CUCET 2022 : पेपर पैटर्न, सलेब्स, किन किन विश्वविद्यालयों में होगा CUET 2022 के माध्यम से प्रवेश..

Central University Common Entrance Test ( CUCET) या Common University Entrance Test ( CUET) के माध्यम से 45 केंद्रीय विश्वविद्यालय में प्रवेश होगा, साथ CUET 2022 देने वाले बच्चों के लिए 12 वीं के अंक का कोई महत्व नहीं रहेगा अर्थात सभी बच्चे CUET के लिए आवेदन कर सकते हैं 

UGC CHAIRMAN M JAGADESH KUMAR ने सोमवार को इस बात की घोषणा किया की CUCET के लिए 
एप्लिकेशन अप्रैल के पहले सप्ताह से शुरू हो जाएगा और 
जुलाई के पहले सप्ताह में National Testing Agency ( NTA) के माध्यम से प्रवेश परीक्षा कराया जाएगा, 

CUCET / CUET CUT OFF का हो सकता है बड़ा प्रभाव


विगत कुछ सालो में Delhi University (DU) CUT OFF ने नया आयाम स्थापित कर दिया था 100% कट आफ के साथ जो की 12 वीं के (12 result) पर आधारित होता था इसमें राज्य बोर्ड के छात्र पिछड़ जातें थे क्योंकि State Board का 12 वीं में अकं CBSE, ICSE से काफी नीचे रहता था UP Board के छात्रों के साथ साथ सभी राज्यों बोर्ड वाले छात्रों को CUET के माध्यम से समान अवसर मिलेगा! 

भारत के प्रमुख केंद्रीय विश्वविद्यालय में होगा CUCET 


सीयूसीईटी या सीयूईटी  के माध्यम से Top Central University जैसे दिल्ली विश्वविद्यालय (delhi university du), जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय (jnu), जामिया ( jamia Millia islamia) , IGNOU , अलिगढ़ विश्वविद्यालय (AMU) , बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय ( BHU) ऐसे कुल 45 विश्वविद्यालय में CUET के माध्यम से दाखिला होगा! 

CUCET PAPER PATTERN ( CUET PAPER PATTERN) 


CUCET / CUET  कम्प्यूटर बेस्ड विकल्पी प्रश्नों के आधार पर होगा जिसके लिए विस्तार से जानकारी जल्द ही जारी किया जाएगा

CUCET में तीन खण्ड होंगे ( three sections) प्रथम खंड 
भाषा और द्वितीय खंड विषय तथा तृतीय खंड open eligibility का होगा 


6 डोमेन चुन सकते है छात्र
चार वर्षीय स्नातक डिग्री प्रोग्राम के आधार पर सीयूईटी में 27 डोमेन रखे गए हैं। छात्रों को इन में से एक या अधिकतम छह डोमेन यानी सब्जेक्ट की च्वॉइस रखने का विकल्प मिलेगा। कुछ डोमेन एंथ्रोपोलॉजी, अकाउंटिंग, बुक-कीपिंग आदि हैं। कुछ यूनिवर्सिटी ऐसी भी हैं जो डोमेन-स्पेसिफिक सिलेबस में प्रवेश के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया के रूप में सामान्य परीक्षा भी आयोजित करती हैं।

हिंदी, अंग्रेजी सहित 13 भारतीय भाषा में होगी परीक्षा
सीयूईटी में परीक्षा का माध्यम हिंदी, अंग्रेजी सहित 13 भारतीय भाषाओं में आयोजित की जाएगी। छात्र इन 13 भाषाओं में से कोई भी चुन सकते हैं। इसमें मराठी, गुजराती, तमिल, तेलगू, कन्नड़, मलयालम, उर्दू, असमी, बांग्ला, उड़िया, असमी, हिंदी समेत अंग्रेजी शामिल हैं। सीयूईटी में अनिवार्य परीक्षा इन्हीं भारतीय भाषाओं में से किसी एक में देनी होगी।




Leave a Comment

Your email address will not be published.