cucet

CUCET: क्या परास्नातक कोर्सेज (PG Courses) में भी होगा CUET के द्वारा दाखिला, क्या कहा UGC Chairman ने जानिए पुरी खबर

Rate this post

University Grants Commision : विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) Common Universities Entrance Test (CUET) को लेकर लगातार पीछले छ महीनों से तैयारियाँ कर रहा है। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने सत्र 2022-2023 से देश के सभी केंद्रीय विश्वविद्यालय के लिए UG एडमिशन के लिए CUET को अनिवार्य कर दिया है। वही PG एडमिशन को लेकर UGC की क्या सूचना है.



                                           


परास्नातक में प्रवेश के लिए CUET 2022 अनिवार्य नहीं



विश्वविद्यालय अनुदान आयोग चेयरमैन एम. जगदीश कुमार ने मीडिया से बातचीत करते हुए बताया कि इस बार हमने UG कोर्सेज के लिए देशभर के सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों को CUET अनिवार्य कर दिया है। लेकिन PG कोर्सेज के लिए हमने रियायत दी है। इसपर विश्वविद्यालयों की राय माँगी गयी है कि कौन कौन स्वयं कराना चाहते है या कौन CUET के अंतर्गत। इस विषय पर विश्वविद्यालयों को स्वायत्ता दी गयी है।
Universities अपने स्तर पर ये परीक्षा लेकर परास्नातक में प्रवेश ले सकतीं है




विश्वविद्यालय अनुदान आयोग चेयरमैन ने कहा कि कुछ विश्वविद्यालयों में परास्नातक में कुछ विशेष विषय है और इस वर्ष हम कुछ ही विषयों CUET के अंतर्गत PG प्रवेश परीक्षा लेने की तैयारी में है। ऐसे विषय जो हमारे सूचि में नही होगा उसके लिए विश्वविद्यालयें अपना स्वयं परीक्षा करा सकती है या नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) का सहयोग लेकर स्वतंत्र परीक्षा भी करा सकती है। 

CUCET 2022 : 12 वीं की भुमिका हुई खत्म, CUET 2022 के माध्यम से होगा UNDER GRADUATE COURSE में प्रवेश 

CUET 2022 : अब विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए कोचिंग की आवश्यकता नहीं UGC ने दिया बड़ा अपडेट

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *