CUET EXAM PATTERN 2022:हो जाइए तैयार जुलाई में होगी प्रवेश परीक्षा,जानिए कैसे पा सकते हैं कॉलेजों में दाखिला

CUET क्या है 

इस पोस्ट की प्रमुख बाते

CUET का मतलब कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट है। यह भारत के 45 केंद्रीय (CENTRAL UNIVERSITIES)विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए कम्प्यूटरीकृत प्रवेश परीक्षा होगी। परीक्षा राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी, NTA द्वारा जुलाई के पहले सप्ताह में आयोजित की जाएगी। कक्षा 12 की टर्म 2 की बोर्ड परीक्षा समाप्त होने के बाद आवेदन विंडो अप्रैल के पहले सप्ताह से शुरू हो चुका है अगर आपने अब तक आवेदन नहीं किया है तो आफिशियल वेबसाइट के माध्यम से आवेदन कर लें, 

CUET 2022 : भारत के टाप यूनिवर्सिटी जहाँ पढने के लिए विदेश से आतें है छात्र

CUCET और CUET में क्या अंतर है? 

सीयूसीईटी के केंद्रीय विश्वविद्यालय के लिए प्रवेश परीक्षा कराता था परन्तु इस बार सभी विश्वविद्यालय के लिए दरवाजे खोल दिया गया इसलिए यूजीसी ने सीयूईटी नया नाम दिया , सीयूसीईटी से सी हटा दिया गया अथार्त केंद्रीय तक ही सीमित नहीं रहेगा  CUET 2022 इसके माध्यम से कोई भी कालेज दाखिला ले सकता है यूजीसी उस कालेज को डाटा प्रोवाइर कर देगा! 

CUET 2022:  सीयूईटी के Top 10 Universities कौन कौन है आपको किस विश्वविद्यालय में प्रवेश लेना चाहिए.. 

आपको बता दें कि कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट के द्वारा भारत के प्रतिष्ठित 45 केंद्रीय विश्वविद्यालयों में प्रवेश पाया जा सकता है।।

प्रतिदिन हमलोग तीन से चार अभ्यास प्रश्न इस वेबसाइट पर लाते रहेंगे, प्रतिदिन की सभी प्रश्नों को पहले पाने के लिए हमारे टेलिग्राम चैनल से जरूर जुड़े, 


CUET /CUCET QUIZ GROUP LINK 

कौन कौन से प्रमुख विश्वविद्यालय हैं शामिल?

FAMOUS GOVERNMENT COLLEGE UNDER CUET

CUET के तहत शामिल विश्वविद्यालय

CUCET या CUET के तहत आने वाले कुछ प्रमुख केंद्रीय विश्वविद्यालयों में दिल्ली विश्वविद्यालय, जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU), जामिया मिलिया इस्लामिया, इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU), अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय, बनारस हिंदू विश्वविद्यालय, सिक्किम विश्वविद्यालय, मिजोरम विश्वविद्यालय, हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय, केरल की केंद्रीय विश्वविद्यालय, आदि शामिल है।

CUET 2022 : अब विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए कोचिंग की आवश्यकता नहीं UGC ने दिया बड़ा अपडेट

किस तरह करनी होगी तैयारी और क्या होगा एग्जाम पैटर्न

. CUET EXAM PATTERN 2022

Section A (language test): उम्मीदवारों को अनिवार्य रूप से 13 भाषाओं – हिंदी, मराठी, गुजराती, तमिल, तेलुगु, कन्नड़, मलयालम, उर्दू, असमिया, बंगाली, पंजाबी, ओडिया और अंग्रेजी में से एक में एक भाषा परीक्षा के लिए उपस्थित होना होगा।

Section B (domain specific test) : उम्मीदवारों को प्रस्तावित 27 में से अधिकतम छह डोमेन चुनने की आवश्यकता है, जिसका वे यूजी स्तर पर अध्ययन करना चाहते हैं। इनमें गणित, इतिहास, लेखा, आर्थिक, कंप्यूटर विज्ञान, आदि जैसे प्रमुख विषय और प्रदर्शन कला, कृषि, ललित कला, शिक्षण योग्यता आदि जैसे अपेक्षाकृत छोटे विषय शामिल हैं। उम्मीदवार उन विषयों के लिए भी उपस्थित हो सकते हैं जिनका उन्होंने स्कूल में अध्ययन नहीं किया है। डोमेन-विशिष्ट परीक्षण विषयों के लिए उम्मीदवार की योग्यता की जांच करेगा।

Section C (vocational/open eligibility/cross stream test): इस वैकल्पिक अनुभाग में दो उपखंड हैं। सब-सेक्शन 1 में एक सामान्य एप्टीट्यूड टेस्ट होगा जबकि सब-सेक्शन 2 एक भाषा की परीक्षा होगी जहां छात्र 19 असामान्य भाषाओं में से चुन सकते हैं जो सेक्शन ए में शामिल नहीं हैं जैसे कि चीनी, फ्रेंच, जापानी, संथिली, सिंधी, आदि।

DU Admission 2022 : दिल्ली यूनिवर्सिटी मे कम नंबर होने पर भी मिलेगा प्रवेश , नियमों मे हुआ बड़ा बदलाव

CUET SYLLABUS 2022

CUET 2022 के सलेब्स को NTA ने स्पष्ट कर दिया है 12 वीं तक के NCRT पर आधारित ही प्रश्न पुछें जायेंगे 

CUET ADMIT CARD 

सीयूईटी का प्रवेश पत्र जुलाई के प्रथम सप्ताह या जून के चौथे सप्ताह तक आ जाएगा, 

CUET EXAM RESULTS 2022

NTA के पहले के परीक्षा को देखते हुए यह बोला जा सकता है CUET 2022 RESULT अगस्त के प्रथम सप्ताह तक आ जाएगा इससे पहले भी आ सकता है 

CUET : सीयूईटी के लिए आवेदन शुरू @cuet.samarth.ac.in पर कर सकते हैं आवेदन, जानिए आवेदन का सही तरीका 

CUET / CUCET QUE     ANS 

सबसे पहले सुचना कैसे पायें 

आपके काम की हर जरूरी खबर और उसकी सुचना उपलब्ध है हमारे इस वेबसाइट पर। चाहे हो रोजगार से जुड़ी खबर या हो योजनाओं संबंधी जानकारी या स्कालरशिप की हर अपडेट और हर खबर आपको मिलेगी हमारे इस वेबसाइट पर। अगर आप चाहते हैं कि जब भी हम कोई खबर प्रकाशित करें तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे दिया गया है। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और हर अपडेट का नोटिफिकेशन सबसे तेज और पहले प्राप्त कर सकते हैं।

                                   TELEGRAM  CHANNEL

Leave a Comment

Your email address will not be published.