UP SCHOLARSHIP UPDATE 2022: करीबन 16 लाख छात्रों को मिलेगा स्कॉलरशिप का लाभ…… इस दिन आएंगे पैसे….. जानिए पूरी खबर

UP SCHOLARSHIP UPDATE 2022: करीबन 16 लाख छात्रों को मिलेगा स्कॉलरशिप का लाभ…… आने वाले हैं पैसे….. जानिए पूरी खबर

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश सरकार(UP SCHOLARSHIP NEWS 2022) द्वारा विद्यार्थियों को दी जाने वाली स्कॉलरशिप यूपी स्कॉलरशिप(UP SCHOLARSHIP UPDATE) को लेकर वर्तमान में विद्यार्थियों में कई प्रकार की चिंता है और साथ ही साथ वह जाने की कोशिश करें कि आखिर कब तक उनका स्कॉलरशिप आएगा।।
UP SCHOLARSHIP YOJANA 2022
कुछ विद्यार्थियों ने आवेदन करते समय गलतियां की हैं जिसकी वजह से उनका स्कॉलरशिप रुक गया है…
आपको, बता दें कि करोड़ों विद्यार्थी उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा दी जाने वाली स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कर चुके हैं और उनके मन में यह प्रश्न चल रहा है कि उनका आवेदन सही तरह से हुआ है और उन्हें स्कॉलरशिप मिलेगा या नहीं।।
आज हम आप सभी के तमाम प्रश्नों का जवाब लेकर आए हैं और हम आपको बताने वाले हैं कि अगर अपने आवेदन कर दिया है तो आप स्कॉलरशिप की स्थिति को कैसे जान सकते हैं और इसके साथ ही स्कॉलरशिप(UP SCHOLARSHIP) आवेदन को लेकर हर बड़ी अपडेट हम आप तक पहुंचाएंगे।।
आपको बता दें कि यूपी स्कॉलरशिप स्कीम 2021(UP SCHOLARSHIP SCHEME 2021) के तहत करीबन 16लाख  स्टूडेंट्स के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने विधानसभा चुनाव से पहले स्कॉलरशिप का तोहफा देना चाहा था मगर कोरोनावायरस पिछले साल कई छात्र छात्रवृत्ति योजना के लिए अप्लाई नहीं कर सके थे।।
लेकिन, हम आपको बताना चाहते हैं की करीबन 55 लाख को इस योजना के तहत लाभ मिलने वाला है..
माना जा रहा है पिछले साल की अपेक्षा में इस बार करीब 16लाख से ज्यादा छात्र छात्राओं को छात्रवृत्ति और फीस भरपाई का लाभ मिलने वाला है..
आपको, बता दें कि पिछले साल सामान्य( UR),ओबीसी(OBC) एसएससी (SC) एसटी (ST)और माइनॉरिटी(MINORITY COMMUNITY) सभी वर्गों के करीब 55लाख छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति और फीस भरपाई का लाभ मिला था।।
कोरोना(CORONA CASES UPDATE) के चलते ज्यादातर शिक्षण प्रशिक्षण संस्थान बंद पड़े थे जिसके कारण बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं स्कॉलरशिप(UP SCHOLARSHIP UPDATE) भरपाई कर पाने के लिए अप्लाई नहीं कर पाए।।
अब तक कितनों ने किया है अप्लाई?
TOTAL STUDENTS APPLIED FOR UP SCHOLARSHIP YOJANA
सोशल वेलफेयर डिपार्टमेंट(SOCIAL WELFARE DEPARTMENT) की वेबसाइट पर दिए गए आंखों ने बताया गया है कि करीबन 72.44 लाख स्टूडेंट्स ने ऑनलाइन अप्लाई किया है।।
आंकड़ों के मुताबिक अनिमे दसवीं कक्षा में पढ़ने वाले 17 लाख और 12वीं में पढ़ने वाले 55.37 लाख स्टूडेंट्स एप्लीकेशन फॉर्म भरा था।।
सभी प्रक्रिया और वेरिफिकेशन करने के बाद करीब 55लाख स्टूडेंट्स के फॉर्म एक्सेप्ट किए गए।।
अब सबसे बड़ा प्रश्न है कि आखिर कब तक यूपी सरकार स्टूडेंट्स के अकाउंट में स्कॉलरशिप योजना की राशि भेजेगा?
SCHOLARSHIP KAB AAYEGA?
तो, हम आपको बता देना चाहते हैं कि जल्द ही सभी स्टूडेंट के खाते में स्कॉलरशिप योजना(SCHOLARSHIP YOJANA) के तहत उदय राशि दी जाएगी….
उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव (UP VIDHAN SABHA ELECTIONS 2022) के कारण स्कॉलरशिप योजना स्थगित थी अब जैसे ही प्रदेश में फिर से सरकार बनेगी तमाम छात्र छात्राओं को स्कॉलरशिप का लाभ मिलना शुरू हो जाएगा।।
आपको बता दें कि आंकड़ों के अनुसार पिछले साल 3900000 स्टूडेंट्स को स्कॉलरशिप मिली थी लेकिन इस बार 1600000 ज्यादा स्टूडेंट्स को योजना का लाभ मिलेगा ‌।।
स्कॉलरशिप योजना एक प्रकार से उन सभी गरीब गुरवे वंचित वर्गों के छात्रों के लिए एक सहयोग राशि होती है जिसके तहत वह अपनी आगे की पढ़ाई जारी रख पाते हैं।।
UP VIDHAN SABHA ELECTIONS RESULTS 2022
UP NEXT CM?
UP SCHOLARSHIP UPDATE

Leave a Comment

Your email address will not be published.