Eng vs Ind 3rd ODI : ऋषभ पंत के धमाकेदार शतक से जीता भारत सीरीज भी 2-1 से किया अपने नाम.

इंग्लैंड और भारत के मध्य मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रेफोर्ड स्टेडियम में खेले गए तीसरे व अंतिम एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मैच में भारत ने इंग्लैंड को 5 विकेटों से हराया, सीरीज भी 2-1 से अपनी झोली में डाला. इस सीरीज के पहले एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मैच में भारतीय टीम 10 विकेटों से जीत हासिल की थी तथा वहीं दूसरे एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मैच में 100 रनों से हार का सामना करना पड़ा था जबकि तीसरे व निर्णायक मुकाबले में विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत के धुंआधार शतक की बदौलत 5 विकेटों से जीत दर्ज किया और सीरीज 2-1 से अपने नाम कर लिया.

संक्षिप्त स्कोरकार्ड

मैनचेस्टर (इंग्लैंड) : इंग्लैंड बनाम भारत के मध्य खेले गए तीसरे एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मैच में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टाॅस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया जो काफी हद तक सही साबित हुआ, टाॅस हारकर बल्लेबाजी का न्यौता पाकर मैदान पर उतरी इंग्लिश टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही दूसरे ही ओवर में सलामी बल्लेबाज जाॅनी बेयरस्टो मोहम्मद सिराज की गेंद पर 0(3) रन पर (c & b) होकर पवेलियन चले गए. और दूसरे ही ओवर की छठी गेंद पर ही जोए रूट भी 0(3) रन रोहित शर्मा को कैच थमाकर चलता बने. इस तरह इंग्लैंड को शुरूआती दो झटके लगे. कप्तान जाॅस बटलर ने सर्वाधिक 60(80) रन 3 चौके व 2 छक्के की मदद से बनाए. जेसन राॅय ने 41(31) रन, मोइन अली ने 34(44), बेन स्टोक्स व लिविंगस्टन ने क्रमशः 27-27 रनों की पारी खेली और अंत में एक चौके व एक ही छक्के की मदद से क्रेग ओवर टन ने 32(33) रनों की तेज पारी खेलकर स्कोरबोर्ड को 45.5 ओवरों में 259 रनों तक पहुंचाने में मदद की. भारत की तरफ से हार्दिक पांड्या ने सर्वाधिक 4 विकेट, युजवेंद्र चहल 3, मोहम्मद सिराज 2 तथा रविन्द्र जडेजा ने 1 सफलता हासिल की.इस मैच में भारतीय टीम की तरफ से तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को आराम दिया गया था जिनकी जगह मोहम्मद सिराज को खिलाया गया जिन्होंने जोए रूट व जाॅनी बेयरस्टो जैसे 2 महत्वपूर्ण विकेट भी झटके. लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही और तीसरे ओवर की पहली ही गेंद पर रीस टाॅप्ली की गेंद पर सलामी बल्लेबाज शिखर धवन 1(3) रन के निजी स्कोर पर जेसन राॅय को कैच थमाकर चलते बने ठीक इसी क्रम में विकेटों का सिलसिला गिरना चलता रहा पांचवे ओवर की अंतिम गेंद पर कप्तान रोहित शर्मा भी 17(17) रन बनाकर रीस टाॅप्ली का शिकार बने पूर्व कप्तान विराट कोहली भी 17(22) रन बनाकर रीस टाॅप्ली की गेंद पर विकेटकीपर जाॅस बटलर को कैच थमाकर कर चलता बने इन तीनों विकेटों से टीम इंडिया उबर ही नहीं पाई थी कि 16(28) रन बनाकर चल दिए. एक समय टीम इंडिया 72/4 रन बनाकर जूझ रही थी किंतु क्रीज पर आए ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या ने विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत के साथ मिलकर पांचवे विकेट के लिए 133 रनों की शतकीय साझेदारी निभाई और टीम को एक नई दिशा देकर 71(55) रन बनाकर ब्रायडन कार्स की गेंद पर बेन स्टोक्स को कैच थमाकर कर पवेलियन चले गए किंतु ऋषभ पंत ने अभी भी टिके रहे और 106 गेंदों में अपने एकदिवसीय क्रिकेट करियर का पहला शतक लगाकर ऑलराउंडर रविन्द्र जडेजा 7(15)* रन के साथ 125(113) रनों की नाबाद पारी खेलकर जीत दिलाकर ही वापस लौटे. इस तरह टीम इंडिया 42.1 ओवरों अर्थात 47 गेंद शेष रहते 5 विकेटों से मुकाबले को जीतकर सीरीज भी 2-1 से अपने नाम कर लिया.

विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत का धमाके दार शतक.

अपनी शतकीय पारी के बाद ऋषभ पंत

ऋषभ पंत ने हार्दिक पांड्या के साथ पांचवे विकेट के लिए शतकीय साझेदारी कर अपने एकदिवसीय क्रिकेट करियर का पहला शतक लगाया जिसमें इन्होंने 16 चौके व 2 छक्के की मदद से नाबाद 125(113) रनों की धमाकेदार पारी खेलकर टीम को जीत ही नहीं दिलाया बल्कि सीरीज को भी 2-1 से झोली में रखा.

हरफनमौला हार्दिक पांड्या का ऑलराउंडर प्रदर्शन.

हार्दिक पांड्या ने गेंद और बल्ले से अपना लोहा मनवाया बल्लेबाजी में उन्होंने 71(55) रनों की शानदार पारी खेलकर जीत की नींव रखी और ऋषभ पंत के साथ मिलकर पांचवे विकेट के 133 रनों की महत्वपूर्ण शतकीय साझेदारी निभाई तो वही गेंदबाजी में भी कमाल का प्रदर्शन करते हुए 4 विकेट भी अपने नाम किए.

प्लेयर ऑफ द सीरीज हार्दिक पांड्या : हरफनमौला हार्दिक पांड्या ने दूसरे एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मैच में 2 तथा तीसरे व निर्णायक मुकाबले में 4 विकेट झटके और सीरीज में कुल 29 व 71 क्रमशः कुल मिलाकर 100 रन बनाए. इस प्रदर्शन के बदौलत उन्हें प्लेयर ऑफ द सीरीज पुरस्कार से नवाजा गया.

मैन ऑफ द मैच ऋषभ पंत : भारतीय टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को उनकी 125 रनों मैच जिताऊ शतकीय पारी के लिए मैन ऑफ द मैच पुरस्कार से सम्मानित किया गया. यह विदेश की धरती पर एकदिवसीय क्रिकेट करियर का पहला शतक रहा और ओवर आल एकदिवसीय क्रिकेट करियर का भी पहला ही शतक रहा जिसमें इन्होंने शतक पूरा करने के लिए कुल 106 गेंदों का सामना किया. बाद में 125 रन बनाकर मैच विनिंग पारी खेलकर नाबाद लौटे व सीरीज भी 2-1 से अपने नाम किए.

इस मैच में खेली गई दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन इस प्रकार है.

भारतीय टीम प्लेइंग इलेवन : रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, ऋषभ पंत (विकेटकीपर) , रविंद्र जडेजा, प्रसिद्ध कृष्णा, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद सिराज व मोहम्मद शमी.

इंग्लैंड टीम प्लेइंग इलेवन : जाॅस बटलर (कप्तान व विकेटकीपर), जोए रूट, जेसन राॅय, रीस टाॅप्ली, बेन स्टोक्स, जाॅनी बेयरस्टो, मोईन अली, ब्रायडन कार्स, क्रेग ओवरटन, लियाम लिविंगस्टन तथा डेविड विली.

भारतीय टीम ने इस मैच में एक बदलाव किया था तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को आराम देकर मोहम्मद सिराज को उतारा था जिन्होंने जोए रूट व जाॅनी बेयरस्टो जैसे दो महत्वपूर्ण विकेट भी निकाले और शूरू में ही इंग्लैंड की बल्लेबाजी को बैकफुट पर धकेल दिया था.

Leave a Comment

Your email address will not be published.