HEALTHY SKIN TIPS:अगर आपको भी दिखना है सुंदर और जवान तो जल्द बदले अपने आदतों को….. खाने में शामिल करे और पाए खूबसूरत त्वचा

बढ़ती उम्र और चेहरे पर झुरिया हमेशा हमें एक तन्हा एहसास देने का काम करती है मगर अब समय आ गया है कि हम उस चीजों का बदलाव कर अपनी त्वचा की सुंदरता को बनाए रखें

सुंदर और जवां तो सभी दिखना चाहते हैं। लेकिन उम्र बढ़ने के साथ-साथ स्किन में कई बदलाव आने शुरु हो जाते हैं। उम्र बढ़ने के साथ त्वचा पर रिंकल्स, आंखों के नीचे काले घेरे, त्वचा की चमक कम होने जैसी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में लोग कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना शुरु कर देते हैं, लेकिन उनसे भी कोई खास फर्क नहीं पड़ता। क्या आप जानते हैं अच्छी डाइट को खाने में शामिल करना स्वास्थ्य और स्किन के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है

जामुन
आपकी त्वचा के लिए किसी भी तरह के जामुन, नीले, काले या स्ट्रॉबेरी अच्छे हैं. वो एंटीऑक्सिडेंट में रिच होते हैं और इसलिए वो आपको पिगमेंटेशन से बचा सकते हैं. जामुन आपकी त्वचा को दृढ़, चमकदार और जवां बनाए रखते हैं.
पपीता
पपीता जब कच्चा खाया जाता है या चेहरे पर लगाया जाता है, तो ये आपकी त्वचा के लिए बेहतरीन परिणाम देता है. पपीते में पपैन होता है जिसके त्वचा के लिए कई फायदे होते हैं. ये आपकी त्वचा को चमकदार बनाता है और पूरे दिन चमकता रहता है. इससे सारे काले धब्बे भी साफ हो जाएंगे.
सूरजमुखी के बीज
सभी तरह के बीज और मेवे आपकी त्वचा के लिए बहुत अच्छे होते हैं लेकिन ये विशेष रूप से आपकी त्वचा के लिए आश्चर्यजनक है. ये एक जादुई औषधि की तरह है जो हेल्दी कोलेजन प्रोडक्शन में मदद करता है और एंटीऑक्सिडेंट आपकी त्वचा को सन डैमेज और पर्यावरण में दूसरे विषाक्त पदार्थों से बचाने में मदद करते हैं. आप अपने बटर टोस्ट पर टॉपिंग के रूप में या अपने अनाज के कटोरे में नाश्ते के रूप में सूरजमुखी के बीजों का सेवन कर सकते हैं.
टमाटर
अगर आप बेजान त्वचा को पुनर्जीवित करना चाहते हैं या टैन हटाना चाहते हैं तो टमाटर का सेवन करें. टमाटर को चेहरे पर लगाने से भी फायदा होता है. ये आपकी त्वचा को फिर से जीवंत करने, उसे मुलायम और चमकदार बनाने के लिए बहुत अच्छा काम करते हैं. वो मुंहासे और बड़े छिद्रों को साफ करने में भी मदद करते हैं.
एप्पल सीडर विनेगर
अद्भुत चिकित्सीय गुण होने के अलावा एप्पल सीडर विनेगर त्वचा को लचीला बनाता है। इसमें एंजाइम्स की सांद्रता बहुत अधिक होती है जो मृत त्वचा की कोशिकाओं को दूर करती है। यह वसा को तोड़ता है और भोजन को अच्छी तरह से पचाने में मदद करता.
यह एक्सरसाइज़ रहेगी फायदेमंद
शरीर को स्वस्थ रखने के लिए एक्सरसाइज़ की ज़रुरत होती है वैसे ही त्वचा को खूबसूरत और जवां रखने के लिए भी योगा और व्यायाम एक अहम भूमिका निभाता है। शीर्षासन करने से स्किन अच्छी होती है। इसे करने के लिए एक स्थान पर बैठकर आगे की तरफ झुककर दोनों कोहनियों को फर्श पर टिका दें और अपने हाथों की उंगलियों को आपस में जोड़ लें। इसके बाद शरीर का वज़न सिर पर डालते हुए ऊपर की ओर सिर उठाएं। इस एक्सरसाइज़ को करने से रिंकल्स कई हद तक कम हो जाते हैं।
युवा, ताजी और स्वस्थ त्वचा के लिए केला एक सुपरफूड है. इनमें विटामिन ए, बी और ई होता है जो आपकी त्वचा के लिए बहुत अच्छा होता है और ये एंटी-एजिंग प्रक्रिया में मदद करता है, जिससे आपकी त्वचा दृढ़, युवा और भीतर से चमकती हुई दिखती है

Leave a Comment

Your email address will not be published.