आत्म विश्वास क्या है?| आत्म विश्वास को बढ़ाने बाली 5 महत्वपूर्ण बाते| Five Important Things to Increase our Self Confidence

                                                                                                                               

 

अगर हम आत्म विश्वास की बात करें तो यह लोगों को उनकी अपनी आत्मा में ,उनकी अपनी मानसिक तथा शारीरिक शक्ति में आस्थावान रहकर काम कनरे के लिए प्रेरित करता है। हम इसी के कारण अपने कार्य को लेकर Determined रहते हैं । वो आत्मविश्वास ही जिसके कारण हम अपना कोई भी कार्य बिना किसी रुकावट के कर पाते हैं। चलिए हम आपको बताते हैं क्या है तथा इसे कैसे बढ़ाया व मजबूत किया जा सकता है।

 क्या है आत्म विश्वास?

अपनी क्षमता पर विश्वास करना ,अपनी योग्यता पर विश्वास करना, अपनी प्रतिभा पर विश्वास करना तथा सबसे महत्वपूर्ण अपने आप विश्वास करने को ही आत्मविश्वास कहते हैं। वह आत्म विश्वास ही है जो हमें ऊंचाईयों तक ले जाता है। हमारे जीवन में अनेक समस्याएं आती हैं, इन समस्याओं का सामाना हम आत्म विश्वास के कारण आसानी से कर लेते हैं, तथा किसी भी कार्य को करने के लिए हममें self confidence का होना बहुत जरूरी है।

इसीलिए कहा ही जाता है कि पहले अपने आप पर विश्वास करो फिर जमाना आप पर विश्वास करेगा। इसलिए believe in yourself इसलिए हमें अपने आप पर सन्देश न करके खुदपर विश्वास करना चाहिए। अत: वह हमारा आत्मविश्वास ही है जो हमें हमारे भविष्य में सफलता की ओर ले जाएगा।

चलिए अब हम चर्चा करते हैं आत्मविश्वास को बढ़ाने वाली पाँच महत्वपूर्ण बातों पर

Five Important Things to Increase our Self -Confidence

1-Always keep knowledge and learning: 

हमारा हमेशा नयी-नयी चीजों के बारे में सीखते रहना तथा नयी-नयी जानकरी लेते रहना चाहिए। इससे हमारी कार्य करने की क्षमता तथा confidence बढ़ता है। मित्रो perfect कोई नहीं होता। पर हमें नयी-नयी चीजों को सीखने की कोशिश हमेशा करते रहना चाहिए। अगर आपमे कुछ नया सीखने तथा नयी-नयी चीजों के बारे जानने आदत है, तब शायद आप औरो से अलग एवं कुछ अच्छा करने की क्षमता रखते हैं। यह एक अच्छी आदत है जिसका होना सभी के लिए आवश्यक है। अगर आपको कोई खेल खेलना नहीं आता जो आपका पसंददीदा खेल है ,तो आपको उसे सीखने की कोशिश करते रहना चाहिए ।यह हमारे self confidence के लिए भी आवश्यक है। इसीलिए आपको उन खेलों तथा उन चीजों में निपुण होने की आवश्यकता है जो आपको अच्छी लगती हैं। इससे हमार self confidence को बढ़ाने मे अहम भूमिका निभाता है।

2-Appearance: 

हम कैसे रहते हैं ,हम कैसे कपड़े पहनते हैं अर्थात हमारा dressing scene क्या है तथा हम लोगों के सामने खुद को किस represent करते हैं, यह भी हमार self confidence बढ़ाने के लिए जरूरी है। अपने को happy and healthy रखने के लिए हमे व्यायाम करना चाहिए व्यायाम करने से हमारी body स्वस्थ्य रहती है जिसके कारण हमारा दिमाग भी ठीक से अपना काम कर पाता है ,क्योकी आपने यह तो सुना ही होगा कि “एक स्वस्थ्य शरीर में ही स्वस्थ्य दिमाग निवास करता है।” जब हम दूसरों के समाने स्वयं को अच्छा represent करते है इससे भी हमारा self confidence बढ़ता है। वैसे आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यहा दूसरों के सामने अच्छा दिखने से तात्पर्य सिर्फ दूसरों के समाने दिखाबा करना नहीं बल्कि स्वयं को भी बेहतर महसूस कराना भी है अत: इस तरह हमारा appearance भी हमारे आत्मविश्वास को बढ़ाने मदद करता है।

 

 

3-Discipline:

हमें अपने Daily routine में छोटे-छोटे goals बनाने चाहिए और उनको पूरा करने की कोशिश करते रहना चाहिए। यह छोटे-छोटे goals आज जिन्हें हम पूरा कर रहे हैं ,यह भी हमारे self confidence को बढ़ते हैं।

4-Happiness and Always be Positive:

हमें हमारा मन हमेशा खुश रखना चाहिए तथा अपने चहरे एक प्यारी सी मुस्कान रखनी चाहिए। इससे हमारे मस्तिष्क पर एक चमक रहती है ,और इस चमक का एक मात्र राज हमारे अन्तर्मन की खुशी ही है। हमें जरूरतमंद लोगो की मदद करनी चाहिए। दूसरो की सहायता करने से हमारे मन को positive energy मिलती है। positive रहने से हम hopeful रहते हैं ,जो हमारे self confidence आवश्यक है। आप एक self confident person को हमेशा happy and positive पायेंगे।

5-Book reading:

नई-नई किताबें पढ़ाना हमारे self confidence increasing में बहुत मदद करता है। book reading से हमें self observation,चीजों के facts जानना तथा चीजों को ठीक से कर पाते हैं। book reading हमारी knowledge and learning दोनो के लिए अच्छा है। इससे self confidence increase हमारा होता है। 

तो यह थे आत्मविश्वास को बढ़ाने बाले 5 तरीके। वह हमारा आत्मविश्वास ही है जो हमें हमारी सफलता तक ले जाता है। हमारा आत्मविश्वास ही हमें निडर होकर कोई भी कार्य करने के लिए प्रेरित करता है और हम इसी के कारण अपने कार्य मे सफल भी हो पाते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published.