allahabad university upsc coaching

Allahabad University Free Coaching : upsc coaching के लिए इलाहाबाद विश्विद्यालय ने जारी किया फॉर्म , ऐसे करें आवेदन

Allahabad University ने उन विद्यार्थियों के कोचिंग के लिए फॉर्म जारी कर दिया है जो यूपीएससी की तैयारी करना चाहते हैं।विश्विद्यालय आवेदन फॉर्म के माध्यम से अपने स्तर से विश्विद्यालय के छात्रों के लिए यूपीएससी की तैयारी कराएगा।हालांकि यह फिलहाल SC वर्ग के छात्रों के लिए है।परंतु अन्य वर्ग के छात्रों के लिए भी विश्विद्यालय अपने स्तर से तैयारी कराने में जुटा है।

Allahabad university upsc free coaching

Allahabad university यूपीएससी की तैयारी अपने छात्रों के लिए अपने स्तर से करा रही है।इसका मूल वजह यूपीएससी की परीक्षा में विश्विद्यालय के रिजल्ट का घटना है।यूपीएससी की परीक्षा में Allahabad University का दबदबा हुआ करता था परंतु इधर कुछ सालों से शायद ही किसी छात्रों का सिलेक्शन यूपीएससी की परीक्षा में हुआ हो।इसलिए विश्विद्यालय अपनी पूर्व की गरिमा को पाने के लिए पुरजोर कोशिश कर रहा है। इसी के कारण विश्वविद्यालय यूपीएससी की कोचिंग कराने में जुटी हुई है इसके लिए आवेदन फॉर्म भी जारी कर दिया गया है।

 

Allahabad University upsc coaching eligibility Cateria

 

इलाहाबाद विश्विद्यालय के द्वारा  यूपीएससी की फ्री कोचिंग के लिए आयोजित होने वाली एंट्रेंस एग्जाम में शामिल होने के लिए यह जरूरी है की कैंडिडेट्स sc कैटेगरी का ही हो।यह एप्लीकेशन सिर्फ इलाहाबाद विश्विद्यालय के छात्रों के लिए है या अन्य छात्रों के लिए इसके लिए कोई सूचना नहीं दी गई है।लेकिन जैसा की इलाहाबाद विश्विद्यालय द्वारा पहले ही बताया गया था की यह एप्लीकेशन सिर्फ और सिर्फ allahabad university के छात्रों के लिए ही होगी।

Allahabad University upsc form documents

 

Allahabad University द्वारा यूपीएससी की कोचिंग के लिए आवेदन करने के लिए यह जान लेना जरूरी है की इसके लिए कौन कौन से डॉक्यूमेंट्स लगते हैं।ताकि आवेदन करते समय कैंडिडेट्स को कोई समस्या नहीं हो।ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने से पहले निम्नलिखित वस्तुओं को अपने हाथ में रखें: वैध ई-मेल आईडी, मोबाइल नंबर, उम्मीदवार की स्कैन की गई पासपोर्ट आकार की फोटो, शैक्षिक प्रशंसापत्र की स्कैन की गई प्रतियां, जाति प्रमाण पत्र की स्कैन की गई कॉपी, आधार कार्ड की स्कैन की गई कॉपी, स्कैन की गई उम्मीदवार के पते के प्रमाण और स्कैन किए गए हस्ताक्षर की प्रति।

Allahabad University conditions about upsc coaching

 

प्रवेश के समय उम्मीदवार को अपनी आयु, योग्यता, जाति और आधार कार्ड से संबंधित सभी मूल प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने होंगे। यदि उम्मीदवार सत्यापन के लिए मूल दस्तावेज प्रस्तुत करने/प्रस्तुत करने में विफल रहता है तो उसकी उम्मीदवारी को इस संबंध में बिना किसी सूचना या संचार के रद्द कर दिया जाएगा।

इसके साथ ही साथ विश्वविद्यालय चयन प्रक्रिया के किसी भी चरण में किसी भी नियम और शर्तों / दिशानिर्देशों में संशोधन / परिवर्तन / हटाने / रद्द करने का अधिकार सुरक्षित रखता है।

