UP VIDHAN SABHA ELECTION 2022: बीजेपी ने जारी किया अपना कल्याण संकल्प पत्र………… जानिए क्या है खास…. किसानों से लेकर नौजवानों तक….

UP VIDHAN SABHA ELECTION 2022: बीजेपी ने जारी किया अपना कल्याण संकल्प पत्र………… जानिए क्या है खास…. किसानों से लेकर नौजवानों तक

पहले फेज के मतदान से पहले यूपी विधानसभा चुनाव(UP VIDHAN SABHA ELECTION) की सरगर्मी बढ़ चुकी है। तमाम दल एक-दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप का खेल खेल रहे हैं।
पहले चरण(FIRST PHASE) के मतदान के पहले आज भारतीय जनता पार्टी(BJP) ने अपना घोषणा पत्र जारी किया जिसे उन्होंने कल्याण संकल्प पत्र नाम दिया।
आपको बता दें कि आज भारतीय जनता पार्टी ने कई बड़ी घोषणा की…. और सबसे आगे किसानों को रखा क्योंकि यह माना जा रहा है , किसान भारतीय जनता पार्टी से निराश चल रहे हैं और किसान आंदोलन के वक्त हुई कार्यवाही पार्टी के विपक्ष जा सकती है।।
आपको बताते संकल्प पत्र के कुछ मुख्य बिंदु।।
आपको मालूम है कि योगी सरकार ने पिछले दिनों किसानों को मिलने वाली बिजली की दर आधी करने का ऐलान किया था तुरंत इसके बाद समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने 300 यूनिट बिजली मुफ्त करने की घोषणा की..
इसके बाद समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव के तरफ से यह घोषणा की गई कि उनकी सरकार बनने के 14 दिन के बाद गन्ना किसानों को उनकी राशि भुगतान की जाएगी ।
आइए जानते हैं कि कृषि से संबंधित अपने घोषणा पत्र में भारतीय जनता पार्टी ने क्या शामिल किया है।
भारतीय जनता पार्टी ने सरकार बनने की स्थिति में किसानों को लेकर कई अहम घोषणाएं की हैं जिसमें मुफ्त बिजली देने की घोषणा सबसे अहम है। इसके अलावा उन्होंने यह भी कहा कि गन्ना किसानों को 14 दिनों में भुगतान करेंगे और किसान की फसल के उचित दाम और गोदाम की व्यवस्था भी करेंगे।
भारतीय जनता पार्टी की ओर से यह भी वादा किया कि अगले 5 वर्षों में सभी किसानों को सिंचाई के लिए मुफ्त बिजली की सुविधा मिलेगी और साथ ही साथ 500 करोड़ की लागत से मुख्यमंत्री कृषि सिंचाई योजना की शुरुआत होगी जिसके तहत लघु और सीमांत किसानों के लिए बोरवेल ट्यूबवेल तालाब और टैंक के निर्माण के लिए अनुदान मिलेगा।।
आलू टमाटर और प्याज जैसी फसलों का न्यूनतम मूल्य सुनिश्चित किया जाएगा।
सभी चीनी मिलों का नवीन की किरण किया जाएगा।
अगले 5 वर्षों में सरकार की ओर से न्यूनतम समर्थन मूल्य पर गेहूं और धान की खरीद को मजबूत किया जाएगा और गन्ना किसानों को 14 दिन के भीतर सुनिश्चित भुगतान किया जाएगा।
महिलाओं से संबंधित घोषणा
भारतीय जनता पार्टी ने फिर एक बार सरकार में आने पर सुमंगला योजना और निराश्रित पेंशन योजना की राशि बढ़ाने का ऐलान किया इसके साथ-साथ होली और दीपावली पर एक एक सिलेंडर मुफ्त देने की भी घोषणा की गई।
गरीब परिवारों की बेटी की शादी के लिए ₹100000 की वित्तीय सहायता देने का वादा किया गया और साथ ही साथ यह घोषणा की गई ।
60 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं के लिए सार्वजनिक परिवहन में मुफ्त यात्रा की व्यवस्था की जाएगी और 1000 करोड़ की लागत से मिशन पिंक टॉयलेट शुरू की जाएगी।
विधवा और निराश्रित महिलाओं के लिए पेंशन को बढ़ाकर ₹1500 प्रतिमाह किया जाएगा।
आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और स्वास्थ्य सखियों को आयुष्मान भारत के तहत मिशन मोड पर स्वास्थ्य बीमा प्रदान की जाएगी।
*शिक्षा को लेकर क्या है भारतीय जनता पार्टी का संकल्प पत्र।
अबे संकल्प पत्र में भारतीय जनता पार्टी ने कहा है कि माध्यमिक स्कूल नवीनीकरण मिशन की शुरुआत होगी और इसके तहत प्रदेश के 30000 माध्यमिक स्कूलों में बुनियादी ढांचे को अपग्रेड किया जाएगा।
हायर एजुकेशन रिनोवेशन मिशन की शुरुआत होगी और इसके तहत प्रदेश के सभी कॉलेजों और आईटीआई एवं पॉलिटेक्निक कॉलेजों के बुनियादी ढांचे को अपग्रेड किया जाएगा।
इसके अलावा अपने संकल्प पत्र में यह कहा गया है कि अलीगढ़ में राजा महेंद्र प्रताप सिंह विश्वविद्यालय आजमगढ़ में महाराजा सुहेलदेव विश्वविद्यालय लखनऊ में यूपी इंस्टिट्यूट ऑफ़ पुलिस एंड फॉरेंसिक साइंस अयोध्या में आयुर्वेद के लिए आयुष शैक्षणिक संस्थान गोरखपुर में महायोगी गुरु गोरक्षनाथ आयुष विश्वविद्यालय प्रयागराज में डॉक्टर राजेंद्र प्रसाद नेशनल लॉ विश्वविद्यालय मेरठ में मेजर ध्यान चंद स्पोर्ट्स विश्वविद्यालय की स्थापना की जाएगी।
रोजगार को लेकर क्या है भारतीय जनता पार्टी का संकल्प….
अपने संकल्प पत्र में भारतीय जनता पार्टी ने यह कहा है कि अगले 5 वर्षों में हर परिवार से कम से कम एक रोजगार अथवा स्वरोजगार का अवसर प्रदान किया जाएगा।
अब अभुउदय योजना के तहत इच्छुक युवाओं को यूपीएससी(UPSC) यूपीपीएससी,(UPPSC)एनडीए(NDA), सीडीएस(CDS), आईआईटी,(IIT) टीईटी (TET)कलैट(CLAT) आदि प्रतियोगी परीक्षाओं की मुफ्त में तैयारी होगी।
स्वामी विवेकानंद(SWAMI VIVEKANANDA) युवा सशक्तिकरण योजना के तहत 2 करोड टैबलेट(TABLETS AND SMARTPHONE) यह स्मार्टफोन वितरित किए जाएंगे।
और हर ग्राम पंचायत (GRAM PANCHAYAT)में जिम और खेल के मैदान स्थापित किए जाएंगे।।

Leave a Comment

Your email address will not be published.