CUET 2022 : जारी हुए एडमिट कार्ड , जानिए किस तरह से करेंगे डाउनलोड

CUET 2022: कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट(CUET) के तहत तमाम केंद्रीय विश्विद्यालयों में नामांकन के लिए आवेदन प्रक्रिया राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) के द्वारा 19 मई 2022 को प्रारंभ की गई थी। यह परीक्षा मुख्य रूप से राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित की जाती है जो कि इस परीक्षा में हिस्सा लेने वाले सभी उम्मीदवारों को विश्वविद्यालयों में विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रवेश दिया जाता है। उसी प्रकार से इस बार भी CUCET परीक्षा के लिए लाखों उम्मीदवारों ने सफलतापूर्वक आवेदन किया है।

अब सभी उम्मीदवारों के लिए कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट परीक्षा 2022 का बड़ी बेसब्री से इंतजार है। आप सभी का इंतजार जल्द ही खत्म होने वाला है क्योंकि राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) के द्वारा जल्द ही सीयूईटी परीक्षा 2022 के लिए CUET Admit Card 2022 आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए जाने हैं। परीक्षा तिथि घोषित होने के पश्चात 4 या 5 दिन पहले सभी उम्मीदवारों को राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी के आधिकारिक वेबसाइट पर सीयूईटी एडमिट कार्ड और हॉल टिकट देखने के लिए मिल जाएंगे।

CUET admit card information

सीयूईटी एडमिट की जानकारी

केंद्रीय विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा (पीजी) 2022 के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 4 जुलाई 2022 निर्धारित की गई थी। अंतिम तिथि से पहले हमारे देश के लाखों उम्मीदवारों ने आवेदन किया है। आवेदन करने वाले सभी उम्मीदवारों के लिए बता दें कि राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) के द्वारा सीयूईटी पीजी परीक्षा 2022 को अगस्त के दूसरे और तीसरे सप्ताह में आयोजित कराया जाएगा।

 

उसी आधार पर माना जाए तो परीक्षा प्रारंभ होने से 4 या 5 दिन पहले सभी आधिकारिक वेबसाइट पर उस परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी करा दिए जाते हैं इसलिए सीयूईटी पीजी परीक्षा 2022 के लिए एडमिट कार्ड जुलाई माह के अंतिम सप्ताह तक जारी करा दिए जाएंगे। सीयूईटी परीक्षा के जरिए सभी विद्यार्थी स्नातक कोर पाठ्यक्रमों में प्रवेश लेते हैं आप सभी के लिए बता दें कि आप की परीक्षा कब पर आधारित टेस्ट के माध्यम से ऑनलाइन मोड में की जाएगी। स्नातक कोर पाठ्यक्रमों में प्रवेश लेने के लिए सभी विद्यार्थियों को सीयूईटी पीजी परीक्षा में उपस्थित होना होगा

ऐसे करें एडमिट कार्ड डाउनलोड (How to download CUET 2022 admit card )

 

CUET 2022 परीक्षा का एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको ऐनटीए यानी national testing agency की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।छात्रों को परेशानी न हो इसके लिए हमारी टीम द्वारा यहीं पर link to download CUET admit card दे दिया जायेगा।आप इस लिंक पर क्लिक करते ही एडमिट कार्ड डाउनलोड वाले पेज पर पहुंच जायेंगे।

सर्वप्रथम सभी उम्मीदवारों के लिए केंद्रीय विश्वविद्यालय परीक्षा की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के पश्चात आप सभी के सामने आधिकारिक वेबसाइट का होम पेज ओपन हो जाएगा।

होम पेज पर सभी उम्मीदवारों के लिए CUET(PG)-2022 की लिंक दिखाई देगी उस लिंक पर क्लिक कर दें।

लिंक को क्लिक करने के पश्चात आप सभी के सामने टेक्स्ट बॉक्स ओपन हो जाएगा।

उसे टेक्स्ट बॉक्स में सभी उम्मीदवार एप्लीकेशन नंबर और पासवर्ड दर्ज करके साइन इन कर दें।

इस प्रकार से आप सभी के स्क्रीन पर CUET(PG) एडमिट कार्ड 2022 ओपन हो जाएगा

आप चाहे तो उसे डाउनलोड कर सकते हैं या फिर भविष्य में काम आने के लिए इसका एक प्रिंट भी निकलवा सकते हैं।

सीयूईटी परीक्षा पैटर्न (CUET Exam Pattern)

सेंट्रल यूनिवर्सिटीज एंट्रेंस टेस्ट (पोस्ट ग्रेजुएट) परीक्षा में सभी उम्मीदवारों के लिए सेक्शन 1 पर सेक्शन 2 के जरिए कुल मिलाकर 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। इन 100 प्रश्नों को हल करने के लिए सभी उम्मीदवारों को 120 मिनट का समय दिया जाएगा।

 

सभी उम्मीदवारों के लिए परीक्षा कंप्यूटर आधारित टेस्ट पर ऑनलाइन मोड में की जाएगी सेंट्रल यूनिवर्सिटीज एंट्रेंस टेस्ट (पोस्ट ग्रेजुएट) परीक्षा के लिए नेगेटिव मार्किंग निर्धारित नहीं की जाएगी। सीयूईटी परीक्षा में सेक्शन 1 से लैंग्वेज कॉम्प्रिहेंशन/ वर्बल एबिलिटी और/या जनरल अवेयरनेस, मैथमेटिकल/क्वांटिटेटिव एबिलिटी आदि से सवाल पूछे जाएंगे और सेक्शन 2 से जर्नल नॉलेज के सवाल पूछे जाएंगे।

 

 

 

 

Leave a Comment

Your email address will not be published.