ms dhoni

Happy Birthday Dhoni, आज पूरा विश्व मना रहा है माही का 41वां जन्मदिन,जाने क्यू खास है धोनी का जन्मदिन


ms dhoni : महेंद्र सिंह धोनी, भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान, भारतीय थल सेना के लेफ्टिनेंट कर्नल

महेंद्र सिंह धोनी, यह महज एक नाम नही हैं। एक सपना है बच्चो की कि उन्हें भी बड़ा होकर धोनी बनना है। एक प्रेरणा है युवाओं के लिए कि यदि इरादो में जान हो तो एक छोटे से गांव का माही भी अंतरस्तीय स्तर पर अपना छाप छोड़ सकता है। एक आत्मविश्वास है बृद्धो के लिए कि जब दृढ़ संकल्प हो कुछ कर गुजरने की, तो आयु बस एक संख्या मात्र है। एक उम्मीद है उस इंसान के लिए जो ये सोचकर हार बैठा है की अब कुछ नही हो सकता। एक साक्ष्य है इस बात का की बेशक आपकी शुरुआत का अच्छा होना आपके वश में न हो परंतु आपकी मेहनत, आपकी लगन और आपकी इच्छाशक्ति आपको अच्छा अंत जरूर दिलाएगी। एक मिशाल है उस महानता की जो बताता है की आप भले ही कितने भी बड़े क्यों न हो जाओ आपको लोग आपके शीतलता के लिए भी जाने। एक उदाहरण है एक आदर्श व्यक्तित्व की।

जीवन परिचय

महेंद्र सिंह धोनी का जन्म 7 जुलाई, 1981 को झारखंड के रांची में एक मध्यमवर्गीय राजपूत परिवार में हुआ। उनके पिता का नाम श्री पान सिंह है और उनके माता का नाम श्रीमती देवकी देवी है। उनकी एक भाई और एक बहिन भी है जिनके नाम क्रमशः नरेंद्र सिंह एवम् जयंती गुप्ता (विवाहोप्रांत) है। उनके पिता भारत के एक सरकारी कंपनी ,मेकाँन लिमिटेड में जूनियर मैनेजर के रूप में कार्यरत रहे। उनकी माता एक साधारण गृहणी है। उनके भाई राजनीति में अपने कदम जगाए हुए है तो वही उनकी बहन अब एक सफल शिक्षिका है। महेंद्र सिंह धोनी का विवाह 4 जुलाई, 2010 को श्रीमती शाक्षी धोनी से हुआ। उनके मिलन की कहानी भी अपने आप में काफी रोमांचक है जो उनके बायोपिक फिल्म एमएस धोनी: द अनटोल्ड स्टोरी में दिखाया गया है। उनकी एक बेटी भी है जिसका नाम जीवा है।

क्रिकेट कैरियर

महेंद्र सिंह धोनी भारतीय टीम में अपना पहला कदम 2 दिसंबर, 2004 को श्रीलंका के खिलाफ हो रहे एक टेस्ट मैच में किया। उसके बाद उन्होंने 23 दिसंबर, 2004 को अपना पहला एकदिवसीय मैच बांग्लादेश के खिलाफ खेला।और आखिरकार 1 दिसंबर, 2006 को उन्होंने अपना टी20 इंटरनेशनल मैच दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेला।

क्रिकेट से सन्यास

महेंद्र सिंह धोनी ने अपना आखिरी टेस्ट मैच 26 दिसम्बर,2014 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ, आखिरी एकदिवसीय मैच 10 जुलाई, 2019 को न्यूजीलैंड के खिलाफ तो वही आखिरी टी20 इंटरनेशनल 22 दिसंबर, 2017 को श्रीलंका के खिलाफ खेला। इसके बाद वो कई दिनों से टीम से बाहर रहे और 15 अगस्त, 2020 को उन्होंने अंतराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी प्रारूपों से सन्यास ले लिया। हालांकि वो अभी भी आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स से खेल रहे है और वहां के कप्तान भी है।

धोनी: एक बल्लेबाज

एक ताबड़तोड़ बल्लेबाज और एक सुझबुछ से खेलने वाले खिलाड़ी का सर्वश्रेष्ठ मिश्रण है महेंद्र सिंह धोनी। उन्होंने अपने दम पर भारत को अनेकोबार जीत दिलाई है। उनके इस खतरनाक अंदाज के वजह से लोग उन्हें ग्रेटेस्ट फिनिशर ऑफ ऑल टाइम भी कहते है। उन्होंने 90 टेस्ट मैचों में कुल 4,876 रन, 341 एकदिवसीय मैचों में कुल 11,231 रन और 98 टी20 इंटरनेशनल मैचों में कुल 1,617 रन बनाए है।

सर्वाधिक स्कोर

उनका टेस्ट में सर्वाधिक स्कोर 224 रन, एकदिवसीय मैचों में 183* रन तो वहीं टी20 इंटरनेशनल में 54 रन है। हालांकि टी20 में भी उनका सर्वाधिक स्कोर 84 रन है।

धोनी: एक विकेटकीपर

धोनी ने अपने तेजोतर्रार विकेटकीपिंग से भी दुनिया को चौका दिया है। पलक झपकते ही धोनी कब विकेट के पीछे से करिश्मा कर जाए ये किसी को भी पता नही होता। उन्होंने विकेट के पीछे रहकर 90 टेस्ट मैचों में 256 कैच पकड़े और 38 बार स्टंप किया, 341 एकदिवसीय मैचों में 314 कैच पकड़े और 120 बार स्टंप किया और 98 टी20 इंटरनेशनल मुकाबलों में 159 कैच पकड़े तो वही 78 बार स्टंप किया।

धोनी: एक आर्मी ऑफिसर

महेंद्र सिंह धोनी भारतीय थल सेना के मानद लेफ्टिनेंट कर्नल भी है।

धोनी: एक किसान

Covid 19 लॉकडाउन के दौरान महेंद्र सिंह धोनी अपने खेतो में खेती करते हुए भी नज़र आए थे। उन्होंने कुछ तस्वीर अपने सोशल मीडिया पर भी सांझा किया था। आए दिन वो अपने खेतो के तस्वीर सोशल मीडिया पर डालते रहते है।

 

एकबार फिर जन्मदिन की हार्दिक बधाई कैप्टन कूल महेंद्र सिंह धोनी सर। आप हमारे देश के धरोहर है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.