CUCET 2022 : इन्फॉर्मेशन बुलेटिन में हुआ यह बड़ा बदलाव , बदला समीकरण , अब इस तरीके से होंगे एडमिशन !

CUET Registration 2022 : सभी केंद्रीय विश्वविद्यालय में आयोजित होने वाले common university entrance test 2022 information bulletin में बदलाव किया गया है।इस बार सभी केंद्रीय विश्विद्यालयों में नामांकन cuet 2022 के तर्ज पर होना है। जिसकी जिम्मेवारी विश्विद्यालय अनुदान आयोग ने ऐंटीए यानी national testing agency को दी है।आपको बता दें कि नेशनल टेस्टिंग ऐजेंसी भारत के तमाम बड़े एग्जाम को कराती है जिसके कारण cuet 2022 की भी जिम्मेदारी इसे दी गयी है।



यह हुए हैं बदलाव

CUCET 2022 (CUET 2022) में पहले बताया गया था कि अगर कोई सवाल पेपर से हटाया जाता है तो परीक्षा में शामिल सारे छात्रों को 5 अंक कंपनसेंट के तौर पर दिए जाएंगे। लेकिन अब ऐसा नहीं है अब बदली हुई स्कीम के अनुसार अगर पेपर में कोई सवाल गलत पाया जाता है तो उसके 5 अंक दिए जाएंगे एवं वह 5 अंक केवल उन्हीं छात्रों को दिया जाएगा जिन्होेंने उस प्रश्न को अटेम्प्ट किया हो।
आपको बता दें कि केंद्रीय यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUCET 2022) के लिए आवेदन प्रक्रिया 6 अप्रैल, 2022 से ही शुरू हो चुके हैं। सेंट्रल यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने के इच्छुक उम्मीदवार सीयूईटी की ऑफिशियल वेबसाइट https://cuet.samarth.ac.in/ पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं।
CUET 2022 या जिसे हम cucet 2022 भी कहते हैं के तहत यूजीसी द्वारा मान्यता प्राप्त सभी सेंट्रल यूनिवर्सिटी में 2022-23 अकादमिक सेशन से यूजी कोर्सेज (Under Graduate Courses) में एडमिशन के लिए आयोजित की जाएगी। छात्रों को यह ध्यान रखना बेहद अहम है  कि आवेदन की आखिरी तारीख 6 मई, 2022 है।

इस बार दिल्‍ली यूनिवर्स‍िटी में इस प्रकार होगा एडमिशन :


दिल्‍ली के माइन्‍योरिटी कॉलेज (DU minority colleges) जैसे कि सेंट स्टीफंस कॉलेज , जीसस एंड मैरी कॉलेज , एसजीटीबी खालसा कॉलेज , एसजीएनडी खालसा कॉलेज , गुरु गोबिंद सिंह कॉलेज ऑफ कॉमर्स , माता सुंदरी कॉलेज में एडमिशन के लिए CUET के स्‍कोर को 85% वेटेज दिया जाएगा और जबकि 15% वेटेज पर कॉलेज निर्णय लेगा।
डीयू के अंडर ग्रेजुएट कोर्स में दाखिले Delhi University admission 2022 के लिए इस बार छात्रों को CUET 2022 में बैठना ही होगा। इस बार छात्रों का कॉलेज एडमिशन, 12वीं के अंकों के आधार पर नहीं होगा। इसके लिए CUET registration 2022 6 अप्रैल 2022 को शुरू कर दी गयी है। फॉर्म जमा करने की आखिरी तारीख CUET 2022 application form last date 6 मई है।

DU admission through CUET ऐसे कर सकते हैं आवेदन :

फॉर्म भरने के लिए https://cuet.samarth.ac.in/ वेबसाइट पर जाना होगा वहां आपको होमपेज दिखाई देंगे।होमपेज पर दिये गए टैब ‘Register’ पर टैप करना होगा।
आपसे जरूरी जानकारी जैसे अपना वैलिड ईमेल आईडी , मोबाइल नंबर और अन्य जानकारी मांगी जाएगी।व्यक्तिगत जानकारी मांगने के बाद आपको डॉक्यूमेंट अपलोड के लिए कहा जायेगा।
अपने डॉक्यूमेंट्स अपलोड करें और साथ में फोटो भी अपलोड कर दें।अब आपसे फीस के लिए कहा जायेगा।फीस जमा करने के बाद प्रीव्यू बटन पर क्लिक करेंगें।उसके बाद सबमिट करने पर आपका आवेदन पूर्ण माना जायेगा।

Delhi University webinar : दिल्ली यूनिवर्सिटी आयोजित करेगी वेमिनार


दिल्ली यूनिवर्सिटी 22 अप्रैल से वेब सेमिनार आयोजित करेगी। इसमें छात्रों को दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन प्रोसेस और CUET 2022 या cucet 2022 के बारे में बताया जाएगा। 

CUET MOCK TEST 1 

CUET MOCK TEST 2

CUET MOCK TEST 3

CUET MOCK TEST 4 

Top 10 Universities Name 

सबसे पहले सुचना कैसे पायें ,

आपके काम की हर जरूरी खबर और उसकी सुचना उपलब्ध है हमारे इस वेबसाइट पर। चाहे हो रोजगार से जुड़ी खबर या हो योजनाओं संबंधी जानकारी या स्कालरशिप की हर अपडेट और हर खबर आपको मिलेगी हमारे इस वेबसाइट पर। अगर आप चाहते हैं कि जब भी हम कोई खबर प्रकाशित करें तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे दिया गया है। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और हर अपडेट का नोटिफिकेशन सबसे तेज और पहले प्राप्त कर सकते हैं।

https://t.me/Yuva_Josh

   

Leave a Comment

Your email address will not be published.