UPSC RESULT 2021 : वर्षों का सुखा हुआ खत्म, इलाहाबाद विश्वविद्यालय के छात्रा का हुआ यूपीएससी में सलेक्शन

Upsc ने कल देर शाम 2021 का परीक्षा परिणाम पूर्ण रूप से घोषित कर दिया।इसके साथ ही टॉप 3 में लड़कियों ने बाजी मारी है। पहली रैंक पर श्रुति शर्मा रही हैं, जबकि दूसरे और तीसरे स्‍थान पर अंकिता अग्रवाल और गामिनी सिंगला रही हैं।UPSC 2021 की परीक्षा में कुल 685 अभ्यर्थियों ने सफलता अर्जित की है।

UPSC 2021 की परीक्षा में 244 सामान्य वर्ग से, 73 आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग से, 203 अन्य पिछड़ा वर्ग से, 105 अनुसूचित जाति और 60 अनुसूचित जनजाति से चयनित हुए हैं।

अंशुल ने किया प्रयागराज का नाम रौशन

वहीं इलाहाबाद विश्विद्यालय की छात्र रहीं अंशुल सिंह ने इस परीक्षा में 435वाँ रैंक लेकर इलाहाबाद विश्विद्यालय के साथ साथ पूरे प्रयागराज का नाम रौशन किया है।

अंशुल सिंह की प्रारंभिक शिक्षा जानसन स्कूल एंड कॉलेज, पत्थर गिरिजाघर से हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा पास की है। इसके बाद इलाहाबाद विश्वविद्यालय से स्नातक और परास्नातक किया है। उन्होंने भूगोल विषय से एमए इलाहाबाद विश्विद्यालय से ही किया है। इसी विषय से उन्होंने एमए फाइनल इयर में 2017 में पहली बार संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा दी थी।

PCS भी कर चुकीं हैं क्वालीफाई

अंशुल सिंह ने अपने परस्नातक के तुरंत बाद हउत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की परीक्षा में भी अपनी किस्मत आजमाई थी। Uppcs 2018 बैच की पीसीएस परीक्षा में उनका चयन कॉमर्शियल टैक्स अफसर के पद पर हो गया था। वर्तमान में वह कॉमर्शियल टैक्स ऑफिसर, हाईकोर्ट वर्क्स प्रयागराज में पोस्टेड हैं। जुलाई 2021 में उन्होंने इस पद पर ज्वाइन कर लिया था। नौकरी करते करते उन्होंने आईएएस की तैयारी की और 435वीं रैंक हासिल करने में सफल रहीं। अंशुल ने अपनी कामयाबी के पीछे अपने काम के बाद भी मेहनत को श्रेय दिया है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.