WhatsApp New Features: व्हाट्सएप पर आ गया कमाल का फीचर्स जिसे जानकर खुशी से नाच उठेंगे आप!

WhatsApp updates: व्हाट्सएप पर इन दिनों नये-नये फीचर्स के बारे में जानकारी प्राप्त हो रहा है चाहे वह व्हाट्सएप ग्रुप काॅलिंग पर मेम्बर की संख्या में वृद्धि की बात हो या चाहे किसी भी ग्रुप में सदस्यों की संख्या को दूना करने की बात क्यों न हो!

चलिए आइये जानते हैं कि यह बात कहाँ तक सच है, हमारे द्वारा किए गये जांच पडताल के द्वारा हमें पता चला है कि सोशल मीडिया पर प्रसारित खबरें काफी हद तक सही साबित हो रहें हैं तो देर किस बात की चलिए इस पर हम भी चर्चा कर लेते हैं!

WhatsApp उपयोगकर्ताओं के लिए है खुशखबरी,मेटा ने इंस्टैंट मैसेजिंग के इस लोकप्रिय प्लेटफार्म पर अपने कुछ नये वर्जन किये लांच, जिसे जान आप भी रह जाएंगे दंग!

अब किसी भी ग्रुप में जोड़़ सकेंगे 256 से ज्यादा सदस्य यानि कि दूने (512) सदस्य!

WhatsApp मेटा के नये फीचर्स के अनुसार अब लोग किसी भी whatsApp group में 512 सदस्यों को जोड़ सकेंगे, पहले यह संख्या 252 थी, ग्रुप ऑनर को लेकर 257 होती थी जिसे कंपनी ने व्हाट्सएप के नये वर्जन लांच करते वक्त 512 सदस्य तक बढ़ा दिया, अर्थात दोगुना कर दिया! पहले यह संख्या 256 थी जिसे अब मेटा कंपनी के बहुचर्चित इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप में ग्रुप की सदस्य संख्या को दुगुना अर्थात 512 के बराबर कर दिया है! जबकि टेलीग्राम में यह सुविधा पहले से विद्यमान है! और टेलीग्राम पर 500 से ऊपर असीमित लोग जोड़े जा सकते हैं! इस नयें फीचर की टेस्टिंग आईओएस के बीटा वर्जन पर हो रहा है, यह नया फीचर जैसे- स्कूल, काॅलेजों, छोटे-बड़े व्यवसायों व अन्य संस्थानों के लिए लाभकारी सिद्ध होता दिखेगा!

इस तरह के फीचर्स का यूजर्स को काफी अरसे से इंतज़ार था, जिसके बारे में इसके सीओ विल कैथकाॅर्ट (Will Cathcart) ने एक ट्वीट के माध्यम से व्हाट्सएप उपयोगर्ताओं को जानकारी दी!

अब आप और हम सभी ग्रुप काॅल के दौरान किसी भी सदस्य को म्यूट या मैसेज दोनों कर सकेंगे, साथ ही नये यूजर्स के जुडने की जानकारी भी मिलेगी, जिसके एक इंडिकेटर जोड़ा गया है!

अर्थात ग्रुप होस्ट किसी भी पार्टिसिपेंट्स को म्यूट कर सकता है, साथ ही साथ किसी भी पार्टिसिपेंट्स के ज्वाइन होने पर नोटिफिकेशन भी मिलेगा, आपको जानकर हैरानी होगी कि व्हाट्सएप मेटा ने ग्रुप काॅलिंग के पार्टिसिपेंट्स की संख्या बढ़ाकर 32 कर दिया है , इससे पहले इस प्लेटफार्म पर ग्रुप काॅल की पार्टिसिपेंट्स संख्या 8 थी जिसे बाद में बढ़ा कर 32 कर दिया गया है!

आपकी जानकारी के लिए बता देते हैं कि व्हाट्सएप की तुलना में टेलीग्राम पर यह फीचर्स पहले से मौजूद है, जहाँ हम किसी भी पार्टिसिपेंट्स को आसानी से म्यूट कर सकते हैं!

WhatsApp Blog पोस्ट के अनुसार, जब आपको एक ग्रुप वाॅयस काॅल आएगा तो यूजर्स को इनकमिंग स्क्रीन पर काॅल पर मौजूद सभी सदस्यों की जानकारी मिलेगी, साथ ही काॅल्स के टैब में आपको WhatsApp group call की सारी हिस्ट्री मिल जाएगी!

कैसे कर सकेंगे WhatsApp Group Calling.

सर्वप्रथम आपको किसी भी ग्रुप के चैट पर जाना होगा जहाँ आप 32 पार्टिसिपेंट्स को ग्रुप काॅल के लिए ऐड कर सकते हैं , यदि ग्रुप में पार्टिसिपेंट्स की संख्या ज्यादा है तो आप वाॅयस काॅल पर स्विच कर सकते हैं ऐसा करने पर शुरुआत के 7 यूजर्स ग्रुप के काॅल को ज्वाइन कर लेंगे, जबकि अन्य सभी पार्टिसिपेंट्स होंगे!

यदि आपके फोन में यह फीचर्स नहीं शो हो रहें हैं तो आप गूगल प्ले स्टोर से ऐप को अभी अपडेट करें जिसका लिंक आपको नीचे दिया गया है!

WhatsApp Messenger : Link

Leave a Comment

Your email address will not be published.