Rumeli dhar photo

रूमाली धर का जीवनी , indian cricketer Rumali dhar hindi Biography,रूमाली धर जाति ,पति ,आय और परिवार

Rumali Dhar hindi biography, rumali dhar ki jiwani

Rumeli dhar photo
Rumeli dhar indian cricketer photo

रुमेली धर एक भारतीय क्रिकेटर हैं। एक पूर्व भारतीय कप्तान और ऑलराउंडर, रुमेली दक्षिण अफ्रीका में 2005 विश्व कप में कई मैच जीतने वाले प्रदर्शन देने के बाद सुर्खियों में आए। 22 जून 2022 को, धर ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट (सभी प्रारूपों) से संन्यास की घोषणा की।

रूमाली धर विकी/जीवनी

रुमेली अनूप धर का जन्म शुक्रवार 9 दिसंबर 1983 को हुआ था।उम्र 38 साल; 2021 तक) कलकत्ता (अब कोलकाता), भारत में। इनकी राशि धनु है। रुमेली ने बहुत कम उम्र में क्रिकेट में रुचि विकसित की और अपने स्कूल के दिनों में क्रिकेट खेलकर बड़ी हुई। हालाँकि उन्हें बल्लेबाजी और गेंदबाजी में मज़ा आता था, लेकिन रुमेली को उनके अनुकरणीय क्षेत्ररक्षण के लिए उनके स्कूल की क्रिकेट टीम में चुना गया था। कोलकाता में एक क्रिकेट अकादमी के मालिक उनके एक चाचा ने उनकी प्रतिभा की पहचान की और उन्हें पेशेवर स्तर पर खेल खेलने के लिए प्रोत्साहित किया। एक साक्षात्कार में, क्रिकेट में कोचिंग प्राप्त करने के अपने शुरुआती दिनों के बारे में बात करते हुए, उन्होंने कहा,

मेरे चाचा मेरे पहले कोच थे और उनकी अकादमी में, मैं 80-100 लड़कों में अकेली लड़की हुआ करती थी। उन दिनों में जब लड़कियों के लिए जींस पहनना पसंद नहीं था, मैं किसी तरह खेल खेलने में कामयाब रहा। पूर्णकालिक क्रिकेटर बनने से पहले, मैंने जिम्नास्टिक में जूनियर राज्यों का प्रतिनिधित्व किया और स्कूल के राष्ट्रीय स्तर पर वॉलीबॉल भी खेला। यह 1996 की बात है जब मैं पहली बार लेदर बॉल से खेला था। क्रिकेट एक महंगा खेल होने के कारण, मेरा परिवार, जिसकी आर्थिक पृष्ठभूमि बहुत कम थी, मुझे इस खेल को खेलने देने के लिए संशय में था। मेरे चाचा ने मेरी माँ को मना लिया, और मुझे अपने जुनून को आगे बढ़ाने की अनुमति दी गई। मेरे चाचा ने मुझे आर्थिक रूप से समर्थन दिया और कुछ सीनियर लड़कों ने जिनके साथ मैं खेला, उन्होंने मुझे क्रिकेट का सामान दिया।

भौतिक उपस्थिति

ऊंचाई (लगभग): 5′ 3″

वजन (लगभग): 55 किग्रा

बालों का रंग: गहरे भूरे रंग

आंख का रंग: काला

Rumeli dhar photo
Rumeli dhar photo

परिवार Rumali dhar family 

माता-पिता और भाई-बहन

रुमेली के पिता का नाम अनूप धर है। उनका एक भाई है जिसका नाम सौरव धर है।

Rumeli dhar photo
Rumeli dhar photo

रुमेली धर के माता-पिता

पति rumali dhar husband

रुमेली धर की शादी हो चुकी है। उसके पति के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है।

