Eng vs Ind T-20 Series : हार्दिक पांड्या की आलराउंड पारी की बदौलत भारतीय टीम ने इंग्लैंड को 50 रनों से हराया,सीरीज में बनाई 1-0 की बढ़त!

नई दिल्ली : भारत और इंग्लैंड के बीच टी-20 सीरीज के पहले मैच में भारतीय टीम ने इंग्लैंड को उसी की सरजमी पर खेले जा रहे टी-20 सीरीज के पहले मुकाबले में 50 रनों से हराकर 1-0 से बनाई बढत, इस सीरीज का दूसरा व तीसरा टी-20 मैच क्रमशः 09 तथा 10 जुलाई को बर्मिंघम तथा नाटिंघम में खेला जाएगा!

विकेट मिलने पर भुवनेश्वर कुमार को बधाई देते साथी खिलाड़ी

संक्षिप्त खबरें : गुरुवार से भारत और इंग्लैंड की बीच तीन मैचों का टी20 श्रृंखला शुरू हुआ जिसमे पहले मैच में भारत ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने का निर्णय किया। भारत की तरफ से हार्दिक पंड्या अपने बल्लेबाजी में मात्र 33 गेंदों में 51 रन की बेहतरीन पारी खेली जो उनकी टी20 इंटरनेशनल की पहली हॉफ-सेंचुरी थी। जिसमे उन्होंने 6 चौके और 1 छक्का भी लगाया।सिर्फ इतना ही नही उन्होंने अपने गेंदबाजी से भी करिश्मा दिखाया। उन्होंने अपने गेंदबाजी में 4 ओवरों में मात्र 33 रन देकर 4 महव्वपूर्ण विकेट भी निकालें जिसमे जेसन रॉय , डेविड मलान, लियाम लिविंगस्टोन और सैम करन जैसे बड़े नाम शामिल है। उनके ऑलराउंड पारी के बदौलत भारत ने इंग्लैंड को 50 रनों से मात दी और वो (हार्दिक) प्लेयर ऑफ द मैच भी बने।उनके अलावा सूर्यकुमार यादव ने भी 200 से अधिक स्ट्राइक रेट से 19 गेंदों में 39 रन जोड़े और दीपक हुडा ने भी 17 गेंदों में 33 रनों का इज़ाफा किया। पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने इंग्लैंड को 199 रनों का विशालकाय लक्ष्य दिया जिसमे इंग्लैंड मात्र 148 रन ही बनाने में समर्थ रही और पारी समाप्त होने के 3 गेंद पहले ही इंग्लैंड का सुपड़ा साफ हो गया। गेंदबाजी में डेब्यूटेंट अर्शदीप सिंह ने भी 3.3 ओवरों में एक मेडन ओवर के साथ मात्र 18 रन देकर 2 विकेट झटके। वही भुवनेश्वर कुमार भी किफायती गेंदबाजी करते नजर और जिन्होंने मात्र 3.33 की इकोनॉमी से 3 ओवरों में 10 रन देकर 1 विकेट झटका।

Eng vs Ind 1st T-20 : यह टी-20 अंतर्राष्ट्रीय मैच इंग्लैंड के साउथम्पटन में भारतीय समयानुसार रात्रि 10:30 से खेला गया, जहाँ कप्तान रोहित शर्मा की अगुवाई वाली भारतीय टीम ने अंग्रेजी कप्तान जाॅस बटलर से टाॅस जीतकर सबसे पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया जो सही साबित हुआ! और भारतीय टीम ने निर्धारित 20 ओवरों में 8 विकेट खोकर जीत के लिए 199 रनों का लक्ष्य रखा, जिसका पीछा करते हुए मेजबान टीम 19.3 ओवर खेलकर 148 रनों के कुल योग पर पूरी टीम आलआउट हो गई और भारतीय टीम इस मुकाबले को 50 रनों से जीतने में सफल रहा और 1-0 की बढत भी हासिल कर लिया है!

भारत की तरफ से आलराउंडर हार्दिक पांड्या ने सर्वाधिक 51(33) रन बनाए जो इनके टी-20 अंतर्राष्ट्रीय करियर का पहला अर्धशतक भी रहा! इन्होंने 30 गेंदों में पाॅंच चौके एवं एक छक्के की मदद से अपना अर्द्धशतक पूरा किया! सूर्यकुमार यादव ने 39(19) रन 4 चौके 2 छक्के, दीपक हुड्डा ने 33(17) रन 3 चौके 2 छक्के तथा कप्तान रोहित शर्मा ने 24(10) रन 5 चौके की मदद से बनाए , और कोई भी 20 के आकड़े तक भी नहीं पहुंच सका!

