UP BOARD EXAM: यूपी बोर्ड दसवीं एवं बारहवीं की परीक्षाएं साल में दो बार की जाएगी आयोजित!

एक ही शैक्षणिक सत्र में छात्र दे सकेंगे दो बार हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट की परीक्षाएं !




सारांश : सरकार द्वारा जारी दिशा निर्देश के अनुसार प्रश्न पत्र में दो तरह के प्रश्न पूछे जाएंगे, जहाँ 100 अंकों के पेपर में से 30 नंबर के बहुविक्लपीय व 70 नंबर के विश्लेषणात्मक का पेपर होगा! 




परीक्षा फल में सुधार के लिए छात्र दे सकेंगे दूसरी बार परीक्षा !

  आपको ज्ञात हो कि अब से यूपी बोर्ड में हाईस्कूल में आंतरिक मूल्यांकन को खत्म किया जाएगा ताकि जिससे मूल्यांकन की एक पारदर्शी व्यवस्था तैयार हो सके ! हाईस्कूल की परीक्षा वर्ष 2023 से साल में 2 बार ली जाएगी ! पहली बार परीक्षा निर्धारित समय पर होगी वहीं दूसरी बार की परीक्षा में छात्र एवं छात्राएं इसे परीक्षाफल में सुधार के लिए दे सकेंगे ! और इंटरमीडिएट की परीक्षा में वर्ष 2025 से यह बदलाव देखे जा सकेंगे!


मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी का यूपी बोर्ड के छात्रों को तोहफा

विस्तार : ज्ञात सूत्रों के मुताबिक यूपी बोर्ड की हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट की परीक्षाएं अब से साल में दो बार की जाएगी आयोजित ! नई शिक्षा नीति के तहत ये बदलाव किया जायेगा ! प्रस्तावित नये पैटर्न के अनुसार 100 अंकों के प्रश्न पत्र में दो तरह के प्रश्न होंगे! जिसमें 70 नंबर का विश्लेषणात्मक एवं 30 नंबर का बहुविक्लपीय का होगा पेपर ! 

आपको बता दें कि सरकार द्वारा जारी यह दिशा निर्देश हाईस्कूल के छात्रों के लिए साल 2023 से किया जाएगा लागू तथा इंटरमीडिएट छात्रों के लिए वर्ष 2025 से किया जा सकेगा लागू !


माननीय मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी ने माध्यमिक शिक्षा विभाग की कार्ययोजना पर मुहर लगा दी है! जिसमें छात्रों को 100 नंबर के पेपर में बहुविक्लपीय परीक्षा हेतु 60 मिनट अर्थात 1 घंटे की समयावधि दी जाएगी जबकि इसकी परीक्षा ओएमआर (OMR) सीट पर ली जाएगी ! इसके बाद दूसरा पेपर वर्णनात्मक अर्थात विस्तृत उत्तरीय होगा!

इस पेपर में उच्चतर चिंतन कौशल के प्रश्न किए जाएंगे शामिल जो कि यह पेपर 70 नंबर का होगा! नई शिक्षा नीति के अनुसार 2022 में कक्षा 9 में इसकी पूरी तैयारी की जाएगी और वर्ष 2023 में इसे लागू भी कर दिया जाएगा तथा इंटरमीडिएट की बात करें तो इसे वर्ष 2025 के शैक्षणिक सत्र से किया जा सकेगा लागू !


सबसे पहले सुचना कैसे पायें ,

आपके काम की हर जरूरी खबर और उसकी सुचना उपलब्ध है हमारे इस वेबसाइट पर। चाहे हो रोजगार से जुड़ी खबर या हो योजनाओं संबंधी जानकारी या स्कालरशिप की हर अपडेट और हर खबर आपको मिलेगी हमारे इस वेबसाइट पर। अगर आप चाहते हैं कि जब भी हम कोई खबर प्रकाशित करें तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे दिया गया है। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और हर अपडेट का नोटिफिकेशन सबसे तेज और पहले प्राप्त कर सकते हैं।

https://t.me/Yuva_Josh

   


Leave a Comment

Your email address will not be published.