New Education Policy : नई शिक्षा नीति के तहत छात्रों तथा शिक्षकों का डाटा इस वेबसाइट पर किया जाएगा अपलोड , अपना डाटा जल्द करें अपडेट

New education policy के तहत अब छात्रों के साथ साथ शिक्षकों का भी विवरण वेबसाइट पर उपलब्ध रहेगा इसके लिए सरकार ने तैयारी शुरू कर दी है।




New education policy 2020 के अंतर्गत भारत की शिक्षा व्यवस्था में कई तरह के बदलाव में किए गए हैं। New education policy 2020 के तहत एकेडमिक बैंक ऑफ क्रेडिट लागू किया गया है। जिसमें छात्रों की पढ़ाई का पूरा रिकार्ड रखा जाएगा। सरकार ने इसके लिए प्रदेश स्तरीय एकेडिमक बैंक ऑफ क्रेडिट (एबाकस-यूपी) पोर्टल तैयार किया है। अब इसी पोर्टल पर ही सभी शिक्षकों और छात्रों का डाटा अपलोड किया जा सकेगा।

यहां पर डाटा अपलोड करने के बाद  अपलोड डाटा के आधार पर  शिक्षकों को रिसर्च योजनाओं के लिए धनराशि दी जाएगी। सरकार के आदेश पर उच्च शिक्षा विभाग ने सभी विश्वविद्यालयों को निर्देश भी जारी कर दिए हैं।
एबाकस यूपी पोर्टल पर एनईपी 2020 (नई शिक्षा नीति) के तहत प्रवेशित छात्रों को एक्जिट और री एंट्री की प्रक्रिया अपलोड करनी होगी। विभिन्न कार्यों के लिए छात्रों के शैक्षणिक अभिलेखों के सत्यापन की प्रक्रिया इस पोर्टल या फिर डिजीलॉकर के माध्यम से भी की जा सकेगी। यह कार्य शिक्षण संस्थानों को ही करना पड़ेगा।

यह है नई व्यवस्था

रिसर्च एंड डेवलपमेंट योजना के अनुसार विश्वविद्यालयों एवम  महाविद्यालयों को मिलने वाले अनुदान अब इसी पोर्टल पर उपलब्ध रिकार्ड के माध्यम से दिए जायेंगे। इसके अलावा अन्य रिसर्च के अनुदान तथा शिक्षकों के पुरस्कार एवम राजकीय शिक्षकों की विदेश यात्रा संबंधी व अन्य कार्य भी इसी पोर्टल के आधार पर किए जायेंगे। इस संबंधी ज्यादा जानकारी के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़े रहें

CUET MOCK TEST 1 

CUET MOCK TEST 2

CUET MOCK TEST 3

CUET MOCK TEST 4 

CUET MOCK TEST 5

CUET MOCK TEST 6

Top 10 Universities Name 

सबसे पहले सुचना कैसे पायें ,

आपके काम की हर जरूरी खबर और उसकी सुचना उपलब्ध है हमारे इस वेबसाइट पर। चाहे हो रोजगार से जुड़ी खबर या हो योजनाओं संबंधी जानकारी या स्कालरशिप की हर अपडेट और हर खबर आपको मिलेगी हमारे इस वेबसाइट पर। अगर आप चाहते हैं कि जब भी हम कोई खबर प्रकाशित करें तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे दिया गया है। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और हर अपडेट का नोटिफिकेशन सबसे तेज और पहले प्राप्त कर सकते हैं।

https://t.me/Yuva_Josh

    .



Leave a Comment

Your email address will not be published.