Pragati Scholarship : छात्रों को मिलेगी 30,000 की स्कॉलरशिप , अभी भी है समय , जल्द करें आवेदन

Pragati Scholarship :केंद्र सरकार की योजनाओं में से छात्रवृत्ति योजना छात्र-छात्राओं के लिए काफी मददगार सिद्ध होती है।ख़ासकर वैसे छात्रों के लिए जिनकी आर्थिक स्थिति काफी अच्छी नहीं है। इन सभी छात्रवृत्ति योजनाओं में pragati scholarship scheme छात्राओं के लिए काफी मददगार सिद्ध होती है।इस योजना का उद्देश्य अंतर्गत देश भर के जितने भी छात्राएं हैं उनके लिए सुविधा मुहैया कराना है

Pragati scholarship yojana केंद सरकार की योजना है जिसके अंतर्गत भारत के लाखों छात्राओं को छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है।

                                     

आज के पोस्ट में हम pragati scholarship scheme की बात कर रहे हैं। pragati scholarship देश में बालिकाओं के लिए शुरू की जाने वाली एक छात्रवृत्ति योजना है। pragati scholarship yojana के तहत जिन आवेदकों के आवेदन वेरीफाई हो जाते हैं उन्हें विभिन्न प्रकार से आर्थिक मदद केंद्र सरकार के द्वारा दी जाती है। यह उन छात्राओं के लिए काफी मददगार सिद्ध होती है जिनकी आर्थिक स्थिति सही नहीं होने के वजह से पढ़ाई बीच मे ही छोड़ देती है। pragati scholarship yojana जो केंद्र सरकार के द्वारा खासकर छात्राओं के लिए चलाई जाती है इसके तहत देश के हर छात्राओं को मदद पहुंचती है।

PRAGATI SCHOLARSHIP ONLINE APPLICATION

Pragati scholarship में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको https://www.aicte-pragati-saksham-gov.in/ इस वेबसाइट पर जाना होगा। वहां आपके register here नाम से एक ऑप्शन दिखाई देगा।उसपर क्लिक करने के बाद वहां आपसे कुछ जरूरी जानकारी मांगी जाएगी।सबकुछ सही भरने के बाद आपसे मोबाइल वेरिफिकेशन करने को कहा जायेगा।सबकुछ हो जाने के बाद आप सबमिट बटन पर क्लिक करेंगे।जैसे ही आप सबमिट पर क्लिक करेंगे आपको आपका यूजर आईडी एवम पासवर्ड प्राप्त होंगे। अब से इसी का प्रयोग आप हमेशा करेंगे।इसके लिए इसे आप सम्भाल कर रखेंगे। आपको एकबार फिर बता दूं pragati scholarship सिर्फ छात्राओं के लिए ही है ।छात्र कतई इसमें शिरकत न करें।


Pragati scholarship registration करने के बाद प्राप्त यूजर आईडी एवम पासवर्ड से आप उसमें लॉगिन करेंगे।लॉगिन करने के बाद आपसे आपका सारा डिटेल्स जैसे – नाम , पता , घर , शैक्षणिक योग्यता आदि मांगा जाएगा।जब सारी प्रक्रिया हो जाएगी तब आपको pragati scholarship के तहत फ़ोटो एवम डॉक्यूमेंट अपलोड करने को कहा जायेगा। documents अपलोड करने के बाद आप सबमिट पर क्लिक करेंगे।सबमिट पर क्लिक करते ही आपका आवेदन पूर्ण माना जायेगा।

कैसे करें अब लॉगिन , pragati scholarship status

आवेदन फॉर्म सबमिट करने के बाद छात्र-छात्राओं को यह इंतजार होता है कि उसकी pragati scholarship जल्द ही आ जाये।इसके लिए वह pragati scholarship status को बार बार चेक करता है।बहुत सारे छात्रों को यह पता होता है कि pragati scholarship status कैसे चेक करें जबकि बहुत सारे छात्राओं को नहीं पता होता है।हम आज इसकी जानकारी दे रहे हैं।

Smartphone tablet yojana : स्मार्टफोन टैबलेट योजना अधिकारी के सक्रिय होने की सूचना 


Pragrati scholarship registration करने के बाद आपको यूजर आईडी एवम पासवर्ड दिए गए होंगे।उसी के माध्यम से आप
https://www.aicte-pragati-saksham-gov.in/ इस वेबसाइट पर जाकर लॉगिन करेंगे। pragati scholarship login करते ही आपके side में स्टेटस का कॉलम दिखेगा।उसपे क्लिक करते ही आपसे आवेदन की मौजूदा स्थिति आपको प्राप्त हो जाएगी।



इसी प्रकार के अन्य खबरों के लिए जुड़ें हमारे  टेलीग्राम से जुड़ने के लिए लिंक पर क्लिक करें   

विशेष टिप्पणी – अपने कॉलेज, महाविद्यालय और विश्वविद्यालय की खबरें अब सीधे अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए अभी ज्वाइन करें 




Leave a Comment

Your email address will not be published.