up scholarship latest updates : उत्तरप्रदेश सरकार अब सिर्फ इतने बच्चों को ही देगी स्कॉलरशिप , जानिए पूरी अपडेट

Uttarpradesh Scholarship के माध्यम से कई सारे छात्र अपनी पढ़ाई कर अच्छे मुकाम हासिल करते है। स्कॉलरशिप वितरण करने के पीछे सरकार की भी यही मंशा रहती है कि ज्यादा से ज्यादा उन छात्रों को स्कॉलरशिप दी जाए जो आर्थिक रूप से पिछड़े तो हैं ही साथ ही साथ वह सामाजिक रूप से भी पिछड़े हैं।इनके आर्थिक तंगी के वजह से ही विभिन्न राज्य सरकारों द्वारा भिन्न-भिन्न प्रकार की छात्रवृत्ति दी जाती है। कुछ छात्रवृत्ति राष्ट्रीय स्तर पर भी दी जाती है जिनमें  national scholarship portal काफी योगदान करती है।इन्हीं सब छात्रवृत्ति में से उत्तरप्रदेश सरकार भी अपने राज्यों में भी छात्रवृत्ति प्रदान करती है जिससे राज्य का कोई भी युवा पैसे के वजह से अनपढ़ न रह जाये।योगी सरकार युवाओं को तकनीकी रूप से सशक्त बनाने के लिए भी लगातार प्रयास कर रही है।युवाओं को smartphone tablet yojana के तहत smartphone एवं tablet दिए जा रहे हैं । यह उत्तरप्रदेश सरकार का सराहनीय कदम है।इससे छात्र-छात्राओं में पढ़ाई के प्रति रुचि बढ़ती है।
 सरकार द्वारा जनवरी माह में छात्रवृति प्राप्त करने वाले 55 लाख छात्रों के अकाउंट में UP Scholarship 2022 की राशि ट्रांसफर की कर दी थी. इसके तहत प्रदेश के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग से आने वाले छात्रों को पढ़ाई का खर्च पूरा करने में मदद भी मिलेगी. आपको बता दें की इस बार UP Scholarship के लिए 55-56 लाख छात्रों में आवेदन किया था सरकार द्वारा इनके अकाउंट में कुछ ही छात्रों की छात्रविर्ती जनवरी माह में स्कालरशिप(UP Scholarship) के पैसे ट्रांसफर कर दिए गए है.
सरकार द्वारा कभी भी जारी हो सकता है छात्रवृत्ति।।
यहां देखे सूचीhttp://www.scholarship.up.gov.in/
 प्रदेश सरकार द्वारा हर साल लाखो छात्रों को स्कालरशिप का लाभ दिया जाता है. इसके लिए सरकार द्वारा ऑनलाइन पोर्टल भी जारी कर दिया था. इस बार सभी पात्र वर्ग के 55 लाख छात्रों द्वारा यूपी स्कालरशिप के लिए आवेदन किया गया था जबकि शिक्षण संस्थानों द्वारा भी 17 लाख 18 हजार छात्रों के आवेदन संस्थान को भेज दिए गए है. इस तरह प्रदेश के लगभग 72 लाख छात्र यूपी स्कालरशिप के लिए आवेदन कर चुके है. जिनमे से लगभग 40 लाख छात्रों की छात्राविति 31 मार्च तक भेजी गई थी। 
 छात्रवृति बजट पास होने के बाद ही मिलेगी स्कॉलरशिप की राशि

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो बचे हुए छात्रों की स्कॉलरशिप भी जल्द जारी कर दी जाएगी।इसके लिए सरकार द्वारा बजट में संशोधन किया जा सकता है। क्योंकि लाखों ऐसे छात्र हैं जिन्हे up scholarship के तहत स्कॉलरशिप नहीं दिए गए हैं।ऐसे में अगर छात्रों को स्कॉलरशिप नहीं मिलती है तो उनपर आर्थिक दबाव भी आ सकता है।
बहरहाल स्कॉलरशिप बजट में संशोधन की उम्मीद है । इस बाबत जो भी सूचना आएगी हम आपस अवगत कराते रहेंगे।इसके लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल ज्वाइन कर सकते हैं।
 सबसे पहले सुचना कैसे पायें ,

आपके काम की हर जरूरी खबर और उसकी सुचना उपलब्ध है हमारे इस वेबसाइट पर। चाहे हो रोजगार से जुड़ी खबर या हो योजनाओं संबंधी जानकारी या स्कालरशिप की हर अपडेट और हर खबर आपको मिलेगी हमारे इस वेबसाइट पर। अगर आप चाहते हैं कि जब भी हम कोई खबर प्रकाशित करें तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे दिया गया है। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और हर अपडेट का नोटिफिकेशन सबसे तेज और पहले प्राप्त कर सकते हैं


.

Leave a Comment

Your email address will not be published.