हुडा को टीम से ड्रॉप करके विराट कोहली को मौका दिया गया परंतु वो 3 गेंदों में 1 रन बनाकर चलते बने। वो लगातार खराब फॉर्म से जूझ रहे है। उनके फॉर्म को देखते हुए भारत के पूर्व कप्तान कपिल देव ने कहा कि यदि टेस्ट क्रिकेट के रैंकिंग में नंबर 2 पर आने वाले रविचंद्रन अश्विन को टेस्ट क्रिकेट के प्लेइंग 11 से ड्रॉप किया जा सकता है तो एक समय के विश्व के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज (विराट कोहली) को भी टी20 के प्लेइंग इलेवन से बाहर का रास्ता दिखाया जा सकता है।

भारत और इंग्लैंड के प्लेइंग इलेवन

भारत का प्लेइंग इलेवन: रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, दिनेश कार्तिक, रविंद्र जडेजा, हर्षल पटेल, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह और युजवेंद्र चहल। इंग्लैंड का प्लेइंग इलेवन: जेसन रॉय, जॉस बटलर (कप्तान & विकेटकीपर),डेविड मलान, लियाम लिविंगस्टोन, हैरी ब्रुक, मोईन अली, सैम करन, डेविड विली, क्रिस जोर्डन, रिचार्ड ग्लीसन और मैथ्यू पार्किनसन।

प्लेयर ऑफ द मैच: Ind vs eng 2nd T20

भुवनेश्वर कुमार को प्लेयर ऑफ द मैच मिला।

भारत बनाम इंग्लैंड त्रितीय टी20 मैच

इस श्रृंखला का तीसरा तथा आखिरी मैच आज दिनाँक 10 जुलाई को नॉटिंघम के ट्रेंट ब्रिज स्टेडियम में खेला जाएगा। जिसमे यही प्लेइंग इलेवन रहने की उम्मीद है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.