रुमेली धर अपने पति के साथ

रुमेली धर अपने पति के साथ

करियर

घरेलू क्रिकेट Career in home cricket

रुमेली धर ने अपने घरेलू क्रिकेट करियर की शुरुआत 1998 में की थी जब उन्हें अंडर 19 टीम में पश्चिम बंगाल के लिए खेलने के लिए चुना गया था। पश्चिम बंगाल का प्रतिनिधित्व करने के बाद रुमेली कुछ समय तक एयर इंडिया के लिए खेले।

Rumeli dhar photo
Rumeli dhar photo

रुमेली धर एयर इंडिया के लिए क्रिकेट खेल रहे हैं

घरेलू क्रिकेट में उनके शानदार प्रदर्शन ने उन्हें 2003 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपनी जगह बनाने के लिए प्रेरित किया। रुमेली ने राजस्थान, असम और दिल्ली क्रिकेट टीमों के लिए घरेलू क्रिकेट भी खेला है।

Rumeli dhar photo
Rumeli dhar photo

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट Rumali dhar international Cricket career 

रुमेली धर ने 27 जनवरी 2003 को बर्ट सटक्लिफ ओवल, लिंकन में न्यूजीलैंड में इंग्लैंड के खिलाफ महिला क्रिकेट की विश्व श्रृंखला में एकदिवसीय क्रिकेट में पदार्पण किया। उसने मैच में शानदार प्रदर्शन किया; विजयी रनों को हिट करने और तीन मेडन सहित छह ओवरों में सिर्फ 10 रन देकर एक किफायती स्पेल गेंदबाजी की। उन्होंने श्रृंखला में टीम इंडिया के लिए छह मैच खेले और बाद में उन्हें भारतीय टीम से बाहर कर दिया गया। इससे पहले, रुमेली ने 2000 विश्व कप के लिए 1999 के भारत शिविर में जगह बनाई थी, हालांकि, वह भारतीय टीम में अपने लिए जगह बनाने में विफल रही। 2005 में, उन्होंने दक्षिण अफ्रीका में महिला क्रिकेट विश्व कप में कई मैच जीतने वाले प्रदर्शन दिए, जिससे टीम फाइनल में पहुंची। उसी वर्ष, 21 नवंबर को, रुमेली ने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया। उनका टी20 इंटरनेशनल डेब्यू साल 2006 में इंग्लैंड के खिलाफ हुआ था।

रुमेली धर एक टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच के दौरान

रुमेली धर एक टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच के दौरान

उन्होंने अपना आखिरी टेस्ट मैच 29 अगस्त 2006 को इंग्लैंड के खिलाफ खेला था। उन्होंने 2007 में चेन्नई में चतुष्कोणीय टूर्नामेंट और इंग्लैंड में ट्वेंटी-20 विश्व कप में झूलन गोस्वामी के साथ गेंदबाजी की शुरुआत की। रुमेली ने 2009 में इंग्लैंड में महिला ट्वेंटी -20 विश्व कप में एक असाधारण प्रदर्शन दिया और भारत को सेमीफाइनल में पहुंचने में मदद की जहां उन्हें न्यूजीलैंड ने हराया था। रुमेली मैच में नंबर 1 विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे। इसके बाद, वह पाकिस्तान के खिलाफ युवा भारत के लिए खेली। लगातार छह साल तक टीम इंडिया के लिए खेलने के बाद रुमेली को कंधे की चोट के कारण 2012 में भारतीय टीम से बाहर कर दिया गया था। लगभग छह वर्षों के अंतराल के बाद, धर ने 2018 में भारतीय टीम में एक अप्रत्याशित वापसी की, जिसमें तीन अंतरराष्ट्रीय टी 20 मैच खेले, दो दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ और एक ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ।

Rumeli dhar photo
Rumeli dhar photo

टीम इंडिया के लिए खेल रहे रुमेली धर

22 जून 2022 को रुमेली ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा की। उन्होंने अपनी सेवानिवृत्ति की घोषणा करने के लिए इंस्टाग्राम का सहारा लिया। रुमेली ने लिखा,

