Medhavi National Scholarship Scheme: मेधावी राष्ट्रीय छात्रवृत्ति योजना के अन्तर्गत छात्रों को घर बैठे मिल रही छात्रवृत्ति, आप भी पा सकते हैं इसका लाभ…

यदि आप चाहते हैं आपको भी मिले इस योजना का लाभ तो करना होगा यह काम जो नीचे निर्दिष्ट है ! 


मेधावी स्काॅलरशिप योजना: जैसा कि नाम से ही स्पष्ट है कि यह एक ऐसी छात्रवृत्ति है जो एच.आर.डी.एम. डिपार्टमेंट अर्थात Human Resources Development Mission के तहत मेधावी छात्रों को प्रदान किया जाता है! जिसके लिए छात्रों को एक टेस्ट देना अनिवार्य होता है! जिसमें छात्रों को छात्रवृत्ति का आवंटन सीधे उनके खाते में किया जाता है ! 

इस छात्रवृत्ति के तहत छात्रों को उनके घर से ही अपनी परीक्षा देनी होती है वो भी ₹6, ₹10 , ₹15 आदि का आवेदन शुल्क के साथ पंजीकरण करने के पश्चात क्योंकि जो अभ्यर्थी इस परीक्षा शुल्क का भुगतान किया होता है वही इसमें प्रतिभाग कर सकता है!
यह छात्रवृत्ति योजना हर सप्ताह एच.आर.डी.एम. डिपार्टमेंट अर्थात Human Resources Development Mission के द्वारा आयोजित किया जाता है और जो अभ्यर्थी उत्तीर्ण होते हैं उन छात्रों की छात्रवृत्ति सीधे उनके बैंक एकाउंट में ट्रांसफर किया जाता है, इसके लिए अभ्यर्थियों को टेस्ट में प्रतिभाग करना होता है और प्राप्त स्कोर के साथ मेधावी छात्रों को वरीयता प्रदान की जाती है! 
यह भी पढें:- SCHOLARSHIP NEWS FOR INTERESTED STUDENTS
इसमें लगभग 5000+ छात्रों को पूरे भारत के रैंकिंग के आधार पर छात्रवृत्ति के लिए चुना जाता है! जो अभ्यर्थी इसमें सबसे कम समय में अच्छा स्कोर करता है उसे टाॅप -15 में जगह दी जाती है! 
 सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें आप से जो प्रश्न पूंछे जाते हैं वो ‘मेधावी ज्ञान बुक’ के समसामयिक घटना चक्र से ही पूंछे जाते हैं और साथ में आपको यहाँ पर माॅक टेस्ट के साथ-साथ ज्ञान क्विज भी प्रदान किया जाता है जिससे अभ्यर्थियों को तैयारी में मदद मिलती है! 
छात्रों को ज्ञान क्विज की श्रृंखला मेधावी एप पर सोमवार से शुक्रवार के बीच उपलब्ध कराया जाता है शनिवार के दिन छात्रों के लिए रिवीजन का दिन होता है और रविवार को संस्था द्वारा निर्धारित नियमित समय पर छात्रवृत्ति परीक्षा का आयोजन किया जाता है यदि आप इसमें प्रतिभाग करते हैं और आल इंडिया स्तर पर अच्छा स्कोर करते हैं तो मेधावी छात्रवृत्ति योजना में चुना जाएगा तत्पश्चात निश्चित समयावधि के अंदर आपको आपकी छात्रवृत्ति सीधे आपके बैंक एकाउंट में ट्रांसफर कर दी जाती है! 
इसके अंतर्गत छात्रों को ₹2000, ₹1000, ₹100 एवं ₹50 की स्कालरशिप धनराशि प्रदान की जाती है जो जिसके योग्य होता है उसको उसी तरह की स्कालरशिप धनराशि स्वीकृत किया जाता है! 
स्काॅलरशिप के लिए आवश्यक पात्रता:
इस स्काॅलरशिप के लिए आप न्यूनतम हाईस्कूल अर्थात कक्षा 10वीं उत्तीर्ण हों अथवा आप 11th, 12th, ग्रेजुएट व पोस्ट ग्रेजुएट , डिप्लोमा इत्यादि जो भी हों! सभी आसानी से आवेदन कर सकते हैं !
इस छात्रवृत्ति योजना के लिए आवेदन हेतु इच्छुक उम्मीदवार प्ले स्टोर से मेधावी स्कालरशिप एप डाउनलोड करें जिसका लिंक आपको नीचे साझा किया जा रहा है! 
डाउनलोड मेधावी स्काॅलरशिप एप :- लिंक
अभ्यर्थी गूगल प्ले स्टोर से एप इंस्टाल व डाउनलोड करने के लिए दिए गए ‘लिंक’ बटन पर क्लिक करें ! इस पर क्लिक करते ही एप इंस्टाल होना प्रारंभ हो जाएगा , जब यह अच्छे से डाउनलोड हो जाए तो आप यहाँ पर अपना मोबाइल नंबर डायल कर और एक मजबूत सुरक्षा कोड़ जेनरेटर कर स्वयं को रजिस्टर कर सकते हैं और इसके सभी फीचर्स के बारे में जानकारियां एकत्रित कर सकते हैं ! 
 
मेंधावी छात्रवृत्ति हेतु:- Registration Link
मेंधावी छात्रवृत्ति हेतु:- Mock Test Link

Leave a Comment

Your email address will not be published.