CUET 2022 : अब विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए कोचिंग की आवश्यकता नहीं UGC ने दिया बड़ा अपडेट

 CUCET 2022 : नई शिक्षा नीति 2020 के तहत स्कूल और कॉलेज एजुकेशन में कई तरह के बदलाव किए गए हैं. इस साल से केंद्रीय विश्वविद्यालयों (Central Universities) में एडमिशन हासिल करने के लिए सीयूईटी परीक्षा (CUET Exam) का स्कोर अनिवार्य किया जा रहा है. इस बारे में यूजीसी (UGC Notice) पहले ही नोटिस जारी कर चुका है.

CUET : सीयूईटी के लिए आवेदन शुरू @cuet.samarth.ac.in पर कर सकते हैं आवेदन, जानिए आवेदन का सही तरीका 
                                                    

NTA करा रहा CUET EXAM

एनटीए (NTA) को सीयूईटी 2022 (CUET 2022 Exam) की जिम्मेदारी सौंपी गई है. इस साल सीयूईटी 2022 के जरिए यूजी कोर्स में एडमिशन मिलेगा, जबकि अगले साल से पीजी कोर्स के लिए भी सीयूईटी परीक्षा का स्कोर मान्य रहेगा. सीयूईटी परीक्षा का फुल फॉर्ल कॉमन यूनिवर्सिटीज एंट्रेंस टेस्ट (Common Universities Entrance Test) है. इसे देने के बाद छात्रों को अलग से कई परीक्षाएं नहीं देनी होंगी.

CUET /CUCET : केंद्रीय विश्वविद्यालय के साथ साथ ही इन कालेजों में भी CUET 2022 के द्वारा होगा प्रवेश..

बिना कोचिंग के भी CUET से हो सकता है प्रवेश


कुछ स्टूडेंट्स यह सोचकर परेशान हो रहे हैं कि सीयूईटी 2022 परीक्षा की तैयारी करने के लिए उन्हें अलग से कोई कोचिंग जॉइन करनी पड़ेगी. लेकिन ऐसा नहीं है. दरअसल, सीयूईटी 2022 (CUET 2022) में 12वीं के सिलेबस से सवाल पूछे जाएंगे. सीयूईटी परीक्षा (CUET Exam Syllabus) 12वीं की परीक्षा के तुरंत बाद होनी है इसलिए स्टू़डेंट्स पर इसकी तैयारी का अलग से कोई दबाव नहीं रहेगा.

 CUET 2022 : CUCET से CUET आखिर क्यूँ  है अगल अलग, क्या CUET 2022 , सीयूसीईटी से आसान होगा

Central के साथ साथ State Board के छात्रों को भी मिलेगा समान अवसर


सीयूईटी परीक्षा का पैटर्न (CUET Exam Pattern) कुछ इस तरह से सेट किया जाएगा कि सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) के साथ ही राज्य बोर्ड के स्टूडेंट्स भी इसे आसानी से अटेंप्ट कर पाएं. अगले साल से सीयूईटी परीक्षा (CUET Exam) साल में 2 बार होगी. केंद्रीय विश्वविद्यालयों (Central University) के अलावा कई निजी विश्वविद्यालय भी अपने यहां सीयूईटी परीक्षा का स्कोर मान्य करने की बात कर रहे हैं.

CUET 2022 के लिए 12 वीं पास होना आवश्यक है CUCET 2022

CUET 2022 : भारत के टाप यूनिवर्सिटी जहाँ पढने के लिए विदेश से आतें है छात्र, सीयूईटी के माध्यम से होगा प्रवेश

Leave a Comment

Your email address will not be published.