Eng vs Ind 2nd ODI : इंग्लैंड ने भारत को 100 रनों से हराया, सीरीज को किया 1-1 से बराबर.

भारत और इंग्लैंड के सीरीज का दूसरा एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच इंग्लैंड के लार्ड्स मैदान पर खेला गया, जहाँ इंग्लैंड टीम ने इंडियन टीम को 100 रनों से हराकर मुकाबले को अपने नाम कर लिया और सीरीज भी 1-1 से बराबर कर लिया.इस सीरीज का अंतिम और निर्णायक मुकाबला 17 जुलाई को मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रेफोर्ड स्टेडियम में खेला जाएगा.

लंदन : भारत और इंग्लैंड के मध्य खेले गए दूसरे एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टाॅस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया, कप्तान के फैसले कुछ हद तक सही थे क्योंकि भारतीय गेंदबाजों ने इंग्लिश टीम को 49 ओवरों में 246 रनों के निजी स्कोर पर पूरी टीम को ऑलआउट कर दिया था किंतु इंग्लिश गेंदबाजी आक्रमण ने भी भारतीय बल्लेबाजी क्रम की कमर तोड़ दी और सिर्फ 38.5 ओवरों में 146 रनों के निजी स्कोर पर भारतीय टीम को भी ऑलआउट कर इस मुकाबले को अपने नाम कर लिया और सीरीज में भी 1-1 की बराबरी कर ली! इंग्लैंड की इस जीत में सर्वाधिक योगदान बाएं हाथ के तेज गेंदबाज रीस टाॅप्ली का रहा जिन्होंने 9.5 ओवरों में 2 मेंडन सहित 24 रन देकर सर्वाधिक 6 विकेट झटके और जो इनके अंतर्राष्ट्रीय एकदिवसीय क्रिकेट करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन भी रहा! पिछले मैच में भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने भी अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए कुल 6 विकेट झटकर इंग्लिश टीम को 110 रनों पर समेट दिया था ठीक उसी नक्शे कदम पर चलकर कुछ ऐसा ही इन्होंने भी अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया!

जीत का जश्न मनाते हुए इंग्लैंड की टीम.

Eng vs Ind 2nd ODI 2022 : इंग्लैंड की टीम ने बल्लेबाजी का न्यौता पाकर कुल 49 ओवर खेलकर 246 रन बनाकर ऑलआउट हो गया. इसमें सर्वाधिक 47 रनों का योगदान मोइन अली का रहा जिन्होंने 64 गेंदों की पारी में 2 चौके और इतने ही छक्के लगाए. डेविड विली ने 41 रन, बेयरस्टो 38(38) रन, लिविंगस्टन 33(33) रन तथा जेसन राॅय व बेन स्टोक्स ने क्रमशः 23 व 21 रन बनाए.और कोई अन्य बल्लेबाज बीस के आंकड़े को नहीं छू सका! और 49 ओवरों में 246 रन बनाकर ऑलआउट हो गई! इग्लैंड का कोई भी बल्लेबाज शून्य के स्कोर पर नहीं आउट हुआ! इस तरह 247 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही और सलामी बल्लेबाज कप्तान रोहित शर्मा 10 गेंदों में जीरो रन बनाते हुए टाॅप्ली का शिकार हो गए, हार्दिक पांड्या व रविंद्र जडेजा ने क्रमशः 29-29 रनों का योगदान किया, शमी ने 23 रन बनाए, विराट कोहली 16 रन बनाकर विली का शिकार हुए दूसरे सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (09) का विकेट भी टाॅप्ली की झोली में गया रिषभ पंत शून्य रन बनाकर ब्रायडन कार्स का शिकार होकर चलते बने , प्रसिद्ध कृष्णा (0) रन, युजवेंद्र चहल 03 रन तथा जसप्रीत बुमराह 02 रन बनाकर नाबाद लौटे! खराब बल्लेबाजी के चलते भारतीय टीम 38.5 ओवरों में 146 रनों पर ऑलआउट हो गई इस तरह भारतीय टीम बल्लेबाजी का लचर प्रदर्शन करते हुए मुकाबले को 100 रनों से गंवा दिया.

भारतीय गेंदबाजी : भारतीय गेंदबाजी की बात की जाए तो युजवेंद्र चहल ने दस ओवर के कोटे में बिना मेंडन ओवर फेंके 47 रन खर्च कर कुल 4 विकेट झटके, हार्दिक पांड्या ने 6 ओवर में 28 रन देकर 2 विकेट प्राप्त किए, जसप्रीत बुमराह ने 10 ओवर में एक मेंडन सहित कुल 2 विकेट प्राप्त किए शमी व प्रसिद्ध कृष्णा को क्रमशः एक एक विकेट प्राप्त हुए और रविन्द्र एक भी सफलता हासिल नहीं कर पाए.

इंग्लैंड की गेंदबाजी : इंग्लैंड के गेंदबाजी की बात करें तो टाॅप्ली ने सर्वाधिक 06 विकेट प्राप्त किए जिसमें इन्होंने कप्तान रोहित शर्मा, शिखर धवन तथा सूर्यकुमार यादव जैसे बड़े विकेट प्राप्त किए. डेविड विली, मोईन अली, कार्स तथा लिविंगस्टन इन सभी को क्रमशः 1-1 विकेट प्राप्त हुए.

लार्ड्स में 18 सालों का जीत का सूखा नही खत्म कर पाई टीम इंडिया.

भारतीय टीम इंग्लैंड के लार्ड्स को क्रिकेट का मक्का कहे जाने वाले मैंदान में 18 साल से चले आ रहे जीत के सूखे को कम नहीं कर पाई. ओवल के मैदान पर भारतीय टीम ने जो हाल इंग्लैंड का किया था ठीक वैसा ही परिस्थितियों से टीम इंडिया को भी गुजरना पड़ा और मुकाबले को 100 रनों से गंवाया इस तरह इंग्लैंड व भारत के मध्य खेली जा रही सीरीज 1-1 से बराबर हो गई है. अब इस सीरीज का तीसरा और निर्णायक मुकाबला मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रेफोर्ड स्टेडियम में खेला जाएगा.

दूसरे एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच में दोनों टीमों द्वारा खेली गई प्लेइंग इलेवन इस प्रकार है.

भारतीय टीम प्लेइंग इलेवन : रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, रिषभ पंत (विकेटकीपर), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, रविंद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, युजवेंद्र चहल तथा प्रसिद्ध कृष्णा.

इंग्लैंड प्लेइंग इलेवन : जाॅस बटलर (कप्तान व विकेटकीपर), जेसन राॅय, जाॅनी बेयरस्टो, जोए रूट, बेन स्टोक्स, लिविंगस्टन, डेविड विली, मोईन अली, रीस टाॅप्ली, ब्रायडन कार्स तथा क्रेग ओवरटन.

सीरीज का आखिरी और निर्णायक मुकाबला 17 जुलाई को मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रेफोर्ड स्टेडियम में खेला जाएगा.

Leave a Comment

Your email address will not be published.