Government Job की टेंशन खत्म , अब महीनों कमाएं 40 हज़ार रुपए

सरकार की ओर से पैसा कमाने के तमाम तरीके निकाले जा रहे हैं जिससे लोगों का आर्थिक संकट दूर हो सके। चूँकि देश में रोजगार से अधिक युवा है ऐसे में सरकार के लिए सारे युवाओं को रोजगार (government job ) देना सम्भव नहीं है इसलिए अगर आपके पास नौकरी नहीं है और आप पैसा कमाने के इच्छुक हैं तो यह खबर आपके बड़े ही काम की होने वाली है। 



आप बहुत कम खर्च करके मोटी कमाई कर सकते हैं। ऐसा बिजनेस कि आपको ज्यादा निवेश करने की भी जरूरत भी नहीं पड़ेगी और मोटा पैसा भी कमा पाएंगे। हम बात कर रहे हैं बिस्किट की,  जिसकी हमेशा ही मांग लगी रहती है। 
Covid-19 के चलते जब लॉकडाउन ( Lockdown ) के दौरान जब सभी उद्योग बुरी तरह प्रभावित हुआ था उस समय पारले जी बिस्कुट की इतनी अधिक बिक्री हुई है कि पिछले 82 सालों का रिकॉर्ड टूट ही गया। ऐसे में बेकरी प्रोडक्ट बनाने की यूनिट लगाना काफी बेहतर विकल्प हो सकता है।
अगर आप बेकरी इंडस्ट्री ( bakri industry ) में बिजिनेस चाहते हैं तो इसके लिए मोदी सरकार ( modi government job ) आपकी काफी मदद कर रही है। मोदी सरकार की मुद्रा स्कीम के तहत बिजनेस शुरू करने के लिए आपको सिर्फ 1 लाख रुपये निवेश करना होगा।बाँकी का पैसा सरकार के माध्यम से दिया जाएगा।
लागत मूल्य के कुल खर्च का 80 प्रतिशत तक फंड की मदद सरकार से मिल जाएगी। इसके लिए सरकार द्वारा खुद प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार किया गया है। इस बिजनेस से हर महीने 40 हजार रुपये से ज्यादा की कमाई आसानी से कर सकते हैं।

उद्योग लगाने में इतना आएगा खर्च

प्रोजेक्ट लगाने में कुल खर्च  5.36 लाख रुपए के आसपास आएंगे इसमें आपको अपने सिर्फ 1 लाख रुपये लगाना होगा। मुद्रा स्कीम के तहत आपका सिलेक्शन होता है तो बैंक से टर्म लोन 2.87 लाख रुपये और वर्किंग कैपिटल लोन 1.49 लाख रुपये दिया जाएगा।
प्रोजेक्ट के तहत आपके पास 500 वर्गफुट तक का खुद का स्पेस होना ही चाहिए। अगर नहीं है तो इसे रेंट पर लेकर प्रोजेक्ट फाइल के साथ दिखाना पड़ेगा। 

आवेदन की जरूरी शर्तें

इस योजना लिए प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत आप किसी भी बैंक में आवदेन कर सकते हैं। इसके लिए आपको एक फॉर्म तो  भरना ही होगा, जिसमें कुछ जरूरी डिटेल देनी होगी जैसे नाम, पता, बिजनेस का लोकेशन , पढ़ाई , वर्तमान इनकम और कितना लोन चाहिए। इसमें किसी तरह की प्रोसेसिंग फीस या गारंटी फीस भी नहीं देनी होती है। लोन का अमाउंट भी 5 साल के बाद लौटा सकते हैं।

सबसे पहले सुचना कैसे पायें 


आपके काम की हर जरूरी खबर और उसकी सुचना उपलब्ध है हमारे इस वेबसाइट पर। चाहे हो रोजगार से जुड़ी खबर या हो योजनाओं संबंधी जानकारी या स्कालरशिप की हर अपडेट और हर खबर आपको मिलेगी हमारे इस वेबसाइट पर। अगर आप चाहते हैं कि जब भी हम कोई खबर प्रकाशित करें तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे दिया गया है। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और हर अपडेट का नोटिफिकेशन सबसे तेज और पहले प्राप्त कर सकते हैं।

                                           TELEGRAM  CHANNEL 

                           

Leave a Comment

Your email address will not be published.