up scholarship update : ट्विटर अभियान के बाद क्या है सरकार का निर्णय ? क्या अब नहीं मिलेगी scholarship ? जानिए अपडेट !

संवाददाता/लखनऊ;- उत्तरप्रदेश स्कॉलरशिप को लेकर तमाम छात्र जिन्हें up scholarship नहीं मिली थी उन्होंने ट्विटर पर विगत दिनों आंदोलन किया।ट्विटर अभियान में छात्रों ने कुछ ही देर में लाखों ट्वीट्स कर डाले।



 ट्विटर हैशटैग  #YogiJiScholarshipDo दिन भर लखनऊ सेक्शन में ट्रेंड करता रहा।छात्र अपनी समस्याओं को लेकर ट्वीट्स कर रहे थे।मालूम हो कि उत्तरप्रदेश द्वारा दिया जाने वाला उत्तरप्रदेश के छात्रों को up scholarship की फंड खत्म हो गयी थी जिस वजह से बहुत सारे छात्रों को स्कॉलरशिप नहीं दी गयी।जिससे आहत होकर छात्र-छात्राओं ने अपनी बात वर्चुअल तरीके से सरकार के पास पहुंचाने की कोशिश की । इसी कड़ी में छात्र-छात्राओं ने मिलकर 1 लाख से भी अधिक ट्वीट्स कर डाले।


छात्रों का वेरिफिकेशन हो चुका है पूर्ण

उत्तरप्रदेश सरकार उत्तरप्रदेश के युवाओं को up scholarship देने से पहले कई तरह के वेरिफिकेशन करती है।वेरिफिकेशन के बाद ही तमाम छात्रों के खाते में स्कॉलरशिप की राशि ( amount of up scholarship ) भेजी जाती है।लेकिन इस बार तमाम छात्र-छात्राओं के वेरिफिकेशन की प्रक्रिया पूर्ण हो गयी है बावजूद इसके छात्रों के खाते में पैसे नहीं भेजे गए।छात्रों के  up scholarship status में scholarship not sanctioned due to unavailability of fund लिखा दिखाई दे रहा है।जिससे छात्र-छात्राएं काफी परेशान नजर आ रहे हैं।चूंकि अब यहां क्लियर लिखा है कि up scholarship के तहत फंड खत्म हो चुके हैं तो यह कहना मुश्किल है कि छात्र-छात्राओं को पैसे मिलेंगे या नहीं।राज्य सरकार अगर इसमें फिर से संशोधित करती है तो छात्रों को scholarship दी जा सकती है। पिछले वर्ष भी status में ऐसे दिख रहे थे जिससे कई छात्र-छात्राएं up scholarship से वंचित रह गए थे।


Uttarpradesh Scholarship के माध्यम से कई सारे छात्र अपनी पढ़ाई कर अच्छे मुकाम हासिल करते है। स्कॉलरशिप वितरण करने के पीछे सरकार की भी यही मंशा रहती है कि ज्यादा से ज्यादा उन छात्रों को स्कॉलरशिप दी जाए जो आर्थिक रूप से पिछड़े तो हैं ही साथ ही साथ वह सामाजिक रूप से भी पिछड़े हैं।इनके आर्थिक तंगी के वजह से ही विभिन्न राज्य सरकारों द्वारा भिन्न-भिन्न प्रकार की छात्रवृत्ति दी जाती है। कुछ छात्रवृत्ति राष्ट्रीय स्तर पर भी दी जाती है जिनमें  national scholarship portal काफी योगदान करती है।इन्हीं सब छात्रवृत्ति में से उत्तरप्रदेश सरकार भी अपने राज्यों में भी छात्रवृत्ति प्रदान करती है जिससे राज्य का कोई भी युवा पैसे के वजह से अनपढ़ न रह जाये।योगी सरकार युवाओं को तकनीकी रूप से सशक्त बनाने के लिए भी लगातार प्रयास कर रही है।युवाओं को smartphone tablet yojana के तहत smartphone एवं tablet दिए जा रहे हैं । यह उत्तरप्रदेश सरकार का सराहनीय कदम है।इससे छात्र-छात्राओं में पढ़ाई के प्रति रुचि बढ़ती है।


अक्टूबर से चल रही है uttarpradesh scholarship की प्रक्रिया

कोरोना के कारण देर हुए सत्र के कारण इस बार up scholarship की प्रक्रिया भी देर से शुरू हुई थी।करीब लाखों छात्रों ने up scholarship के लिए आवेदन दिया था परन्तु बहुत सारे छात्र up scholarship का फॉर्म  नहीं भर पाए थे जिस वजह से up scholarship form को एक बार फिर विस्तारित किया गया था। बहुत सारे छात्र बहुत पहले ही आवेदन दे चुके थे परन्तु उन्हें अभीतक स्कॉलरशिप की राशि ( amount of scholarship ) नहीं मिल पायी है। up scholarship verification की प्रक्रिया अक्टूबर-नवंबर में ही शुरू की गई थी परन्तु अभीतक up scholarship form के तहत पूरे आवेदन को वेरीफाई नहीं किया गया है।आवेदन verify भी हुए हैं तो उनके स्टेटस में scholarship not sanctioned due to unavailability of fund  यह दिखाई पड़ रहा है।
बहरहाल , इन छात्रों को छात्रवृत्ति दी जाएगी या नहीं या फिर कोई सूचना जारी होगी इसकी सूचना हम आपको समय समय पर देते रहेंगे । इसके लिए आप हमारे टेलग्राम चैनल को जॉइन करें।


छात्रों की सरकार से उम्मीद

स्कॉलरशिप के ट्विटर अभियान के बाद तमाम छात्र-छात्राएं इस आशा तथा उम्मीद पर हैं कि राज्य सरकार उनकी मांगों को मान ले तथा उनके खाते में स्कॉलरशिप की राशि भेज दे। सूत्रों की मानें तो यह सम्भव है कि scholarship योजना को संशोधित कर छात्रों के खाते में स्कॉलरशिप की राशि दे दिया जाय।
बहरहाल ट्विटर अभियान के बाद सरकार क्या फैसला लेती है यह देखना होगा।बाँकी इससे संबंधित खबरों के लिए हमारे टेलग्राम से जुड़ें।


टेलग्राम से कैसे जुड़ें

आपके काम की हर जरूरी खबर और उसकी सुचना उपलब्ध है हमारे इस वेबसाइट पर। चाहे हो रोजगार से जुड़ी खबर या हो योजनाओं संबंधी जानकारी या स्कालरशिप की हर अपडेट और हर खबर आपको मिलेगी हमारे इस वेबसाइट पर। अगर आप चाहते हैं कि जब भी हम कोई खबर प्रकाशित करें तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे दिया गया है। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और हर अपडेट का नोटिफिकेशन सबसे तेज और पहले प्राप्त कर सकते हैं।

                                           TELEGRAM  CHANNEL 

                           



Leave a Comment

Your email address will not be published.