Allahabad University upsc free coaching के लिए किसी भी छात्र या कैंडिडेट्स को हॉस्टल फैसिलिटी प्रोवाइड नहीं करेगा।

Allahabad university coaching yojana के तहत मुफ्त कोचिंग में प्रवेश लेने के इच्छुक उम्मीदवारों को अनिवार्य रूप से ऑनलाइन आवेदन करना होगा, आवेदन का कोई अन्य तरीका स्वीकार्य नहीं होगा।आवेदन की अंतिम तिथि के बाद किसी भी आवेदन पर विचार नहीं किया जाएगा।

इस संबंध में इलाहाबाद विश्वविद्यालय द्वारा उम्मीदवारों के किसी भी पत्राचार पर विचार नहीं किया जाएगा।उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे अपडेट के लिए नियमित अंतराल पर विश्वविद्यालय की वेबसाइट देखते रहें। इस परीक्षा के दौरान सेलेक्ट हुए कैंडिडेट की allahabad university free coaching duration 1 वा

 

Allahabad University upsc free coaching application form last date

 

Allahabad university upsc coaching के तहत आवेदन करने की तिथि 5 जुलाई से स्टार्ट है जबकि अंतिम तिथि 20 जुलाई को है।वहीं Allahabad University upsc free coaching entrance exam date की बात करें तो Allahabad University upsc coaching examination date 7 अगस्त को निर्धारित की गई है।इस परीक्षा के बाद आगे की प्रक्रिया कैसे होगी इसके लिए आप joshyuva.com को विजिट करते रहें यहां Allahabad university upsc coaching information को लेकर अपडेट मिलते रहेंगे।

 

How to apply Allahabad university upsc free Coaching

 

Allahabad University upsc free Coaching के लिए आवेदन करने के लिए सबसे पहले इस लिंक पर जाना होगा।

Apply link

यहां आपको allahabad university upsc free coaching के लिए तमाम जानकारियां दी गई हैं।यहां से आप इसे लेकर इनफॉर्मेशन प्राप्त कर सकते हैं।

इस लिंक को ओपन करने के बाद आपको एक जगह click here to apply online लिखा होगा।उसे क्लिक करते ही आपके सामने के नया पेज खुल जायेगा।ध्यान रहे एप्लीकेशन फॉर्म भरने के समय आपके पास वैध ई-मेल आईडी, मोबाइल नंबर, उम्मीदवार की स्कैन की गई पासपोर्ट आकार की फोटो, शैक्षिक प्रशंसापत्र की स्कैन की गई प्रतियां, जाति प्रमाण पत्र की स्कैन की गई कॉपी, आधार कार्ड की स्कैन की गई कॉपी, स्कैन की गई उम्मीदवार के पते के प्रमाण और स्कैन किए गए हस्ताक्षर की प्रति होना बेहद जरूरी है।

क्लिक here to apply online पर क्लिक करते ही सबसे पहले आपसे आपका ईमेल मांगा जाएगा।उसके बाद अपना नाम लिखें।अपना डेट ऑफ बर्थ लिखें।अपना वर्ग चुनें।अपना कैटेगरी चुनें।उसके बाद अपने पिता फिर अपने माता का नाम लिखें।उसके बाद आपसे आपका मोबाइल नंबर था ईमेल मांगा जाएगा।

इतना कर लेने के बाद आपसे आपको सबमिट करने को कहा जायेगा।सबमिट करते ही एक और पेज ओपन होगा जिसमें आपसे तमाम जानकारियां तथा डॉक्यूमेंट्स मांगे जाएंगे।सारी प्रक्रिया पूर्ण करने के बाद जैसे ही आप सबमिट करेंगे आपका आवेदन पूर्ण मांगा जाएगा।अब allahabad university upsc free coaching के लिए आप तैयारी में जुट जाएं क्योंकि Allahabad University upsc free coaching exam date अगले महीने ही 7 तारीख यानी 7 अगस्त को होने वाले हैं।

 

 

 

Leave a Comment

Your email address will not be published.