भारतीय टीम ने नियमित अंतराल पर एक के बाद एक विकेट खोते गए किंतु रनों की संख्या पर अंकुश नहीं लगने दिया!

इंग्लैंड की तरफ से आलराउंडर मोईन अली व क्रिस जार्डन को 2-2 सफलता मिली तथा मैथ्यू पार्किंसन, रीस टाॅप्ले व तिम्ल मिल्स इन सभी को क्रमशः 1-1 विकेट प्राप्त हुए अन्य किसी भी गेंदबाज को एक भी सफलता नहीं मिली! इंग्लैंड के कप्तान जाॅस बटलर ने कुल सात गेंदबाजों का इस्तेमाल किया!

जवाब में 199 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी ब्रिटिश टीम ने 19.3 ओवरों के खेल में आलआउट होकर महज 148 रन बना सका और मुकाबले को 50 रनों से गंवा बैठा! इंग्लैंड की तरफ से आलराउंडर मोईन अली ने सर्वाधिक 36(20) रन 4 चौके व 2 छक्के की मदद से बनाये, हैरी ब्रुक ने 28(23) रन 2 चौके 1 छक्के की मदद से बनाये, क्रिस जार्डन ने 26(17) रन 2 चौके एक छक्के लगाये और डेविड मलान ने भी 21(14) रनों का योगदान दिया, और कोई भी बल्लेबाज दहाई के आंकड़े को भी नहीं छू सका! भारतीय टीम ने फील्डिंग में बहुत मिस्टेक भी किए जिसे सुधार करने की जरूरत है!

हार्दिक पांड्या का गेंद और बल्ले से आलराउंडर प्रदर्शन

अर्धशतक पूरा करने पर दर्शकों का अभिवादन स्वीकार करते हुए हार्दिक पांड्या!

भारतीय गेंदबाजी की बात की जाए तो हार्दिक पांड्या ने अपने आलराउंडर प्रदर्शन की बदौलत कुल 4 ओवरों में 33 रन खर्च करके सर्वाधिक 4 विकेट प्राप्त किए जिसमें उन्होंने जेसन राॅय, डेविड मलान,लियाम लिविंगस्टन एवं सैम करन का विकेट चटकाया और इंग्लिश बल्लेबाजी की कमर तोड़ दी! इनके अलावा डेब्यू कर रहे लेफ्ट आर्म मीडियम तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह तथा स्पिन गेंदबाज युजवेंद्र चहल को क्रमशः 2-2 विकेट प्राप्त हुए और भुवनेश्वर कुमार ने एक सफलता अपने नाम की!

यूँ कहें तो भारत के जीत में सर्वाधिक योगदान रहा तो आलराउंडर प्रदर्शन हार्दिक पांड्या का रहा जिन्होंने गेंद और बल्ले से खूब कहर बरपाया एक तरफ जहाँ उन्होंने बल्लेबाजी में 51(33) रनों का योगदान दिया तो वहीं गेंदबाजी में भी इंग्लिश बल्लेबाजी की कमर तोड़ दी और सर्वाधिक 4 महत्वपूर्ण विकेट प्राप्त किए! हार्दिक पांड्या के इन्हीं आलराउंडर प्रदर्शन के लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच पुरस्कार से सम्मानित किया गया!

दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन क्रमशः कुछ इस प्रकार रही थी –

भारतीय प्लेइंग इलेवन : रोहित शर्मा (कप्तान), इशान किशन, दीपक हुड्डा, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, सूर्यकुमार यादव, अक्षर पटेल, अर्शदीप सिंह, युजवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार तथा हर्षल पटेल !

इंग्लैंड प्लेइंग इलेवन : जाॅस बटलर (कप्तान & विकेट कीपर), डेविड मलान, लियाम लिविंगस्टन, मोईन अली, क्रिस जार्डन, जेसन राॅय, हैरी ब्रुक, सैम करन, टाइमल मिल्स, रीस टाॅप्लेटाॅप्ले तथा मैथ्यू पार्किंसन!

भारत और इंग्लैंड के बीच अगला मैच कब?

भारत और इंग्लैंड के बीच सीरीज का दूसरा मैच दिनाँक 09 जुलाई को बर्मिंघम में खेला जाएगा, जिसमें विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत और जसप्रीत बुमराह का वापसी भी होना है जिनको पहले टी-20 अंतर्राष्ट्रीय मैच में आराम दिया गया था!

Leave a Comment

Your email address will not be published.