बिग ब्रेकिंग : scholarship के लिए बढ़ी तिथि , अब 15 अप्रैल तक करें आवेदन !

National scholarship portal में आवेदन करने की तिथि एक बार फिर बढ़ाई गयी है। इससे बचे हुए छात्र जिन्होंने हाल ही में अपना प्रवेश विभिन्न विश्विद्यालयों एवं कॉलेजों में दाखिला लिया है उन्हें फायदा पहुंचेगा। इससे पहले nsp scholarship में आवेदन करने की तिथि 1 अप्रैल थी लेकिन अब इसे बढ़ाकर 15 अप्रैल कर दिया गया है।

NATIONAL SCHOLARSHIP PORTAL

National scholarship portal भारत सरकार द्वारा चलाई गई संस्था है जिसमें छात्र-छात्राओं को विभिन्न प्रकार की छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है।इस योजना में वो सारे छात्र आवेदन कर सकते हैं जिसकी पढ़ाई भारत मे चल रही है। national scholarship portal में मुख्यतः दो तरह की scholarship दी जाती है।एक वैसे छात्रों को जिसने अभीतक अपना 10th एग्जाम नहीं दिया है ऐसे स्कॉलरशिप को pre matric scholarship कहा जाता है जबकि दूसरा  वैसे छात्र जिनकी पढ़ाई 10th के बाद चालू है उसे post matric scholarship कहा जाता है। ये दोनों प्रकार की छात्रवृत्ति छात्र-छात्राओं की दी जाती है।
यूनिवर्सिटी के छात्रों को मिलते हैं 10,000

National scholarship portal के तहत आवेदन करने वाले विश्विद्यालयों के छात्रों को कम से कम 10,000 की राशि दी जाती है जबकि अधिकतम यह राशि 1 लाख तक पहुंच जाती है। central government द्वारा चलायी जा रही इस योजना का लाभ देश के लाखों छात्रों को मिल रहा है।
बहुत सारे छात्र नहीं भर पाए थे फॉर्म

Covid के कारण अपना प्रवेश नहीं लेने के कारण National scholarship के तहत ऐसे छात्रों की तादात बहुत ज्यादा थी जिन्होंने national scholarship portal में अपना आवेदन नहीं दिया था । पोर्टल को इसकी तिथि विस्तारित करने के लिए बहुत सारे मेल आ रहे थे जिस वजह से एक बार पुनः इसके अंतिम तिथि को बढ़ाया गया।तिथि के आगे बढ़ने से लाखों बच्चों को मदद मिलेगी।

सबसे पहले सुचना कैसे पायें 

आपके काम की हर जरूरी खबर और उसकी सुचना उपलब्ध है हमारे इस वेबसाइट पर। चाहे हो रोजगार से जुड़ी खबर या हो योजनाओं संबंधी जानकारी या स्कालरशिप की हर अपडेट और हर खबर आपको मिलेगी हमारे इस वेबसाइट पर। अगर आप चाहते हैं कि जब भी हम कोई खबर प्रकाशित करें तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे दिया गया है। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और हर अपडेट का नोटिफिकेशन सबसे तेज और पहले प्राप्त कर सकते हैं।

                                                      TELEGRAM  CHANNEL 

Leave a Comment

Your email address will not be published.