CUET 2022 : CUCET से CUET आखिर क्यूँ है अगल अलग, क्या CUET 2022 , सीयूसीईटी से आसान होगा

CUET / CUCETइन दिनों एजुकेशन सेक्टर (Education Sector) में कई तरह के बदलाव देखे जा रहे हैं. स्कूलों में नई शिक्षा नीति 2020 (New Education Policy 2020) लागू होने के साथ ही देश के सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों में एक कॉमन परीक्षा (Entrance Exams) के तहत एडमिशन लेने की प्रक्रिया पर फोकस किया जा रहा है. इसके संबंध में यूजीसी ने नोटिस (UGC Notice) भी जारी किया है.

                   

                   

क्या है यूजीसी का नोटिस

यूजीसी के नोटिस (UGC Notice) के अनुसार, केंद्रीय विश्वविद्यालयों के यूजी कोर्स में दाखिले के लिए सभी विद्यार्थियों को अनिवार्य रूप से सीयूईटी परीक्षा (CUET Exam) देनी होगी. यह परीक्षा एनटीए (NTA) द्वारा होगी और इसका फुल फॉर्म कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (Common University Entrance Test) है. 2022-23 सत्र के लिए अप्रैल से फॉर्म मिलने लगेंगे और जुलाई में सीयूईटी परीक्षा (CUET 2022) होगी. जानिए सीयूईटी और सीयूसीईटी परीक्षा (CUCET Exam) के बीच का अंतर.

CUCET : केंद्रीय विश्वविद्यालयों में स्नातक में प्रवेश के लिए CUET FORM DATE हुआ जारी, @cuet.samarth.ac.in  के माध्यम से कर सकते हैं आवेदन

CUET और CUCET अलग अलग कैसे 


सीयूईटी यानी कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET Exam) पुराने सेंट्रल यूनिवर्सिटी कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (CUCET) का ही नया रूप है. हर केंद्रीय विश्वविद्यालय (College Education) में इसके स्कोर के हिसाब से ही एडमिशन मिलेगा. इससे पहले CUCET के अंतर्गत सिर्फ 14 केंद्रीय विवि (Central University) आते थे. जामिया, डीयू (DU), जेएनयू (JNU) जैसे कई बड़े संस्थान अपने यहां अलग एंट्रेंस एग्जाम (Entrance Exams) करवाते थे. इस वजह से कई स्टूडेंट्स को अलग-अलग परीक्षाएं देनी पड़ती थीं. अब नई शिक्षा नीति 2020 (New Education Policy 2020) के तहत सभी को एक ही प्लेटफॉर्म पर लाया गया है, जिसे सीयूईटी (CUET 2022) नाम दिया गया है.

CUET 2022:  सीयूईटी के Top 10 Universities कौन कौन है आपको किस विश्वविद्यालय में प्रवेश लेना चाहिए.. 

CUET /CUCET : केंद्रीय विश्वविद्यालय के साथ साथ ही इन कालेजों में भी CUET 2022 के द्वारा होगा प्रवेश..

Leave a Comment

Your email address will not be published.