मेरे क्रिकेट करियर के 23 साल, जो पश्चिम बंगाल के श्यामनगर से शुरू हुआ था, आखिरकार समाप्त हो गया है क्योंकि मैंने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा की है। यात्रा उतार-चढ़ाव के साथ लंबी रही है। उच्च भारतीय महिला क्रिकेट टीम का प्रतिनिधित्व कर रही थी, 2005 में विश्व कप फाइनल खेल रही थी और साथ ही ब्लू में महिलाओं का नेतृत्व कर रही थी।

खेल को अलविदा कहते हुए उन्होंने आगे लिखा,

चोटों की एक कड़ी ने मेरे करियर को त्रस्त कर दिया लेकिन मैं इसे गिनने के लिए हमेशा मजबूत होकर वापस आया। आज जब मैं उस खेल को अलविदा कह रहा हूं जिसे मैंने हमेशा प्यार किया है, मैं अपने परिवार, बीसीसीआई, अपने दोस्तों, जिन टीमों का मैंने प्रतिनिधित्व किया (बंगाल, रेलवे, एयर इंडिया, दिल्ली, राजस्थान और असम) को मेरी क्षमताओं पर विश्वास करने और मुझे देने के लिए धन्यवाद दिया। अपनी टीमों के लिए खेलने का मौका। उन्होंने भारतीय टीम की ओर मेरा मार्ग प्रशस्त करने में मदद की।

अपनी पोस्ट को खत्म करते हुए धर ने लिखा,

इस लंबे करियर के प्रत्येक मैच ने मुझे एक सबक सिखाया जो मेरी दूसरी पारी में मदद करेगा। सभी यात्राओं की तरह, मेरा आज एक क्रिकेटर के रूप में अंत होगा, लेकिन मैं खेल से जुड़ने और देश में युवा प्रतिभाओं को पोषित करने में मदद करने का वादा करता हूं, खेल को हर संभव तरीके से वापस देता हूं।

अपने 15 साल के करियर में, रुमेली ने चार अंतरराष्ट्रीय टेस्ट मैच, 78 एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय और 18 ट्वेंटी -20 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेले हैं, जिसमें कुल 1328 रन बनाए हैं और 81 विकेट लिए हैं। उनकी आखिरी अंतरराष्ट्रीय उपस्थिति 22 मार्च 2018 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ थी।

पसंदीदा

तथ्य / सामान्य ज्ञान

  • रुमेली की बल्लेबाजी शैली राइट हैंड बैट है, और उनकी गेंदबाजी शैली राइट आर्म मीडियम है।
  • रुमेली को अपने ख़ाली समय में यात्रा करना और साहसिक खेल करना पसंद है।
  • एक प्रकृति प्रेमी, रुमेली को पहाड़ों और बादलों को देखना पसंद है।
  • उनके दोस्त और प्रशंसक उन्हें प्यार से मैम, रंपू और आरडी बुलाते हैं।
  • उसने अपने शरीर पर कई टैटू गुदवाए हैं जिसमें उसके दाहिने हाथ की तर्जनी के अंदर एक टैटू, उसकी गर्दन पर दो टैटू और उसके दोनों हाथों पर कुछ टैटू शामिल हैं।

    रुमेली धर के टैटू

    रुमेली धर के टैटू

  • एक फिटनेस उत्साही, रुमेली एक जिम में एक दिन भी नहीं चूकते।

    जिम के अंदर रुमेली धर

    जिम के अंदर रुमेली धर

  • वह एक शौकीन कुत्ता प्रेमी है और कोको और आरलो नाम के दो पालतू कुत्तों का मालिक है।

