Deakin University Australia Research Scholarship Program : डीकिन यूनिवर्सिटी, ऑस्ट्रेलिया ने भारतीय मेधावी छात्रों के लिए 25 करोड़ रुपये तक के रिसर्च स्कॉलरशिप प्रोग्राम 2023 की घोषणा की .

सन् 1974 में स्थापित, डीकिन विश्वविद्यालय उच्च गुणवत्ता वाले पाठ्यक्रमों का संचालन करने वाला आस्ट्रेलिया का एक सफल विश्वविद्यालय है.

Deakin University : डीकिन यूनिवर्सिटी, ऑस्ट्रेलिया ने अपने रिसर्च स्कॉलरशिप प्रोग्राम 2023 की घोषणा की है, जो विश्वविद्यालय में शोध अध्ययन द्वारा अपनी ऑनशोर उच्च डिग्री की पूरी अवधि के लिए बीस उच्च प्राप्त करने वाले भारतीय छात्रों को 100% शिक्षण शुल्क छूट प्रदान करता है। वैश्विक अनुसंधान प्रभाव के लिए शीर्ष 1% विश्वविद्यालयों और अनुसंधान ऑस्ट्रेलिया (ईआरए) में 100% उत्कृष्टता के लिए, डीकिन विश्वविद्यालय भारत के साथ साझेदारी करने और भारतीय छात्रों को एक शोध छात्रवृत्ति के साथ अवसर की दुनिया खोलने के लिए वापस देने के लिए प्रतिबद्ध है।

छात्रवृत्ति प्राप्तकर्ताओं को 100% शिक्षण शुल्क छूट और तीन साल तक के लिए परिसर में पूर्णकालिक अध्ययन के लिए INR 15 लाख तक का वार्षिक वजीफा प्राप्त होगा। इसके अतिरिक्त, छात्र अपने छात्र वीजा की अवधि के लिए 1.5 लाख रुपये तक का एकमुश्त स्थानांतरण भत्ता और स्वास्थ्य बीमा कवर प्राप्त करने के भी पात्र होंगे। इन छात्रवृत्तियों के माध्यम से, छात्र अपने करियर की फिर से कल्पना करने, उद्योग से जुड़ने और समग्र रोजगार के लिए विक्टोरिया के नंबर एक विश्वविद्यालय में विश्व-अग्रणी शोधकर्ताओं के साथ प्रभाव पैदा करने में सक्षम होंगे।

डीकिन के रणनीतिक अनुसंधान और नवाचार केंद्र समाज और संस्कृति को आगे बढ़ाने, सुरक्षित और सुरक्षित समुदायों के निर्माण, स्वास्थ्य और भलाई में सुधार, एक स्थायी दुनिया को सक्षम करने और स्मार्ट प्रौद्योगिकियों को डिजाइन करने के पांच प्रभाव विषयों द्वारा निर्देशित वैश्विक चुनौतियों को हल करने में मदद करते हैं। अनुसंधान क्षेत्रों की एक विविध श्रेणी के साथ, उद्योग के साथ घनिष्ठ संबंध और प्रथम श्रेणी की सुविधाओं के साथ, डीकिन का शोध एक वास्तविक दुनिया, दूरगामी प्रभाव पैदा करता है। हाल के दिनों में, ऑस्ट्रेलिया के सबसे बड़े पुनर्चक्रण और स्वच्छ ऊर्जा उन्नत विनिर्माण पारिस्थितिकी तंत्र, डीकिन के पुनर्चक्रण और नवीकरणीय ऊर्जा व्यावसायीकरण हब (REACH) को अनुसंधान की सुविधा के लिए $50 मिलियन ऑस्ट्रेलियाई सरकार के ट्रेलब्लेज़र विश्वविद्यालय कार्यक्रम अनुदान से सम्मानित किया गया, जो ऑस्ट्रेलिया के हरित निर्माण को चलाने में महत्वपूर्ण क्रांति की भूमिका निभाएगा।

डीकिन विश्वविद्यालय के अनुसंधान उप-कुलपति प्रोफेसर जूली ओवेन्स ने कहा, “डीकिन में, हम अनुसंधान को बढ़ावा देने पर ध्यान केंद्रित करते हैं जिसका हमारे स्थानीय और वैश्विक समुदायों पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। अनुसंधान छात्रवृत्ति कार्यक्रम के माध्यम से, हम उत्साही छात्रों को प्रदान करेंगे अनुसंधान के अपने चुने हुए क्षेत्र में मौलिक और महत्वपूर्ण योगदान करने पर ध्यान केंद्रित करने का अवसर।”

