SBI CLERK EXAM 2022:बैंक की इस नौकरी में नही देना होता है इंटरव्यू….. बैंक में नौकरी पाने का है सबसे बड़ा मौका,गलती से भी ना छूटे यह मौका, जानिए पूरी जानकारी…………

पिछले 2 वर्षों से जिस तरह कोरोनावायरस(Covid19) महामारी में पूरे देश की हालात सही नहीं थी…… उसी से लगातार हर क्षेत्र में नुकसान ही नुकसान हुआ है।।

मगर अब जब स्थितियां सामान्य हो रही हैं तो तमाम नौजवानों की जिम्मेदारियां बढ़ जाती हैं, जो सरकारी नौकरी की तैयारी करते हैं और सरकारी नौकरी करना चाहते हैं..
आपको ,बता दें कि कई युवा सरकारी नौकरी के लिए कई सालों तक तैयारी करते हैं, लगातार घर से दूर रहकर वह अपने सपनों के लिए रात दिन एक करते हैं…
उन्हें कोचिंग का भी सहारा लेना पड़ जाता है क्योंकि सरकारी नौकरी हासिल कर पाना इतना आसान नहीं होता है क्योंकि हर कोई सरकारी नौकरी का हिस्सा बनना चाहता है….
सरकारी नौकरी हासिल करने के लिए हमें बहुत से चरणों से गुजरना पड़ता है जो वाकई में कठिन परीक्षाओं का हिस्सा होता है और इन्हें पार कर पाना हर किसी की बात नहीं होती है।
सरकारी नौकरी पाने के लिए कठिन परीक्षा में हिस्सा लेकर उनके विभिन्न चरण पास करने होते हैं तब जाकर एक सरकारी नौकरी मिलती है।।।
आज हम कुछ ऐसे ही जानकारी आपके काम के लायक लाए हैं और खासकर उन लोगों के लिए जो लिखित परीक्षा में तो अच्छा करते हैं लेकिन जब बात मौखिक(INTERVIEW) की आती है तो फेल नजर आते हैं…..
आपको बता दें कि आजकल बैंक में नौकरी का भी काफी क्रेज देखा जाता है…..
आज ,हम आपको एक ऐसी ही सरकारी नौकरी के बारे में बताएंगे जिसमें सिर्फ लिखित परीक्षा(written examination) पास करनी होती है और नौकरी आपके हाथों में होती है।।
जी हां यह नौकरी है एसबीआई क्लर्क(एसबीआई क्लर्क 2022) जॉब की जिसमें सिर्फ आपको लिखित परीक्षा पास करना होता है, इसमें किसी भी तरह का इंटरव्यू(INTERVIEW) नहीं लिया जाता…
आइए, जानते हैं इस नौकरी से जुडी कुछ महत्वपूर्ण डिटेल्स
तमाम युवा सरकारी नौकरी का सपना देख रहे हैं जिसमें बहुत सारे परीक्षाएं शामिल है, जिसमें मुख्य रुप से यूपीएससी(UPSC) परीक्षा है जिसे पास करके लोग बड़े-बड़े अफसर बनते हैं…
मगर यह सब से सुनने में जितना अच्छा लगता है उससे कहीं ज्यादा कठिन इसकी परीक्षाएं होती है..
विभिन्न चरणों से होकर इंटरव्यू तक जाने वाला यह एग्जाम भारत का सबसे कठिन परीक्षाओं में आता है…
खैर, हम अभी बात करने जा रहे हैं एसबीआई क्लर्क(SBI BANK CLERK 2022) के बारे में..
आपको, बता दे कि बैंक में नौकरी काफी प्रतिष्ठित मानी जाती है और एंपलॉयर्स को इसमें कई तरह की सुविधाएं भी मिलती है जिसके लिए बैंक (BANK)एक बहुत ही फेवरेबल चॉइस मानी जाती है।।
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया(SBI) में क्लर्क(SBI CLERK 2022) भर्ती परीक्षा आयोजित की जाती है और इस परीक्षा में मुख्यता लिखित परीक्षा ली जाती है और इसमें किसी भी प्रकार का कोई भी इंटरव्यू नहीं देना होता है।
बैंक में नौकरी करने के कई फायदे होते हैं इसलिए सरकारी नौकरी की तलाश करें ज्यादातर अभ्यर्थी बैंक में नौकरी हासिल करने की कोशिश करते हैं।।
अगर आप भी बैंक में नौकरी करना चाहते हैं तो जाने यह संपूर्ण जानकारी।।
आपको बता दें कि एसबीआई क्लर्क भर्ती 2022 परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो आपको एसबीआई परीक्षा पैटर्न(SBI CLERK PATTERN) जरूर पता होना चाहिए..
इससे परीक्षा की तैयारी बेहतर तरीके से करने में काफी मदद मिल जाती है।
बिना इंटरव्यू के होगी सीधी भर्ती क्लर्क के पद पर भर्ती के लिए इंटरव्यू प्रोसेस आयोजित नहीं किया जाता है।
एसबीआई क्लर्क(SBI CLERK 2022) परीक्षा दो चरणों में कराई जाती है जिसके लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले प्रीलिम्स (PRELIMS)परीक्षा देनी होती है ।।
प्रीलिम्स(PRELIMS) परीक्षा में पास हुए अभ्यर्थियों को ही मेंस(MAINS) परीक्षा देने का मौका मिलता है।।
एसबीआई क्लर्क प्रीलिम्स(SBI CLERK PRELIMS 2022) पेटर्न एसबीआई क्लर्क प्रीलिम्स परीक्षा में कुल 100 प्रश्न पूछे जाते हैं और हर प्रश्न एक नंबर का होता है यानी कुल 100 अंकों का पेपर तैयार किया जाता है।।
इसमें इंग्लिश लैंग्वेज(ENGLISH LANGUAGE) के 30 प्रश्न पूछे जाते है। 
35 प्रश्न क्वांटिटी एप्टिट्यूड (QUANTITIVE APTITUDE)के होते हैं।।
35 सवाल रीजनिंग एबिलिटी (REASONING ELIGIBILITY)से पूछा जाता है।
इस परीक्षा में उम्मीदवार को 60 मिनट का समय दिया जाता है।।
आपको ,बता दें कि एसबीआई क्लर्क मैंस परीक्षा पैटर्न(SBI CLERK MAINS EXAMINATION 2022) उन लोगों के लिए है जो लोग एसबीआई क्लर्क प्रीलिम्स एग्जाम पास करने वाले उम्मीदवार जो मेंस परीक्षा में शामिल होते हैं।।
मेंस परीक्षा में 4 विषयों से सवाल पूछे जाते हैं।।
इसमें रीजनिंग एंड कंप्यूटर एटीट्यूड में 60अंकों के 50 प्रश्न पूछे जाते हैं।।
इंग्लिश से एक-एक अंक के 40 प्रश्न पूछे जाते हैं।
फाइनेंशियल अवेयरनेस(FINANCIAL AWARENESS) विषय से भी 50 प्रश्न पूछे जाते हैं।
ऐसे में एसबीआई क्लर्क मैंस परीक्षा में कुल 190 प्रश्न पूछे जाते हैं और यह पेपर कुल 200 अंकों का होता है।
इस परीक्षा के लिए 2 घंटे 40 मिनट का समय दिया जाता है।।
हमें उम्मीद है कि यह महत्वपूर्ण जानकारी आपके लिए बहुत उपयोगी साबित होगी ऐसी ही जानकारियों के लिए हमारे साथ जुड़े हैं  

Leave a Comment

Your email address will not be published.