cuet exam date

CUCET 2022 : 15 जुलाई से शुरू हो रही है CUET 2022 की परीक्षाएं , अंतिम समय में यह बनाए रणनीति

CUCET 2022 की परीक्षाएं 15 जुलाई से देश के तमाम शहरों में आयोजित होने जा रही है।cuet exam में सम्मिलित होने वाले छात्र अब अपने तैयारी के अंतिम चरण में हैं।अब cuet exam 2022 के अंतिम चरण में क्या रणनीति होनी चाहिए ? कैसे आप cucet exam 2022 में बेहतर से बेहतर अंक प्राप्त कर सकते हैं? इसकी तमाम जानकारी नीचे दी गई है। National Testing Agency द्वारा आयोजित होने वाली cuet exam के तहत अंतिम चरण की तैयारी के बारे ने नीचे विस्तार से जानकारी दी गई है।इस परीक्षा में सम्मिलित होने वाले छात्र यहां से विभिन्न प्रकार की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

 

What is CUET Exam

Cuet exam देश भर के केंद्रीय विश्विद्यालयों में प्रवेश के लिए common university entrance test है।जहां देश भर के केंद्रीय विश्विद्यालयों में प्रवेश के लिए एक ही परीक्षा आयोजित की जाएगी था एक ही फॉर्म भरे जायेंगे।इस प्रक्रिया से देश के लाखों छात्रों को काफी फायदा पहुंचा है।पहले छात्रों को विभिन्न विश्विद्यालयों के लिए अलग अलग प्रवेश परीक्षा फॉर्म भरे जाते थे जिससे छात्रों का समय भी लगता था तथा पैसा भी।अब नए व्यवस्था लागू होने से छात्रों को काफी सहूलियत महसूस हो रहा है। cucet exam नए स्तर से परीक्षा करा रहा है जिसमें लगभग सभी केंद्रीय विश्विद्यालय सम्मलित है।इस परीक्षा की जिम्मेवारी under graduate counsil ने national testing agency यानी NTA को दी है।ज्ञात हो की NTA देश के तमाम बड़े परीक्षाओं को आयोजित कराता है जिससे एक सही तरीके से परीक्षा आयोजित होती ही है साथ ही साथ धांधली पर भी पूरी तरह से रोक लगाया जा सका है।

STRATEGY FOR CUET EXAM 2022

Cucet exam 2022 में अब कुछ ही दिन शेष बचे हैं इसके लिए आपको ज्यादा से ज्यादा रिवीजन करने की आवश्यकता है।cuet exam के तहत सेक्शन 1 की बात करें तो स्टूडेंट्स को ऐसी भाषा चुननी होती है जिसपर उसकी  अच्छी तरह कमांड हो। टेस्ट में सबसे पहले भाषा का सेक्शन ही  होगा इसी के तहत प्रश्न पूछे जायेंगे।इसके बाद विशेष एकेडमिक फील्ड होगा और फिर जनरल एबिलिटी सेक्शन से संबंधित प्रश्न पूछे जायेंगे। लैंग्वेज सेक्शन के सेक्शन 1ए में 13 भाषाओं के पेपर होंगे, जबकि सेक्शन 1बी में 19 पेपर होंगे। वे छात्र जो किसी विशेष भाषा में डिग्री लेना चाहते हैं, उन्हें 1बी से लैंग्वेज पेपर लेना होगा। सेक्शन 1ए और 1बी दोनों के लिए छात्र अधिकतम तीन भाषाएं चुन सकते हैं।

BEST STRATEGY FOR CUET

CUET exam में बेहतर अंक पाने के लिए आप ncert को आधार बना सकते हैं।एनसीईआरटी की किताबों से विभिन्न स्तर के एमसीक्यू सवाल हल करने का प्रयास करें। आप मॉक टेस्ट के ज़रिए सीयूईटी पैटर्न को बेहतर समझ सकते हैं और अपने समय का बेहतर मैनेजमेंट कर सकते हैं।इससे आप समझ पाएंगे कि उन्हें हर सवाल को हल करने में कितना समय लग रहा है।मॉक टेस्ट की प्रैक्टिस करने से आपमें आत्मविश्वास भी आता है।ज्यादा से ज्यादा मॉक टेस्ट देने का प्रयास करें।

करेंट अफेयर्स पर विशेष ध्यान दें।

चूंकि अब प्रवेश परीक्षा में एक हफ्ते ही हैं इसलिए यह आवश्यक है की अपने सिलेबस को छोटे हिस्सों में बांट लें और हर हिस्से को 1 दिन में कवर करने की योजना बनानी चाहिए, जब तक पाठ्यक्रम पूरा न हो जाए।जहां तक हो सके सैम्पल पेपर हल करें और मॉक टेस्ट दें।मुश्किल विषयों से बचने का प्रयास करें। लॉजिकल सवाल को हल करने का प्रयास करें। आखिरी 7 दिन या यूं कहें अंतिम दिनों में रिवीजन की योजना बनाएं और सुनिश्चित करें कि आप परीक्षा की तैयारी अच्छी तरह कर लें।अंतिम दिनों का रिवीजन ही आपके बेहतर से बेहतर अंक प्राप्त कराने में मददगार सिद्ध होता है।cuet से संबंधित और अधिक जानकारी के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं या फिर हमारी वेबसाइट को रोजाना फॉलो कर सकते हैं।

 

 

 

 

Leave a Comment

Your email address will not be published.