डीकिन यूनिवर्सिटी के प्रो वाइस चांसलर इंटरनेशनल रिसर्च पार्टनरशिप प्रोफेसर बासकरन ने कहा, “भारत के साथ हमारा लगभग तीन दशकों से गहरा संबंध रहा है और इस क्षेत्र के प्रतिष्ठित संस्थानों के साथ हमारे सहयोग ने वर्षों में असाधारण नवाचार और शोध किया है। भारत की स्वतंत्रता के 75 वें वर्ष और भारत में डीकिन विश्वविद्यालय की उपस्थिति और जुड़ाव के 28 वर्षों की मान्यता, डीकिन के अनुसंधान छात्रवृत्ति कार्यक्रम का उद्देश्य भारतीय छात्रों को ऑस्ट्रेलिया में हमारे जीवंत अनुसंधान समुदाय के साथ अध्ययन करने का अवसर प्रदान करना है और सार्थक अनुसंधान करना है जो वैश्विक चुनौतियों का समाधान प्रदान कर सकता है।”

निम्नलिखित पात्रता मानदंडों को पूरा करने वाले छात्रों के लिए छात्रवृत्ति के लिए आवेदन खुले हैं:

कम से कम दो-तिहाई डिग्री के साथ मास्टर डिग्री जिसमें थीसिस को 80% और उससे अधिक पर वर्गीकृत किया गया हो शोध या स्नातक डिप्लोमा द्वारा मास्टर डिग्री, जिसमें एक शोध परियोजना या 10,000 से 20,000 शब्दों की थीसिस, और 80% और उससे अधिक मानक और अनुसंधान पद्धति इकाइयां शामिल हैं.

प्रासंगिक स्नातकोत्तर अनुसंधान अनुभव स्वतंत्र रूप से रेफरी जर्नल लेख, प्रकाशन, या सम्मेलन पत्र पेशेवर रिपोर्टिंग या पूर्व शिक्षा अनुसंधान से संबंधित पुरस्कार या पुरस्कार आईईएलटीएस/टीओईएफएल स्कोर अनिवार्य हैं.

आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 15 अक्टूबर 2022 है।

डीकिन यूनिवर्सिटी रिसर्च स्कॉलरशिप प्रोग्राम 2023 के बारे में अधिक जानकारी के लिए कृपया https://deakinuniversity.in/research/ पर जाएं।

आप Research.sa@deakin.edu.au पर ईमेल भी कर सकते हैं या डीकिन साउथ एशिया ऑफिस, नई दिल्ली को +91-(0)11-26544766 पर कॉल कर सकते हैं।

जानिए डीकिन विश्विद्यालय के बारे में क्या है संपूर्ण जानकरी ?

डीकिन विश्वविद्यालय के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी.

1974 में स्थापित, डीकिन विश्वविद्यालय उच्च गुणवत्ता वाले पाठ्यक्रमों को वितरित करने और अनुसंधान करने के लिए उद्योग और सरकार के साथ शिक्षण, अनुसंधान और प्रभावी भागीदारी में उत्कृष्टता को सफलतापूर्वक जोड़ती है जो घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय समुदायों के लिए एक अंतर बनाती है।

डीकिन का दक्षिण एशिया संचालन 1994 में नई दिल्ली, भारत में शुरू हुआ, जिससे यह इस क्षेत्र में संचालन स्थापित करने वाले पहले विदेशी शिक्षा प्रदाताओं में से एक बन गया। भारत भर में, डीकिन शिक्षा और अनुसंधान की अपनी जीवंत संस्कृति को साझा करने के लिए सरकार, उद्योग और शिक्षाविदों के साथ जुड़ता है।

डीकिन विश्वविद्यालय के बारे में अधिक जानकारी के लिए कृपया http://www.deakin.edu.au पर देखें.

मीडिया संपर्क:
ईशानी मुदगली
Ishani.mudgal@deakin.edu.au
फोन: +91-(0)11-26544757 (डी).



Leave a Comment

Your email address will not be published.