    रुमेली धर अपने पालतू कुत्ते कोको के साथ

    रुमेली धर अपने पालतू कुत्ते कोको के साथ

  • रुमेली पीके स्पोर्टिंग द्वारा प्रायोजित है।
  • धर के पास टाटा नेक्सन कार है।

    रुमेली धर अपनी कार के साथ

    रुमेली धर अपनी कार के साथ

  • रुमेली ने अपना पहला अंतरराष्ट्रीय टी20 क्रिकेट मैच 2006 में खेला था। दिलचस्प बात यह है कि यह भारतीय महिला क्रिकेट टीम द्वारा खेला जाने वाला पहला अंतरराष्ट्रीय टी20 क्रिकेट मैच भी था।
  • एक इंटरव्यू के दौरान जब उनसे उनके क्रिकेटिंग करियर के सबसे यादगार पल के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा,

    मेरे अंतरराष्ट्रीय करियर का सबसे यादगार पल 2005 का विश्व कप है, जहां हम फाइनल में पहुंचे थे। हालांकि हम खिताब नहीं जीत सके, लेकिन यह एक शानदार अभियान था क्योंकि हम पहली बार विश्व कप में उपविजेता रहे थे। एक और कीमती क्षण वह था जब मैंने 2018 में वापसी की।

  • एक साक्षात्कार में, जब उनसे उनके भविष्य के प्रयासों (क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लेने के बाद) के बारे में पूछा गया, तो उन्होंने जवाब दिया,

    मुझे कोच करना पसंद है और मैंने कुछ समय के लिए यही किया है। अब भी मैं युवाओं के साथ व्यक्तिगत रूप से व्यक्तिगत रूप से कोचिंग करता हूं और मैं पेशेवर कोच के रूप में किसी भी राज्य से जुड़ना चाहता हूं। मैं उस चुनौती को स्वीकार करता हूं और अपने कोचिंग करियर में बेहतर करने की कोशिश करूंगा, इसलिए यही मेरा लक्ष्य है।”

  • एक इंटरव्यू में इंग्लैंड के खिलाफ वनडे डेब्यू के बारे में बताते हुए रुमेली ने कहा,

    मैंने अपना वनडे डेब्यू इंग्लैंड के खिलाफ न्यूजीलैंड में किया था और अभी भी मेरे पास मेरी पहली भारतीय जर्सी है। वह विशेष मैदान जहां मैंने अपना पहला अंतरराष्ट्रीय मैच खेला था, वह बहुत बड़ा था और परिस्थितियां हवादार थीं। मेरा बल्ले और गेंद दोनों से अच्छा मैच था।”

  • एक साक्षात्कार में, कंधे की चोट के कारण छह साल के ब्रेक के बारे में बात करते हुए, रुमेली ने कहा,

    मुझे कंधे की चोट के कारण 2012 में भारतीय टीम से बाहर कर दिया गया था। यह मेरे लिए एक बड़ा झटका था। मुझे अपने भविष्य की संभावनाओं के बारे में कोई जानकारी नहीं थी और क्या मैं वापसी कर पाऊंगा या नहीं। मैं घरेलू क्रिकेट खेलने के लिए वापस चला गया। मैं असम, राजस्थान और दिल्ली के लिए दो-दो साल खेला। राज्य के लिए खेलते हुए, मैं भारत के लिए खेलने से बहुत चूक गया। उन छह वर्षों के दौरान मेरे परिवार और दोस्तों ने मेरा बहुत सहयोग किया। धैर्यपूर्वक प्रतीक्षा करने के बाद, मुझे भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए कॉल आया और मुझे अपना वापसी मैच दक्षिण अफ्रीका में उसी मैदान पर खेलना था जहां हमने 2005 में विश्व कप फाइनल खेला था। यह एक पूर्ण चक्र में आ रहा था। मैच धुल गया लेकिन मुझे याद है कि मिताली और मैंने वहां एक तस्वीर क्लिक की थी और मेरे पास यह अभी भी एक सुखद स्मृति के रूप में है। ”

Note : photo Credit Rumali dhar instagram

Leave a Comment

Your email address will not be published.