Big Update Scholarship : इन छात्रों के आने लगे हैं स्कॉलरशिप , चेक करिए अपना स्टेटस

Scholarship को लेकर भारत सरकार से लेकर तमाम राज्य सरकारें भी विद्यार्थियों की मदद करती है।छात्र scholarship के माध्यम से अपनी पढ़ाई जारी रखते हैं।भारत में बहुत ऐसे छात्र हैं जो पैसे के कमी से अपनी पढ़ाई पूरी नहीं कर पाते हैं।ऐसे में विभिन्न सरकारों के द्वारा चलाई जा रही scholarship yojana छात्र – छात्राओं के लिए काफी कारगर सिद्ध होती है।

कुछ स्कॉलरशिप विभिन्न राज्य अपने अपने स्तर से देती है जैसे उत्तरप्रदेश में up scholarship प्रचलित है वैसे ही तमाम राज्यों के राज्य सरकार अपने स्तर से छात्रों को scholarship मुहैय्या कराती है। इनसब के साथ केंद्र सरकार भी छात्रों को स्कॉलरशिप प्रदान करती है।केंद्र सरकार छात्रों को NSP यानी national scholarship portal के माध्यम से स्कॉलरशिप प्रदान करती है।केंद्र सरकार के द्वारा दिए जाने वाले स्कॉलरशिप से लाखों छात्र – छात्राओं को मदद पहुंचती है।लाखों छात्र national scholarship portal के माध्यम से स्कॉलरशिप पाकर अपनी पढ़ाई पूरी करते हैं। इस स्कॉलरशिप के लिए फॉर्म सितंबर अक्टूबर में निकाल जाते हैं।


TOP 20% छात्रों को मिलते हैं सलाना 10,000

नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल के माध्यम से आवेदन करने वाले छात्रों को scholarship के तौर पर सलाना 10,000 रुपए दिए जाते हैं।इस स्कॉलरशिप के माध्यम से उन्हीं छात्रों को इतने रुपए दिए जाते हैं जिन्होंने अपनी 12वीं कक्षा में 80% से अधिक अंक प्राप्त किया हो।स्नातक आर्ट्स में प्रवेश लेने वाले छात्रों को 10,000 रुपए जबकि स्नातक विज्ञान एवं स्नातक वाणिज्य में प्रवेश लेने के उपरांत इस स्कॉलरशिप के माध्यम से 10,000 से लेकर 50,000 तक की स्कॉलरशिप दी जाती है।इससे आर्थिक रूप से पिछड़े बच्चों को काफी मदद पहुंचती है। NATIONAL SCHOLARSHIp PORTAL के तहत इस सेशन में आवेदन करने वाले छात्रों के खाते में धीरे धीरे पैसे भेजे जा रहे हैं।



भेजी गई है अगली किस्त


National scholarship portal के माध्यम से आवेदन करने वाले छात्रों के खाते में कल देर शाम पैसा भेजा गया है।कल सिर्फ उन्हीं छात्रों के खाते में पैसे भेजे गए हैं जिनका फॉर्म सभी लेवल पर वेरिफाई हो गया था तथा वे मेरिट में भी सेलेक्ट हो गए थे।जिन छात्रों के खाते में पैसे नहीं भेजे गए हैं उन्हें परेशान होने की कोई आवश्यकता नहीं है।उनके वेरिफिकेशन की प्रक्रिया चल रही है।वेरिफिकेशन के तदोपरान्त विभिन्न छात्रों की मेरिट बनाई जाएगी तथा उसके बाद ही इन छात्रों के खाते में national scholarship poratl के तहत स्कॉलरशिप की राशि भेजी जाएगी।छात्र अपने आवेदन के स्टेटस में जाकर अपडेट पा सकते हैं।


कैसे चेक करें स्टेटस

                               For More Updates Join


National scholarship portal में अपने आवेदन की स्थिति जानने के लिए सबसे पहले आपको national scholarship के ऑफिशियल पोर्टल पर जाना होगा जिसका लिंक नीचे दिया गया है।लिंक पर क्लिक करते ही आप national scholarship portal पर पहुंच जायेंगे।


यहां आपसे अपना एप्लीकेशन नंबर मांगा जाएगा।एप्लीकेशन नंबर के बाद आप वहां पासवर्ड डालेंगे।पासवर्ड डालने के बाद आपसे केपेचा भरने को कहा जायेगा जैसे ही केपेचा भरके सबमिट करेंगे।वहां आपका आवेदन खुल जायेगा।अब आप स्टेटस वाला ऑप्शन में जाकर अपने आवेदन की स्थिति देख सकते हैं।इससे संबंधित और जानकारी के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल को ज्वाइन करें।

ज्यादा जानने के लिए जॉइन कीजिए 
                
                                         लिंक 

                       सबसे पहले सुचना कैसे पायें ,

आपके काम की हर जरूरी खबर और उसकी सुचना उपलब्ध है हमारे इस वेबसाइट पर। चाहे हो रोजगार से जुड़ी खबर या हो योजनाओं संबंधी जानकारी या स्कालरशिप की हर अपडेट और हर खबर आपको मिलेगी हमारे इस वेबसाइट पर। अगर आप चाहते हैं कि जब भी हम कोई खबर प्रकाशित करें तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे दिया गया है। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और हर अपडेट का नोटिफिकेशन सबसे तेज और पहले प्राप्त कर सकते हैं।

https://t.me/Yuva_Josh





.

   

Leave a Comment

Your email address will not be published.