CUET 2022: नियमों में हुआ बहुत बड़ा बदलाव,अब सिर्फ इस आयु वर्ग के अभ्यर्थी ही कर सकेंगे आवेदन, जानिए पूरी खबर….

CUET 2022 : इस साल सेंट्रल यूनिवर्सिटी मे प्रवेश लेने के लिए छात्रों मे होड मची हुई है , जब से नयी शिक्षा नीति आया है सबके मन मे एक सवाल था कब से यूजीसी इस नहीं शिक्षा नीति को लागू करेगा ,इस बार यूजीसी के चेयरमैन ने  ये साफ कर दिया है की अगर आपको सेंट्रल यूनिवर्सिटी मे से किसी भी यूनिवर्सिटी मे Admission लेना है तो आपको CEUT 2022 के द्वारा ही हो सकता है विगत कुछ सालों मे CUCET के माध्यम से कुछ यूनिवर्सिटी मे प्रवेश होता था इस बार से सीयूईटी के द्वारा कोई भी यूनिवर्सिटी admission ले सकता है चाहे हो सेंट्रल या स्टेट यूनिवर्सिटी ही क्यू न हो यूजीसी ने बोल है कोई भी कॉलेज उनसे डाटा लेकर प्रवेश कर सकता है ,

इस पोस्ट की प्रमुख बाते

CUET / CUCET QUE ANS 

CUET के लिए कौन उपस्थित हो सकता है?


कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET) भारत के 45 केंद्रीय विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए आयोजित किया जाएगा। इसलिए कक्षा 12 के छात्र प्रवेश परीक्षा के लिए उपस्थित होने के पात्र होंगे।फार्म भरना स्टार्ट हो गया है आप आफिसियल वेबसाईट  के द्वारा फार्म भर सकते है 



CUET के तहत शामिल विश्वविद्यालय

CUCET या CUET के तहत आने वाले कुछ प्रमुख केंद्रीय विश्वविद्यालयों में दिल्ली विश्वविद्यालय, जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU), जामिया मिलिया इस्लामिया, इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU), अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय, बनारस हिंदू विश्वविद्यालय, सिक्किम विश्वविद्यालय, मिजोरम विश्वविद्यालय, हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय, केरल की केंद्रीय विश्वविद्यालय, आदि शामिल है।



CUET में नहीं रहेगी, अधिकतम आयु सीमा

कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट ( CUET ) के Information Brochure के मुताबिक अब इसमें अधिकतम आयु सीमा नहीं रहेगी। इस वजह से अधिक उम्र के छात्र भी देश के विभिन्न विश्वविद्यालयों से अपने पसंदीदा UG Courses कर पाएंगे। CUET के तहत आवेदन करने वाले छात्रों की आयु सीमा से संबंधित जिम्मेवारी विश्वविद्यालयों को सौंप दी गई है।


CUET परिणाम तय होगा, कुछ इस तरह

CUET Result को लेकर भी यह कहा गया है कि JEE MAIN की तर्ज पर प्रवेश परीक्षा में मिले अंक तथा Percentile Score के आधार पर ही परिणाम तय किया जाएगा। यह भी सूचना मिली है कि CUET अलग-अलग शिफ्ट में आयोजित होने की वजह से ही Percentile Formula लागू किया गया हैं।

CUET EXAM PATTERN 2022:हो जाइए तैयार जुलाई में होगी प्रवेश परीक्षा,जानिए कैसे पा सकते हैं  कॉलेजों में दाखिला

सबसे पहले सुचना कैसे पायें 

आपके काम की हर जरूरी खबर और उसकी सुचना उपलब्ध है हमारे इस वेबसाइट पर। चाहे हो रोजगार से जुड़ी खबर या हो योजनाओं संबंधी जानकारी या स्कालरशिप की हर अपडेट और हर खबर आपको मिलेगी हमारे इस वेबसाइट पर। अगर आप चाहते हैं कि जब भी हम कोई खबर प्रकाशित करें तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे दिया गया है। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और हर अपडेट का नोटिफिकेशन सबसे तेज और पहले प्राप्त कर सकते हैं।

                                                      TELEGRAM  CHANNEL

Leave a Comment

Your email address will not be published.